Home »Union Territory »Chandigarh »News» हार्ट ऑफ एशिया में शिरकत करने को चार्टर प्लेन से इंडिया आएंगे पाकिस्तानी नेता

हार्ट ऑफ एशिया में शिरकत करने को चार्टर प्लेन से इंडिया आएंगे पाकिस्तानी नेता

vikas sharma | Dec 02, 2016, 14:54 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
अमृतसर. अमृतसर में 3-4 दिसंबर को आयोजित होने वाले छठे हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाक पीएम के विदेश नीति सलाहकार सरताज अजीज आखिरी दिन अपने चार्टर प्लेन से यहां पहुंचेंगे।
मौसम के मद्देनजर अभी यह तय नहीं है कि वह अमृतसर में लैंड करेंगे या फिर दिल्ली में। सम्मेलन में भारत और पाक के बीच द्विपक्षीय वार्ता बारे दिल्ली स्थित पाकिस्तानी एम्बेसी ने संकेत दिए हैं कि यह भारत पर निर्भर करेगा।

गौर हो कि इस सम्मेलन का उद्घाटन भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी तथा अफगानिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. असरफ गनी संयुक्त रूप से करेंगे। सम्मेलन उस वक्त हो रहा है जब कश्मीर में होने वाली घटनाओं को लेकर माहौल काफी तल्ख है। फिर भी माना जा रहा है कि दोनों मुल्कों में वार्ता हो सकती है। विगत में 5 से 9 दिसंबर, 2015 को इस्लामाबाद में हार्ट ऑफ एशिया का पांचवां सम्मेलन हुआ, जिसमें विदेशमंत्री सुषमा स्वराज गयी थीं, लेकिन बात सिरे नहीं चढ़ सी थी। खैर, इस बार तैयारियों और भारत के रुख को देखते हुए यह माना जा रहा है कि बात होनी है।

इस संदर्भ में भारत में पाकिस्तान के एंबेसडर अब्दुल बासित का कहना है कि चूंकि इस वक्त धुंध शुरू हो चुकी है ऐसे में स्थिति के मद्देनजर अजीज अमृतसर में उतरेंगे या फिर दिल्ली मेंं, यह मौसम पर निर्भर करेगा। उन्होंने दोनों मुल्कों के बीच द्विपक्षीय वार्ता बारे कहा कि यह भारत के ऊपर निर्भर करेगा। अगर वह इस तरफ पहल करता है तो बात सिरे चढ़ेगी। जानकारी के लिए बताते चलें कि बासित ने ही सम्मेलन का माहौल बनाने के लिए कोशिश शुरू की थी और सरताज आने को राजी हुए हैं।

क्या है हार्ट ऑफ एशिया....

हार्ट ऑफ एशिया की नींव 1 नवंबर, 2011 को अफगानिस्तान के शहर इस्तांबुल में 14 देशों ने मिल कर रखी थी। इसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान, अजरबैजान, चीन, भारत, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात शामिल थे। इन देशों ने आपदा प्रबंधन, आतंकवाद रोकने, नशीले पदार्थों पर रोक, व्यापार-निवेश को बढ़ाने, क्षेत्रीय विकास का ढांचा तैयार करने और शिक्षा का विस्तार जैसे छह प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को चुना था।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: हार्ट ऑफ एशिया में शिरकत करने को चार्टर प्लेन से इंडिया आएंगे पाकिस्तानी नेता
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top