Home »Rajasthan »Jodhpur »News» Fourty Year Ago Actor Sailesh Kumar Left Film Industry And Died Today

एक गाने से फेमस हुआ था ये एकटर, गुमनामी की जिंदगी जीते हुई मौत

SUNIL CHOUDHARY | Apr 22, 2017, 12:33 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

काजल फिल्म में मीना कुमारी और धर्मेंद्र के साथ नजर आए थे शैलेश

जोधपुर। साठ और सत्तर के दशक में फिल्मी दुनिया में अपने अभिनय के दम पर विशेष मुकाम हासिल करने वाले शैलेश कुमार का शुक्रवार सुबह जोधपुर में निधन हो गया। चालीस साल से गुमनामी का जीवन जी रहे 76 साल के शैलेश ने करीब तीस फिल्मों में एक्टिंग की थी। इनमें से शहीद, भाभी की चूड़ियां व काजल सहित कई फिल्मों में उनकी भूमिका को सराहा गया। शुक्रवार सुबह हुआ निधन...

- शैलेश कुमार का जोधपुर में तापी बावड़ी के पास उनके पैतृक निवास पर शुक्रवार सुबह निधन हो गया। उनके परिवार में एक बेटा और एक बेटी है। वे कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे।
- शुक्रवार दोपहर उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। स्वास्थ्य कारणों से 1977 में फिल्मों को अलविदा कह शैलेश वापस जोधपुर लौट आए थे। इसके बाद उनका जीवन यहीं गुजरा।
- जोधपुर के अधिकांश लोगों को पता ही नहीं था कि साठ और सत्तर के दशक का प्रसिद्ध फिल्म एक्टर उनके बीच में रह रहा है।
- उनके निधन के काफी देर बाद सोशल मीडिया के जरिए से लोगों को उनके बारे में जानकारी मिल सकी।
रक्षा बंधन के सबसे प्रसिद्ध गीत का रहे हिस्सा
- बरसों से देश में रक्षा बंधन पर सबसे अधिक सुने जाने वाले गीत मेर भैया, मेरे चन्दा, मेरे अनमोल रतन…तेरे बदले मैं जमाने की कोई चीज न लूं…को काजल फिल्म में मीना कुमारी और शैलेश कुमार पर फिल्माया गया था।
- इस एक गीत ने ही उन्हें पूरे देश में प्रसिद्ध कर दिया। हालांकि वर्तमान दौर में यह गीत देख लोग मीना कुमारी को पहचान जाते है, लेकिन शैलेश को अधिकांश लोग पहचान नहीं पाते है।

मनोज कुमार, धर्मेन्द्र के साथ किया था स्ट्रगल
- फिल्म इंडस्ट्री में शैलेश ने धर्मेन्द्र और मनोज कुमार के साथ शुरुआती स्ट्रगल की। शुरुआती दिनों में इन दोनों कलाकारों के साथ ही शैलेश के दिन निकले।
- 1957 में उन्होंने मिस्टर एक्स के जरिए बॉलीवुड में एंट्री की। शैलेश ने ज्यादातर फिल्मों में साइड रोल किया।
- मनोज कुमार की प्रसिद्ध फिल्म शहीद के अलावा सन्यासी में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। वहीं धर्मेन्द्र के साथ उन्होंने काजल, भाभी की चूड़ियां, पहचान सहित कई फिल्मों में काम किया।
- 1967 में उस दौर की प्रसिद्ध फिल्मी पत्रिका माधुरी ने अपनी कवर स्टोरी शैलेश पर की थी। उनकी अंतिम फिल्म यादगार 1977 में आई। इसके बाद वे फिल्मी दुनिया को छोड़ जोधपुर में ही बस गए।
अगली स्लाइड्स में देखें अन्य फोटो
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: fourty year ago actor sailesh kumar left film industry and died today
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top