Home »Madhya Pradesh »Bhopal »News » Swachh Bharat Abhiyan, Chhatarpur (M.P) Man Opened Grocery Shop In Toilet

स्वच्छ भारत अभियान: अफसरों को सबक सिखाने टॉयलेट में खोली दुकान

कीर्ति राजेश चौरसिया | Feb 18, 2017, 12:33 IST

भोपाल/ छतरपुर. 'स्वच्छ भारत मिशन' में गड़बड़ियों को लेकर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव राधेश्याम जुलानिया की नाराजगी के बीच छतरपुर में एक अजीब मामला सामने आया। यहां नगरपालिका द्वारा तैयार कराए गए अधूरे टॉयलेट से नाराज एक व्यक्ति ने उसमें किराना दुकान खोल ली। पहले जानें जुलानिया ने क्या कहा था...

- पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर चीफ सेक्रेटरी राधेश्याम जुलानिया ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये अफसरों से चर्चा की थी।

- इसमें छतरपुर के अफसरों को फटकारा गया। इस दौरान कलेक्टोरेट स्थित वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम में जिला पंचायत सीईओ सहित सभी जनपद पंचायत सीईओ भी मौजूद रहे।
- टॉयलेट कंस्ट्रक्शन ठीक न होने से एसीएस जुलानिया छतरपुर जिले से नाखुश नजर आए।
- उन्होंने गुस्से में कहा था- मैं सीएम के पास मध्य प्रदेश के पांच जिले रखूंगा। इसमें छतरपुर और दमोह शामिल हैं। सीएम से कहूंगा कि छतरपुर जिला पहले से ही स्वच्छ है, यहां स्वच्छ भारत मिशन की कोई जरूरत नहीं है।
अजीबो-गरीब टॉयलेट की कहानी
- छतरपुर शहर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र में पंचवटी कॉलोनी के वार्ड नंबर 36 में एक फैमिली ने अपने टॉयलेट को दुकान में बदल दिया।
- लक्ष्मण कुशवाहा अपने घर में बने टॉयलेट में दुकान चलाते हैं। उनकी फैमिली शौच के लिए बाहर जाती है। ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि नगर पालिका ने उनके घर में टॉयलेट बनाकर शीट तो लगा दी, लेकिन टैंक नहीं बनाया। इसलिए लक्ष्मण की फैमिली के लिए यह टॉयलेट किसी काम का नहीं है।
- लक्ष्मण का कहना है कि, टॉयलेट के लिए नगर पालिका ने उनकी 1400 रुपए की रसीद काटी थी। 8 महीने गुजर गए। वे जब भी नगर पालिका में जाकर परेशानी बताते हैं तो उन्हें वहां से भगा दिया जाता है। गुस्से में अाकर लक्ष्मण ने टॉयलेट को किराने की दुकान बना दिया।
ताकि अफसरों को शर्म आए
- लक्ष्मण के मुताबिक, दुकान पर उनकी पूरी फैमिली अलग-अलग वक्त पर बैठती है।
- सुबह उनके माता-पिता बैठते हैं। बाकी वक्त बच्चे दुकान संभालते हैं। लक्ष्मण के मुताबिक, उन्होंने ये इसलिए किया, ताकि अफसरों के आंख-कान खुलें।
मैं इस मामले को दिखवाता हूं। यह बेहद लापरवाही है।
कामता गुप्ता, सीएमओ, नपा छतरपुर
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Swachh Bharat Abhiyan, Chhatarpur (M.P) Man Opened Grocery Shop In Toilet
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top