Personal Finances » Income Tax» बुजुर्गों को एडवांस टैक्स देने की जरूरत नहीं

बुजुर्गों को एडवांस टैक्स देने की जरूरत नहीं

बलवंत जैन, चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर, | Oct 27, 2012, 01:33 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

मैं एक वरिष्ठ नागरिक हूं। मेरी सालाना आय पांच लाख रुपये है जिसमें बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) से प्राप्त होने वाले ब्याज की हिस्सेदारी प्रमुख है। पिछले साल के दौरान अपनी आय पर कर देनदारियों के समायोजन के बाद मुझे रिफंड मिला था। यद्यपि मैंने कोई एडवांस टैक्स नहीं दिया लेकिन एफडी के ब्याज से होने वाली आय पर कटे टीडीएस की वजह से मुझे रिफंड मिला। मुझे यह समझाया गया कि वित्त वर्ष 2012-13 के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को एडवांस टैक्स देने की जरूरत नहीं है। इसलिए क्या मैं बैंक को फॉर्म 15एच भर कर दूं ताकि वह टैक्स न काटें और जुलाई 2013 में मैं रिटर्न फाइल करते समय टैक्स (अगर कोई देनदारी बनती हो तो) का भुगतान करूं?
-रामलगन ठाकुर, जोधपुर
इस साल के बजट प्रावधानों के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों को तब एडवांस टैक्स भरने की जरूरत नहीं है जब उनकी आय में किसी तरह के कारोबार से होने वाली कमाई शामिल न हो। यह छूट केवल एडवांस टैक्स भरने के मामले में लागू होता है, वरिष्ठ नागरिकों को होने वाली आय पर काटे जाने वाले टीडीएस पर लागू नहीं होता है। इसलिए आपको एडवांस टैक्स भरने की जरूरत तो नहीं है लेकिन एक सीमा से अधिक आय होने पर बैंक ब्याज पर टीडीएस काटेंगे। आप फॉर्म 15एच नहीं दे सकते क्योंकि मौजूदा वर्ष में आपकी कर देनदारी शून्य नहीं होगी।

अगर मैं डाक घर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) को अपने बचत खाते से जोड़ता हूं तो क्या मुझे टैक्स देना होगा?

-प्रमोद वाष्र्णेय, इंदौर
डाक घर मासिक आय योजना से प्राप्त होने वाली आय प्राप्तकर्ता के लिए टैक्सेबल होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ब्याज की निकासी करते हैं या फिर उसे अपने बचत खाते में जमा करवाते हैं। हालांकि, बैंक बचत खाते के मामले में चालू वित्त वर्ष के दौरान 10,000 रुपये तक के अर्जित ब्याज पर आपको छूट मिलती है। इसलिए बचत खाते से प्राप्त ब्याज अगर 10,000 रुपये से अधिक है तभी कर देना होगा।

मेरे पति एमबीए कर रहे हैं। क्या मैं उनकी एमबीए की फीस पर आयकर का लाभ ले सकती हूं?  -सुषमा, भोपाल
ट्यूशन फीस के एवज में आयकर का लाभ आप केवल अपने बच्चों के लिए ले सकती हैं। इसलिए आप अपने पति की एमबीए की पढ़ाई की फीस के लिए आयकर में लाभ नहीं ले सकती हैं।

बलवंत जैन, चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर, अपनापैसा डॉट कॉम



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App
DBPL T20
Web Title: बुजुर्गों को एडवांस टैक्स देने की जरूरत नहीं
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      More From Income Tax

        Trending Now

        पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

        दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

        * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
        Top