Home »Madhya Pradesh »Gwalior » Big Shopkeeper Not Ready For Digital Payments, Pan Vendor Began This

डिजीटल पेमेंट में बड़े दुकानदार कतराए, पान वाला पेटीएम से लेने लगा रुपए

dainikbhaskar.com | Dec 02, 2016, 07:51 AM IST

इस पान कॉर्नर शॉप पर हो रहा है डिजीटल पेमेंट

ग्वालियर।इंदरगंज चौराहे पर कई सालों से पान की दुकान चला रहे बबलू जैन, नोटबंदी सामने आई तो उन्होंने तुरंत पेटीएम की सेवाएं लीं और अब उनकी ब्रिकी जोरदार तरीके से चालू है। वहीं बड़े दुकानदार अभी भी डिजीटल पेमेंट के लिए अपने को तैयार नहीं कर पाए हैं। किराना शॉप और स्वीट्स सेंटर वाले अभी भी कार्ड से पेमेंट नहीं ले रहे हैं। ऐसे हो रहा है डिजीटल पेमेंट...........

-नोटबंदी के बाद बाजार में नगदी का संकट सामने आया और कुछ दुकानदार तो पहले से डिजीटल पेमेंट के लिए तैयार थे। पेट्रोल पंप से लेकर बड़े शोरूम और मॉल की दुकानों में कार्ड स्वैप करके पेमेंट लिया जाता था।
-पान की दुकान चलाने वाले बबलू जैन बताते हैं कि वैसे तो उनके पान के लिए लोग पहले भी खुले रुपए लेकर आते थे, लेकिन पेटीएम एप के जरिए पेमेंट की व्यवस्था के चलते उनकी बिक्री में और ज्यादा इजाफा हो गया।
-वे तो दूसरे दुकानदारों को भी एप के द्वारा पेमेंट लेने की सलाह दे रहे हैं।
बड़े दुकानदार नहीं है डिजीटल पेमेंट के लिए तैयार
-उधर बड़े दुकानदार, जैसे किराना शॉप मेडिकल स्टोर और कई डॉक्टर कार्ड की स्वैप मशीन लगाने को तैयार नहीं है।
-इन लोगों को अभी भी डर लग रहा है कि कहीं बिक्री पर टैक्स नहीं देना पड़े और बेकार में वे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की निगाह में आ जाएंगे।
-खासतौर से डॉक्टर्स तो कैश में फीस ले रहे हैं। यदि किसी मरीज के पास फीस के रुपए नहीं होते तो वे उसे भगा भी देते हैं। कुछ स्थानों पर डाक्टर ने तो घर के जेवरात भी फीस के रूप में मरीजों से ले लिए।

पेट्रोल पंपों पर कार्ड मशीनें लगीं
-नोटबंदी के पहले भी पेट्रोल पंपों पर डिजीटल पेमेंट की सुविधा थी, लेकिन स्वैप मशीने अंदर रखी रहती थीं। ग्राहक के डिमांड करने पर कर्मचारी मशीन लेकर आते थे।
-अब हर पेट्रोलपंप पर स्वैप मशीनें इंस्टॉल हो चुकी हैं और पेमेंट भी डिजीटल रूप से लिया जा रहा है। शॉपिंग मॉल और बड़े शोरूम पर भी स्वैप मशीनों से ही डिजीटल पेमेंट होने लगा है।
-किराना सामान के थोक बाजार, दाल बाजार के कई दुकानदार अब प्लानिंग कर रहे हैं डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट लेने की सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाए।
-एक बैंक अफसर ने बताया कि उन्हें कई दुकानदारों के स्वैप मशीनें लगाने के लिए कहा है और जल्दी ही ये उपलब्ध कराई जाएंगी।
स्लाइड्स में देखिए डिजीटल पेमेंट के फोटोज...........
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: big shopkeeper not ready for Digital payments, pan vendor began this
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      More From Gwalior

        Trending Now

        Top