Home »Jharkhand »Ranchi »News» Chakradharpur Jharkhand Story

इस वजह से यहां कांटों पर लेटती हैंं महिलाएं और बच्चे, आग पर लगाते हैंं दौड़

dainikbhaskar.com | Apr 18, 2017, 21:10 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

कांटों पर लोटती महिलाएं।

चक्रधरपुर (झारखंड)। यहां सैकड़ों भक्त दहकते अंगारों पर नंगे पांव चले। दुधमुंहे बच्चे को भी कांटे पर लिटाया। महिलाएं भी पीछे नहीं रही। मौका था चैती मेला के समापन अवसर का। भगवान को खुश करने के लिए वर्षों से चली आ रही यह परंपरा लोग बड़े ही श्रद्धा पूर्वक मनाते हैं। लोगों की मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान खुश होते हैं और उन्हें आशीर्वाद देते हैं।
-मां भगवती (केरा) और मां पाउड़ी को खुश करने के लिए चक्रधरपुर ब्लॉक में शुक्रवार को सैकड़ों भक्त दहकते अंगारों पर नंगे पांव चले।
-कांटों पर लेटकर आस्था का परिचय दिया। इस दौरान भक्तों के चेहरे पर थोड़ी सी भी शिकन नहीं दिखाई दी। भक्त बार-बार अंगारों पर दौड़ते दिखे।
-इधर, मां पाउड़ी मंदिर पुरानी बस्ती में भी भक्त आस्थावान दिखे। यहां पर लोगों ने दुधमुंहे बच्चे को भी कांटे पर लिटाया।
-वहीं, नन्हे बच्चे भी अंगारों पर दौड़ते नजर आए। इस मौके पर तेज धूप में भी श्रद्धालुओं की भीड़ काफी रही। मां केरा मंदिर में रात से ही मंदिर परिसर में श्रद्धालु जमे रहे।
-चक्रधरपुर प्रखंड के भगवती (केरा) मंदिर और शहर के पुरानी बस्ती स्थित मां पाउड़ी मंदिर में वर्षों से चैती मेले का आयोजन हो रहा है।
-दोनों जगहों पर एक ही दिन यह पर्व मनाया जाता है। इस दिन भक्त उपवास रहकर मां केरा और मां पाउड़ी की पूजा अर्चना करते हैं। वहीं, अंगारों पर दौड़ते और कांटाें पर लोटते हैं।
सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजाम
-केरामेला को लेकर चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, टेंपो स्टैंड में भारी भीड़ लगी रही। मेला देखने के लिए दूर-दराज से लोग पहुंचे हुए थे।
-इस वजह से हजारों की संख्या में रेलवे स्टेशन पर भीड़ दिखाई दी। भीड़ को देखते हुए रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।
आगे की स्लाइड्स में देखिए फोटोज...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Chakradharpur Jharkhand Story
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top