Home »Madhya Pradesh »Bhopal »News » Sri Sri Ravishankar Maharaj Sant Was In Bhopal

श्रीश्री ने भक्तों को दिया आशीर्वाद, गूंज उठा...जय गुरुदेव...जय गुरुदेव...

एचसी वर्मा | Mar 02, 2017, 13:00 IST

भोपाल। संस्था आर्ट ऑफ लिविंग के बैनर तले मंगलवार को टीटी नगर दशहरा मैदान में आयोजित फागोत्सव में धर्म, अध्यात्म व संस्कृति के रंग बिखरे। उत्सव में शामिल संत श्रीश्री रविशंकर महाराज ने भक्ति और आस्था के आनंद को योग और ध्यान से जोड़ते हुए लोगों को स्वस्थ रहने के गुर भी सिखाए। पढ़ें पूरी खबर...
नशा मुक्ति के दिशा में करेंगे काम
अपने अमृत वचनों में उन्होंने कहा कि मप्र का सौभाग्य है कि पुण्य सलिला का उद्गम स्थल इसी प्रदेश में है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नर्मदा सेवा यात्रा की सराहना करते हुए उन्होंने सभी को संकल्प दिलाया कि वे भी नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त कराने आगे आकर हाथ बटाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्रीश्री महाराज को आश्वस्त किया कि वे प्रदेश को नशा मुक्त बनाने की दिशा में भी काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब नर्मदा तट से पांच-पांच किमी दूर तक शराब दुकान नहीं खुलेगी। नशाबंदी कानून से नहीं वे लोगों को कन्वेंस कर कराना चाहते हैं।
सीएम के बारे में कहा...
आध्यात्मिक गुरु ने कहा कि प्रकृति का संरक्षण ही परमेश्वर की पूजा है। इस कड़ी में नर्मदा सेवा यात्रा प्रशंसनीय है। सबको इससे जुड़ना चाहिए। आदि शंकराचार्य को नर्मदा किनारे गुरु मिले थे। समाज को सहेजने का जैसा काम आदि शंकराचार्य ने वर्षों पहले किया था वैसा ही मुख्यमंत्री चौहान आधुनिक समय में कर रहे हैं। राजनीति में रहते हुए संतों जैसे काम करना अपने आप में अनूठा है।
नर्मदा तटों से पांच किमी दूर तक शराब दुकानें बंद कराएंगे: शिवराज
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु श्रीश्री पूरी दुनिया को जीने की कला सिखा रहे हैं। वे अपने वचनों व रचनात्मक कार्यों से लोगों को शांति का संदेश दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि संतों के आशीर्वाद और नर्मदा सेवा यात्रा के माध्यम से सरकार प्रदेश के उद्धार व विकास में जुटीं है। नर्मदा के तटों पर शराब की दुकानें बंद कर दी जाएंगी। नशाबंदी सिर्फ कानून बनाकर लागू नहीं हो सकती। लोगों को समझाकर बंद कराना ज्यादा अच्छा है। वे नशे की अन्य वस्तुओं के खिलाफ भी कार्ययोजना बनाएंगे। कार्यक्रम में वृंदावन के वेदाचार्य पुंडरीक महाराज, कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन, मंत्री विश्वास सारंग और बड़ी संख्या में साधक उपस्थित थे।

...मामा की कमी दूर की
संत श्रीश्री ने कहा कि राजनीति में काका, बाबा, बहनजी, अम्मा आदि सभी हैं, कमी मामा की थी, जिसे शिवराज ने पूरा कर दिया। वे मामा का रिश्ता निभा रहे हैं। ऐसे व्यक्ति ही आनंद मंत्रालय बनाने की पहल कर सकते हैं। उन्होंने लोगों को तनाव मुक्त करने के लिए इस विभाग का गठन किया, जो सराहनीय है।

नशामुक्ति के लिए समय निकालें
श्रीश्री के दर्शन करने पहुंचे लोगों से मैदान खचाखच भरा था। फाग-गीत और नृत्य के बाद उन्होंने लोगों से ध्यान व योग कराकर स्वस्थ रहने के टिप्स भी दिए। उन्होंने साधकों से आह्वान किया कि वे नशा मुक्त समाज बनाने के लिए एक घंटा निकालें। गांवों में जाएं और लोगों को नशे से दूर रहने के लिए समझाएं।
आगे की स्लाइड्स पर देखें तस्वीरें...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: Sri Sri Ravishankar Maharaj Sant was in bhopal
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top