Home »Madhya Pradesh »Indore »News» University Team Will Inspect 45 BEd Colleges Indore Mp

45 बीएड कॉलेजों में निरीक्षण करेगी यूनिवर्सिटी की टीम, 10 कॉलेजों पर संकट

Dinesh Joshi | Jan 11, 2017, 12:48 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
45 बीएड कॉलेजों में निरीक्षण करेगी यूनिवर्सिटी की टीम, 10 कॉलेजों पर संकट
इंदौर।देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने बीएड कॉलेजों की संबद्धता के नवीनीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इंदौर के 45 बीएड कॉलेजों में डीएवीवी की टीम निरीक्षण करेगी। इसमें से 10 पर संबद्धता खत्म होने का संकट है। ये कॉलेज वे हैं, जिन्होंने कॉलेज कोड 28 के तहत नियुक्तियां नहीं की हैं।

बीएड कॉलेजों में अप्रैल में ही नए एडमिशन की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। संभवत: अप्रैल के तीसरे सप्ताह में प्रवेश परीक्षा होगी, लेकिन इससे पहले यूनिवर्सिटी को निरीक्षण की प्रक्रिया पूरी कर रिपोर्ट देना है। बताते हैं कि यूनिवर्सिटी चार से पांच टीमें बनाएंगी बीएड और एमएड कॉलेजों का कहना है कि हमारी तैयारी पूरी है। यूनिवर्सिटी कभी भी निरीक्षण करवा सकती है।

एफिलिएशन नवीनीकरण के बाद ही कॉलेजों का सूची में आएगा नाम
दरअसल निरीक्षण रिपोर्ट के बाद कॉलेजों की एफिलिएशन का नवीनीकरण होगा। उसके बाद ही राज्य शासन द्वारा ऑनलाइन एडमिशन के लिए तैयार की जाने वाली सूची में संबंधित कॉलेजों का नाम आएगा। हालांकि पिछले साल बीएड कॉलेजों की आधी से ज्यादा सीटें खाली रह गई थी। इसलिए इस बार तीन दिन कॉलेज लेवल काउंसलिंग की अनुमति मांगी जाएगी। ताकि ऑनलाइन एडमिशन की खामियों के कारण सीटें खाली न रहें। डीसीडीसी प्रो. सुमंत कटियाल के अनुसार बीएड कॉलेजों में निरीक्षण की तैयारी कर रहे हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री से मिलेंगे
बीएड कॉलेज एसेसिएशन के पदाधिकारी जल्द ही इस मामले में उच्च शिक्षा मंत्री से मिलेंगे। इस दौरान एडमिशन के नियम सरल करने तथा कॉलेज लेवल काउंसलिंग की मांग रखेंगे। प्रवक्ता अक्षय तिवारी और अवधेश दवे ने बताया कि दस पदाधिकारी भोपाल जाएंगे। इसमें संयोजक गिरधर नागर, रवि भदौरिया, कमल हिरानी सहित अन्य पदाधिकारी शामिल होंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: University team will inspect 45 BEd colleges indore mp
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top