Auto-Gadget » Auto » News » Electric Vehicles Will Be Charged At Petrol Pump

पेट्रोल पंप पर भी चार्ज होंगे इलेक्ट्रिक वाहन

रक्षित सिंह - नई दिल्ली | Dec 06, 2012, 00:37 IST

पेट्रोल पंप पर भी चार्ज होंगे इलेक्ट्रिक वाहन

उपाय
एक अधिकारी के मुताबिक यह योजना मार्च 2013 से शुरू होने की उम्मीद
शुरुआती चरण में तीन शहरों में पायलट परियोजना चालू की जाएगी
पेट्रोल पंपों का नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए तेल कंपनियों से होगा करार
इस सेवा के बदले ग्राहकों से ली जाने वाली फीस अभी तय नहीं

देशमें इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने कमर कस ली है। इलेक्ट्रिक वाहनों को ग्राहकों के बीच लोकप्रिय बनाने के मकसद से भारी उद्योग मंत्रालय ने इस पर तेजी के साथ काम करना शुरू कर दिया है।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के मकसद से चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना पर जल्द काम शुरू होगा। अधिकारी ने बताया कि यह योजना मार्च 2013 से शुरू होने की उम्मीद है।

इसके लिए शुरुआती चरण में तीन शहरों में पायलट परियोजना चालू की जाएगी। इस पायलट परियोजना की सफलता के बाद अन्य शहरों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना शुरू की जाएगी। अधिकारी ने बताया कि यह पूरी कवायद 'नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान 2020' के तहत किया जाएगा। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्लान के तहत पहले चरण में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने पर काम किया जाएगा।

इसके बाद आगे चलकर कंपनियों के साथ मिलकर रिसर्च पर जोर दिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने में सबसे बड़ी अड़चन चार्जिंग स्टेशनों की ही है। चार्जिंग की व्यवस्था न होने के चलते यह वाहन देश में बिक्री के मोर्चे पर रफ्तार नहीं पकड़ पा रहे हैं। लिहाजा, सबसे पहले इस समस्या को दुरुस्त किया जाएगा।

अधिकारी का कहना था कि पेट्रोल पंपों का नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए तेल कंपनियों से करार किया जा सकता है। चार्जिंग स्टेशन पर ग्राहक अपनी कार को चार्ज करने के बदले कुछ फीस देंगे। फिलहाल यह फीस कितनी होगी, अभी इस बारे में तय नहीं किया गया है। गौरतलब है, फिलहाल देश में महिंद्रा रेवा की इलेक्ट्रिक कार मौजूद है।

लिहाजा, चार्जिंग स्टेशन तैयार होने से कंपनी को अपनी कारों की बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे अन्य कंपनियां भी बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कारें लांच कर सकेंगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
Web Title: electric vehicles will be charged at petrol pump
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top