Home »Madhya Pradesh »Bhopal »News » Exclusive Interview With Liquor Baron Jagdish Arora

मां से वादे के बाद मिली थी इस बिजनेस में आने की इजाजत, आज हैं 'लिकर बारून'

dainikbhaskar.com | Jan 07, 2017, 15:58 PM IST

जगदीश अरोरा को लोग 'लिकर बारून' के नाम से जानते हैं।

भोपाल। सेंट्रल इंडिया में 'लिकर बारून' के नाम से पहचाने जाने वाले जगदीश कुमार अरोरा कहते हैं कि, 'बच्चों के सपनों को आकार देने में टीचर एक अहम रोल प्ले करता है। वे आपके जीवन में मोटिवेशन, डेडिकेशन और कॉन्फिडेंस लेकर आते हैं, जो हमेशा आपके साथ रहता है।' पढ़ें जगदीश की सक्सेस स्टोरी...
आज भी अपने टीचर्स से मिलने जाता हूं
जगदीश बताते हैं कि, 'स्कूल छोड़े हुए मुझे लगभग 45 साल से ज्यादा हो गए हैं। इसके बाद भी मैं अपने टीचर्स और मेंटर्स के टच में हूं, जब भी मौका मिलता है मैं उनसे मिलने जरूर जाता हूं।' रियल एस्टेट और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट जैसे क्षेत्रों में काम करने वाला सोम ग्रुप शराब के क्षेत्र में अच्छा खासा कारोबार कर रहा है। इसमें निर्माण से लेकर अन्य कंपनियों के ब्रांड के वितरण का कारोबार शामिल है।

मां नहीं चाहती थीं कि मैं शराब का कारोबार करूं
जगदीश बताते हैं कि, 'मेरे पिता शराब का बिजनेस करते थे। मैंने भी उनका बिजनेस ज्वाइन करने की इच्छा जाहिर की। लेकिन, मेरी मां इसके खिलाफ थीं क्योंकि वो चाहती थीं कि मैं डॉक्टर बनूं। मैंने उनसे वादा किया कि इस बिजनेस में आने के बाद भी मैं शराब कि एक बूंद तक नहीं छुऊंगा। उनको मनाने में मुझे काफी वक्त लगा, लेकिन वह मान गईं।'

लोगों ने नहीं किया था सपोर्ट
अपने दम पर जगदीश ने बिजनेस शुरू किया। 4,000 रुपए में उन्होंने एक दुकान ली और 20,000 रुपए का कर्ज लेकर दुकान शुरू की। उनके इस निर्णय को लोगों ने सपोर्ट नहीं, लेकिन जगदीश अपने फैसले अडिग थे। बहुत ही कम वक्त में उन्होंने अपना कर्ज चुका दिया और दुकान के लिए नया स्टॉक मंगाया। बिजनेस में सफल होने और बने रहने के लिए उनके सामने करो या मरो की स्थिति हो गई थी। लेकिन, उन्होंने हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहे।


मुझे आज भी याद है अपने पहले दिन कि कमाई
जगदीश बताते हैं कि, 'मुझे खुद नहीं पता कि मेरा बिजनेस में मेरा करंट टर्न ओवर कितना है। लेकिन, इस बात को मैं अब तक नहीं भूला कि इस बिजनेस में आने के बाद मेरे पहले दिन की कमाई 179 रुपए थी। यह बात अगस्त साल 1977 की है।' अपनी निडरता और लगन की बदौलत ही जगदीश लोगों के बीच वर्ल्ड क्लास ब्रांड स्थापित करने में सफल साबित हो पाए हैं। भारत में बेस्ट लीकर कंपनी स्थापित करने के लिए साल 2016 में जगदीश को आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट एंड परफॉर्मेंस के अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।
पत्नी ने हर कदम पर किया सपोर्ट
स्पोर्ट्स के अलावा उन्हें पढ़ने-लिखने का भी काफी शौक है। जगदीश की पत्नी कोई और नहीं बल्कि उनकी टीचर की बेटी ही है। पत्नी ने जगदीश के जीवन में स्थिरता लाई और उन्हें संघर्ष के दिनों में उनका सपोर्ट किया।
बांटने से बढ़ती है खुशी
सफल बिजनेस मैन होने के साथ ही साथ जगदीश काफी नम्र है। वे खुशियां बांटने में विश्वास करते हैं। इसीलिए उन्होंने समाज के लिए एक डॉयग्नोस्टिक सेंटर बनवाया, ताकि जरूरतमंद लोगों को कम दाम में मेडिकल सुविधाएं मिल सके। उनका मानना है कि लोगों की मदद करने और खुशियां बांटने से आपको लोगों की दुवाएं मिलती हैं, जो कि आपको पॉजीटिव एनर्जी देती हैं।
बिजनेस में आपको खुद के रूल बनाकर काम करना चाहिए
अक्सर कुछ नया और बेहतर करने की इच्छा रखने वाले जगदीश चाहते हैं कि न सिर्फ भारत में बल्कि इसके बाहर भी वे अपने बिजनेस का विस्तार करें। वे कहते हैं कि, 'यंग जेनरेशन को बहुत ही क्लियर होना चाहिए। वे क्या करना चाहते हैं और क्या बनना चाहते हैं इसके लिए प्लानिंग स्ट्रांग करनी चाहिए।' उनके शब्दों में कह तो, हर बिजनेस मैन को अपने रूल खूद बनाने चाहिए और आपके रूल इस काबिल होने चाहिए कि दूसरे उन्हें फॉलो करें। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि बैंचमार्क सेट करने में आप कितने कम अंतर से जीते हैं, फर्क तो इससे पड़ता है कि आप अपने मकसद में सफल हुए।
आगे की स्लाइड्स पर देखें तस्वीरें...
नोट: दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित कॉफी टेबल बुक ‘द ल्यूमिनरी’ से लिए गए कुछ अंश।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Exclusive interview with liquor baron Jagdish Arora
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top