Home »Bihar »Patna» Bihar Got Prime Minister Award For Excellence In Public Administration

बिहार को मिला प्रधानमंत्री का अवार्ड फॉर एक्सेलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन

Alok Chandra | Apr 21, 2017, 18:41 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
पटना.ग्रामीण विद्युतीकरण के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए बिहार को प्रधानमंत्री अवार्ड से सम्मानित किया गया है। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत बिहार के नालंदा जिले में शानदार कार्य हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नयी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के एमडी आर. लक्ष्मणन और नालंदा के डीएम डॉ. त्यागराजन एस.एम. को अवार्ड फॉर एक्सेलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन प्रदान किया। ग्रामीण विद्युतीकरण में नालंदा ने पूरे देश में बेहतर प्रदर्शन किया है।

प्रधानमंत्री के अवार्ड फॉर एक्सेलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन पुरस्कार राज्य या जिले में राज्य द्वारा किये गये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। केन्द्र सरकार की उच्चस्तरीय टीम के निरीक्षण और जांच के कई चरणों के बाद नालंदा का चयन देश के सर्वोत्तम जिले के रुप में किया गया। पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी व उर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के मार्गदर्शन में साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के एमडी आर. लक्ष्मणन के नेतृत्व और नालंदा के डीएम डॉ. त्यागराजन एस.एम. के प्रशासनिक समर्थन से नालंदा जिले में ग्रामीण विद्युतीकरण का शानदार कार्य हो पाया।

नालंदा में पावर डिस्ट्रीब्यूशन के बेहतर कार्य का ही परिणाम है कि वहां का बिजली सिस्टम दुरुस्त हुआ है और आज वहां ग्रामीण इलाकों में 16-18 घंटे और शहरी इलाकों में 22 से 24 घंटे तक बिजली रहती है। बिजली की बेहतर आपूर्ति के कारण वहीं बिजली उपभोक्ताओं की संख्या में भी भारी वृद्धि हुई है। वर्ष 2014-15 में नालंदा में 1.76 लाख उपभोक्ता थे जो मार्च 2017 में 3.32 लाख हो चुका है। इसी तरह वर्ष 2013-14 में नालंदा में प्रति व्यक्ति बिजली की खपत 179 यूनिट थी जो आज 355 यूनिट हो गयी है।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Bihar got Prime Minister Award for Excellence in Public Administration
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Patna

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top