Home »Haryana »Panipat» High Court Stay On Bhiwani Nagar Parisad President And Vice President Election

भिवानी नगर परिषद के प्रधान और उपप्रधान पद के हुए चुनाव पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

dainikbhaskar.com | Apr 21, 2017, 19:03 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स
भिवानी नगर परिषद के प्रधान और उपप्रधान पद के हुए चुनाव पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक
पानीपत/चंडीगढ़। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते भिवानी नगर परिषद के प्रधान व उप प्रधान के हुए चुनाव पर रोक लगाते हुए हरियाणा सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। मामले में भिवानी के विजय कुमार ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर 15 अप्रैल को भिवानी नगर परिषद के प्रधान व उपप्रधान के चुनाव को रद करने की मांग की थी।
याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया कि प्रधान व उपप्रधान के चुनाव में नियमों को ताक पर रखा गया। इस चुनाव में सांसद धर्मवीर सिंह व विधायक घनश्याम दास सर्राफ ने अधिकारियों पर दवाब बनाकर नियमों के खिलाफ वार्ड नंबर 4 के पार्षद रण सिंह यादव को सर्वसम्मति चुनकर नप चेयरमैन का ताज पहनाया, जबकि उपाध्यक्ष पद पर मामन चंद को विजयी घोषित करवा दिया।
याचिका में आरोप लगाया गया है कि इस चुनाव के लिए हरियाणा एमसी इलेक्शन रूल्स 1978 का पालन नहीं किया गया। सत्ताधारी दल ने इन पदों पर चुनाव के लिए किसी भी नियम का पालन नहीं किया। केवल इन पदों पर कब्जा करने के लिए पूर्व घोषित चुनाव को कई बार टाला गया, लेकिन 15 अप्रैल को स्थानीय विधायक व सांसद ने नियमों को अनदेखा कर अधिकारियों से साठ गांठ कर प्रधान व उप प्रधान पद पर अवैध तरीके से कब्जा कर लिया। धक्केशाही इस कदर तक हावी थी कि कुछ विरोधी पार्षदों को वोट तक नहीं डालने दिया गया।
हाई कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए हरियाणा सरकार, डीसी भिवानी, एसडीएम भिवानी व अन्य पार्षदों को 17 अगस्त के लिए नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। इसी के साथ कोर्ट ने नवनियुक्त प्रधान व उप प्रधान के चुनाव पर रोक लगाते हुए मामला विचाराधीन रहने तक डीसी को नगर परिषद का काम देखने का आदेश दिया है। मामले में याचिकाकर्ता ने सांसद धर्मवीर सिंह व विधायक घनश्याम दास सर्राफ को भी प्रतिवादी बनाया है।
बता दें, भिवानी परिषद का आम चुनाव पूरे एक साल देरी से 8 जनवरी 2017 को संपन्न हुआ था। एक माह के अंदर ही नप चेयरमैन व उपाध्यक्ष पद का चुनाव करवाया जाना था। 8 फरवरी को चुनाव करवाया जाना तय हुआ, लेकिन चुनाव से चंद घंटे पहले ही एसडीएम सतपाल सिंह बीमार होने पर चुनाव को टाल दिया गया। पूरे दो माह के इंतजार के बाद 15 अप्रैल का फिर चुनाव हुआ।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: high court stay on bhiwani nagar parisad president and vice president election
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Panipat

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top