Home »Union Territory »New Delhi »News» The Only Aim Of Aap Is To Get Power : Yogendra Yadav

सत्ता हासिल करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं केजरीवाल : योगेंद्र यादव

मनोज शर्मा | Apr 21, 2017, 16:45 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

योगेंद्र यादव का कहना है कि लोगों का ‘आप’ से मोह भंग हो चुका है। (फाइल)

नई दिल्ली। अरविंद केजरीवाल के पुराने साथी योगेंद्र यादव भी इस बार स्वराज इंडिया पार्टी बनाकर दिल्ली एमसीडी चुनाव लड़ रहे हैं। उनका कहना है कि केजरीवाल साम,दाम,दंड,भेद किसी भी तरह से चुनाव जीतना चाहते हैं। उनके लिए सत्ता ही अंतिम लक्ष्य है। उनका कहना है कि लोगों का ‘आप’ से मोह भंग हो चुका है। अब देखना है कि बीजेपी इनको पहले खत्म करती है या फिर ये खुद आत्महत्या करते हैं। पेश है उनसे बातचीत।
सवाल...स्वराज इंडिया का यह पहला चुनाव है। आपके सामने राष्ट्रीय पार्टियों के साथ आपकी पुरानी पार्टी आम आदमी पार्टी भी है। इन सबके बीच आप कहां पाते हैं अपनी पार्टी को?
योगेन्द्र यादव...हम इस चुनाव में बहुत कुछ हासिल करेंगे। हम कोई एक चुनाव लड़ने वाली पार्टी नहीं है हमें काफी बड़े मुकाम हासिल करने है।
सवाल...स्वराज इंडिया, आम आदमी पार्टी से कितना अलग है।
योगेंद्र यादव...हम तो आज भी उसी रास्ते पर चल रहे है जिस रास्ते पर हमने 2011 में रामलीला मैदान से चलने की शुरुआत की थी। लेकिन कुछ लोग रास्ते में कुर्सी को देख कर फिसल गए। हमने सत्ता और सत्य में से सत्य को चुना है।
सवाल..एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी की क्या स्थिति नजर आती है आपको?
योगेंद्र यादव -मैं सर्वे की बात नहीं करुगां मैं वह बात करुँगा जो मैने ग्राउंड पर देखी है। सच्चाई यह कि आम आदमी पार्टी से लोगों का मोह भंग हो चुका है। किसी में आशा न जगाना, अपराध नहीं है लेकिन आशाएं जगाकर फिर उसे तोड़ देना अपराध है।
सवाल..एमसीडी में बीजेपी का 10 साल शासन रहा है। लेकिन बीजेपी इन चुनावों में नये चहरों को लेकर आई है।
योगेंद्र याद... मेरे सामने किसी बीजेपी वाले से बस यह बात कहलवा दो कि दिल्ली साफ है मैं उसे वोट दे दूंगा। बीजेपी किस मुंह से वोट मांग रही है जब इस वक्त भी दिल्ली की सड़के गंदी हैं। एमसीडी चुनावों में भी वो कश्मीर, योगी–मोदी की बात कर रहे हैं। इसका मतलब है कि आपके पास कहने को कुछ नहीं है। वहीं आप पार्टी बिजली पानी की बात कर रही जिनका एमसीडी से कोई देना देना ही नहीं है। पिछले साल दिल्ली में डेंगू और चिकनगुनियां से 30-35 लाख लोग प्रभावित हुए थे।
सवाल..आपने अपने मैनिफेस्टों में पर्यावरण को खास तवज्जों दी है।
योगेंद्र यादव.. हमारा मुद्दा है ‘साफ दिल-साफ दिल्ली’ है। इसके लिए तीन पक्ष हैं पहला है कचरा मुक्त दिल्ली, दूसरा पक्ष है डेंगू मुक्त दिल्ली और तीसरा है पॉल्यूशन फ्री दिल्ली। ये तीनों चीजें मिलकर दिल्ली को बीमार कर रही है। दिल्ली का हर तीसरा बच्चा सांस की बीमारी से पीड़ित है।
सवाल...विधानसभा चुनावों में अरविंद केजरीवाल को लोगों का जबरदस्त सपोर्ट मिला था। फिर क्यों आप कहते है कि उनसे लोगों का मोह भंग हो चुका है।
योगेंद्र यादव..लोगों ने तीन चीजों के लिए आप पार्टी को वोट दिया था। पहला था साफ राजनीति, गुड गवर्नेंस और तीसरा मुद्दा था मोदी से मुकाबला। लेकिन तीनों ही स्तरों पर ही वह फेल हो गए हैं। आप लालू से गले मिल रहें है, आप ममता बनर्जी से सेटिंग कर रहे हैं। आप अपने चंदे की वेवसाइट को डाउन कर रहे है। अपना चंदा दुनियां को दिखाना नहीं चहाते हैं। पार्टी के अंदर जो हो रहा है वो तो दुनिया को पता ही है। इससे लोगों के बीच पार्टी का आकर्षण खत्म हो गया है। आप शराब के नए ठेके खोल रहे हैं। इनकी मोदी के मुकाबले वाली इमेज को भी गोवा और पंजाब के चुनावों ने तोड़ दिया है। अब देखना यह है कि बीजेपी इनकी पहले राजनीतिक हत्या करती है या फिर ये खुद अपनी आत्महत्या कर लेतें है।
सवाल..आप केजरीवाल के साथी रहें है। क्या कहना है उनके बारे में आपका?
योगेंद्र यादव-मैं अरविंद को व्यक्तिगत रूप से ज्यादा नहीं जानता हूं। लेकिन जनता व्यक्ति को उसके काम के आधार पर जानती है। अरविन्द की नीयत क्या है वो भगवान जाने। लेकिन सत्ता उनके लिए अंतिम लक्ष्य बन जाता है। साम,दाम,दंड,भेद उनका जुमला है वो अक्सर कहते थे किसी भी तरह से हमें यह काम करना है। मेरे सामने ही उन्होंने पचासों बार यह बात कही है। वो कहते थे कि कुछ भी करों हमें जीतना है।
फोटो - भूपिंदर सिंह।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: The only aim of aap is to get power : yogendra yadav
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top