Home »Madhya Pradesh »Bhopal »News» Accident More Than A Dozen Deaths In Chhindwara From Arson

MP: छिंदवाड़ा में केरोसिन बांटने के दौरान लगी भीषण आग,13 जिंदा जले

अविनाश सिंह | Apr 22, 2017, 13:49 IST

  • देखें वीडियो- छिंदवाड़ा में हादसे में 13 लोग जिंदा जले...
    भोपाल/छिंदवाड़ा।छिंदवाड़ा के हर्रई के बारगी सहकारी समिति केंद्र में केरोसिन वितरण के दौरान आग लग गई। हादसे में 13 लोग जिंदा जल गए। इनमें 9 पुरुष और 4 महिलाएं हैं। मृतकों में सहकारी समिति केंद्र का प्रबंधक और एक कर्मचारी भी शामिल है। दो घायलों को गंभीर हालत में नरसिंहपुर रेफर किया गया। शनिवार को मृतकों की शव यात्रा निकाली गई। इसमें सैकड़ों की संख्या में शहर के लोग और किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन भी शामिल हुए। पढ़ें पूरी खबर...
    घटना शुक्रवार शाम तकरीबन 4:30 बजे की है। बताया जा रहा है कि केरोसिन की लाइन में लगे 25 में से दो लोग वहीं पर बीड़ी पी रहे थे। बीड़ी से ही जमीन में आग लगी और कुछ दूरी पर रखे केरोसिन के ड्रम तक पहुंच गई। लोगों को भागने तक का मौका नहीं मिला। घटना के बाद हर्रई, अमरवाड़ा, चौरई, छिंदवाड़ा और नरसिंहपुर से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलवाई गईं, तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका। लेकिन तब तक सबकुछ राख हो चुका था। क्षेत्रीय सांसद कमलनाथ ने घटना पर शोक जताया है।
    जिस ड्रम में आग लगी उसमें था 200 लीटर केरोसिन
    बताया जा रहा है कि 200 लीटर के ड्रम को काटकर उसमें से केरोसिन वितरण किया जा रहा था। इसी दौरान अचानक आग भभक उठी और दुकान को चपेट में ले लिया। अधिकारियों का कहना है कि आग कैसे लगी यह स्पष्ट नहीं हुआ है। सीएम ने जबलपुर कमिश्नर को जांच के आदेश दिए हैं।
    मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख, घायलों को 50-50 हजार की मदद
    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए, अंतिम संस्कार के लिए 10-10 हजार रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए देने की घोषणा की है। घायलों के इलाज का खर्च भी सरकार उठाएगी।
    अनाज की बोरियों से उठीं लपटों और धुएं से घुटा दम
    सोसायटी में दो दरवाजे हैं। घटना के दौरान एक दरवाजा खुला था, जबकि दूसरा बंद था। आग लगते ही घबराए लोग खुले दरवाजे से बाहर निकलने के बजाए बंद दरवाजे की ओर भागे और अनाज की बोरियों पर चढ़ गए। धुएं और आग की लपटों से नहीं बच सके।
    किसी को कड़े से तो किसी को चप्पल-जूतों से पहचाना
    शव हर्रई अस्पताल की मर्चुरी में रखे गए थे। जिन लोगों के परिजन केरोसिन लेने घर से निकले थे, वे अपनों को ढूंढने वहां पहुंच गए। कोई अपनों को कड़े से पहचान रहा था तो कोई जूते-चप्पलों से। रात 9 बजे तक सभी शवों की पहचान हो चुकी थी।
    आगे की स्लाइड्स पर देखें तस्वीरें...
  • आग के बाद सहकारी समिति केंद्र के हालात।
  • अंदर फंसे लोगों को बाहर निकलने का मौका ही नहीं मिला।
  • हादसे के बाद सहकारी समिति केंद्र।
  • आगजनी के बाद की स्थिति।
  • घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
Web Title: accident More than a dozen deaths in Chhindwara from arson
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top