Home »Rajasthan »Jodhpur »News» Us Made m777 Howitzer Reached India, First Trial At Pokhran

हॉवित्जर की खास बातें: हेलिकॉप्टर से लटकाकर कहीं भी ले जा सकते हैं इसे

SUNIL CHOUDHARY | May 19, 2017, 16:52 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
जोधपुर।बोफोर्स स्कैंडल (1980-90 के दौरान) के बाद 30 साल तक तोपखाने को मॉडर्नाइजेशन से दूर रखने के बाद इंडियन आर्मी अब अपनी पहली भारी तोप लेने को तैयार है। हॉवित्जर 145 M777 तोपें इस हफ्ते सेना में शामिल हो जाएंगी। भारतीय सेना को 145 तोपें मिलेंगी। इन तोपों की कई खासियतें हैं, जो इन्हें सबसे अलग और प्रभावी बनाती हैं। इसकी अहम बात यही है कि यह होती ही इतनी हल्की है कि इसे हेलिकॉप्टर से ले जाया जा सकता है।
 
 
 
155 एमएम/39 कैलिबर अल्ट्रा लाइट हॉवित्‍जर तोपें अमेरिकी कंपनी BAE सिस्टम्स से खरीदी जा रही हैं। पहली खेप में 2 तोप भारत आ गई हैं, जिनका राजस्थान के पोकरण स्थित फायरिंग रेंज में टेस्ट किया जाएगा। ये तोप चीन बॉर्डर पर तैनात की जाएंगी।
- इंडियन डिफेंस सोर्सेस के मुताबिक, दोनों हॉवित्जर तोपों को चार्टर्ड एयरक्राफ्ट से भारत लाया गया। अब पोकरण फायरिंग रेंज में इनकी भारतीय गोला-बारूद से टेस्टिंग की जाएगी।
- बता दें कि 1980 में स्वीडिश कंपनी से बोफोर्स तोपें खरीदी गई थीं, उस वक्त इस सौदे को लेकर काफी बवाल हुआ था।
 
30 नवंबर को हुआ था करार
 
- पिछले साल 30 नवंबर को भारत ने इन तोपों को खरीदने के लिए अमेरिका के साथ करीब 4 हजार 743 करोड़ रुपए (737 मिलियन डॉलर) का समझौता किया था। 17 नवंबर को मोदी कैबिनेट ने इस समझौते को मंजूरी दी थी। इन तोपों के इंडियन आर्मी में शामिल होने के बाद से उसकी ताकत बढ़ जाएगी। खास तौर पर चीन के साथ बढ़ते तनाव के मद्देनजर यह सौदा काफी अहम माना जा रहा है। इन तोपों को चीन से सटे ईस्टर्न फ्रंट पर तैनात करने के लिए खरीदा जा रहा है।
 
आगे की स्लाइड्स में जानें इसकी खासियतें
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: us made m777 howitzer reached india, first trial at pokhran
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top