Home »Jharkhand »Ranchi »News» Farmers Income Doubled By 2022 Central Government Scheme

2022 के पूर्व ही हम झारखंड के किसानों की आय दोगुनी कर देंगे: रंधीर सिंह

Kaushal Anand | Apr 21, 2017, 18:12 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Before, 2022, double, income, farmers, Jharkhand, Randhir Singh, Ranchi, Jharkhand.

लोगों को संबोधित करते राज्य के कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री रंधीर कुमार सिंह।

रांची। केंद्र सरकार की योजना 2022 तक किसानों की आय दोगुनी विषय व उसके चुनौतियों पर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन शुक्रवार को किया गया। इस कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए राज्य के कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री रंधीर कुमार सिंह ने कहा कि झारखंड में इस मामले को लेकर कई गंभीर चुनौतियां है।
डोभा निर्माण बहुत ही लाभकारी साबित हुआ
उन्होंने कहा- सबसे बड़ी चुनौती पानी व सिंचाई की है। आज भी झारखंड में 20 प्रतिशत भूमि पर ही सिंचाई की सुविधा उपलब्ध है। इसलिए झारखंड सरकार बड़ी-बड़ी योजना के बदले छोटी-छोटी योजना बनाकर खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रोकने की योजना पर काम कर रही है। पिछले वर्ष कृषि विभाग व ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बनाई गई डोभा निर्माण बहुत ही लाभकारी साबित हुआ है। यह डोभा मानसून के पहली बारिश में भर जाता है, इसके बाद अगर मानसून दगा दे भी तो किसान इसके पानी का इस्तेमाल धान की खेती में इस्तेमाल कर सकता है। इस बार भी सरकार 4.50 हजार डोभा बनाने जा रही है। इतना ही राज्य के सभी सरकारी व बपौती (निजी) तालाबों का भी जीर्णोद्धार करने जा रही है। इसके अतिरिक्त सरकार पारकोलिसन टैंक भी बनाऐगी।
वर्ष 2022 के पूर्व ही हम झारखंड के किसानों की आय दोगुनी कर देंगे
रंधीर सिंह ने कहा कि केवल हमारे किसान धान की खेती पर निर्भर न रहें, इसलिए सरकार पशुपालन, मत्स्य पालन, गाय पालन, बागवानी, फल-सब्जी के खेती पर जोर दे रही है। इतना ही जैविक व कंपोस्ट खाद को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। अगर हम ये सब कर पाएं तो निश्चित कह सकते हैं कि वर्ष 2022 के पूर्व ही हम झारखंड के किसानों की आय दोगुनी कर देंगे।
कृषि व पशुपालन के जरिए हम आय वृद्धि में सफल हो पाएंगे
इस मौके पर कृषि निदेशक विजय सिंह ने कहा कि सरकार पशुपालन के क्षेत्र में काफी तेजी से कदम बढ़ा रही है। कृषि व पशुपालन के जरिए हम आय वृद्धि में सफल हो पाएंगे। ग्लेवमेड के ममता धवन ने बताया कि मुर्गी व पशु में उत्पन्न होने वाली बीमारियों को देखते हुए कंपनी ने वैक्सीन तैयार किया है। यह वैक्सीन काफी बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है। सरकार के सहयोग से इसे झारखंड में भी किसानों तक पहुंचाया जाएगा। इस मौके पर गुड़गांव से आए प्रो. सी के रॉय, प्रो. विशाल राय सहित कृषि, पशुपालन पदाधिकारी, बीएयू के कई लोगों ने अपने-अपने विचार रखे।
पशुपालन व बगवानी से किसानों को जोड़कर ही आय दोगुनी की जा सकती है : सुदर्शन भगत
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित केंद्रीय कृषि एवं किसान विकास राज्य मंत्री सुदर्शन भगत ने कहा कि झारखंड में बहुत सारी संभावनाएं हैं। वर्तमान सरकार बहुत अच्छा कार्य कर रही है। अब किसान केवल धान की खेती पर निर्भर नहीं है। वे लोग पशुपालन, बागवानी, मत्स्य पालन से जुड़कर अपनी आय को बढ़ा रहे हैं। निश्चित ही पशुपालन एवं बगावानी से किसानों को जोड़कर आय दोगुनी लक्ष्य को हासिल किया सकता है। उन्होंने कहा कि झारखंड के रामकृष्ण मिशन में एक ऐसा बत्तख है जो 365 दिनों में 300 दिनों अंडे देती है, अगर ऐसी पशुपालन को बढ़ावा दिया जाए तो निश्चित ही यह फायदे मंद होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार झारखंड को हर मदद करने को तैयार है। दोनों मिलकर झारखंड में हरित क्रांति लाएंगे।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Farmers income doubled by 2022 Central government scheme
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top