Home »Jharkhand »Ranchi »News » गुमला के आंजन में जन्मे थे हनुमान, पालकोट में है बालि व सुग्रीव का राज्य, शबरी आश्रम भी है साक्षात।

गुमला के आंजन में जन्मे थे हनुमान, पालकोट में है बालि व सुग्रीव का राज्य, शबरी आश्रम भी है साक्षात।

Gumla Bureau | Feb 20, 2013, 16:06 PM IST

गुमला।श्रीराम भक्त हनुमान को दुनिया पूजती है। कहते हैं राम की कृपा चाहिए तो हनुमान की भक्ति करो। पर क्या क्या आपको पता है कि हनुमान जी का जन्म कहां हुआ था? अगर आप नहीं जानते हैं, तो हम बताने जा रहे हैं। हनुमान का जन्म झारखंड राज्य के सबसे उग्रवाद प्रभावित गुमला जिले में जिला मुख्यालय से से 20 किमी दूर आंजनधाम में हुआ था। सबसे आश्चर्य की बात है कि पवनसुत हनुमान के जन्म स्थली के अलावा गुमला जिले के पालकोट प्रखंड में बालि व सुग्रीव का राज्य था। यहीं पर की शबरी आश्रम भी यहीं है, जहां माता शबरी ने भगवान राम व लक्ष्मण को जूठे बेर खिलाए। पंपापुर सरोवर भी यहीं है, जहां भगवान राम और भ्राता लक्ष्मण ने रुककर स्नान भी किया था।


तो आइए हम तस्वीरों के साथ दर्शन कराते हैं उक्त सभी पवित्र स्थानों के जहां के कण-कण में व्याप्त हैं त्रेता युग की स्मृतियां...


फोटो :दुर्जय पासवान।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: गुमला के आंजन में जन्मे थे हनुमान, पालकोट में है बालि व सुग्रीव का राज्य, शबरी आश्रम भी है साक्षात।
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top