Home >> Recipes >> Zero oil recipe >> रवा इडली - rava idli

रवा इडली - rava idli

Nisha Madhulika


सूजी की इडली बनाने के लिए ना तो कुछ भिगो कर रखने की ज़रूरत है और ना ही कुछ पीसने की. इसे आप झटपट तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए तेल की ज़रूरत भी नहीं पड़ती और ये खाने में भी स्वादिष्ट बनती है.

ज़रूरी सामग्री:

  • रवा (सूजी) —  200 ग्राम या 1 1/2 कप
  • दही - 300 ग्राम या 1 1/2 कप
  • पानी — 50 ग्राम या 1/4 कप
  • नमक —  स्वादानुसार या 3/4 छोटी चम्मच
  • ईनो साल्ट — आधा छोटी चम्मच
  • तेल —  एक बड़ी चम्मच ( इडली स्टैन्ड को चिकना करने के लिये)

बनाने की विधि:

सबसे पहले दही को अच्छे से फ़ैंट लें. एक बाउल में सूजी को डाल कर उसमें फ़ैंटी हुई दही डाल कर अच्छे से मिला लें. अब इसमें ज़रूरत के अनुसार पानी और नमक डाल कर मिला लें ताकि मिश्रण ज़्यादा गाढा़ और ज़्यादा पतला ना हो जाए. मिश्रण को अच्छे से फ़ैंट कर 20 मिनट के लिए रख दें ताकि ये फूल कर सैट हो जाए. निश्चित समय के बाद इसमें सोडा डाल कर अच्छे से मिला लें.

अब एक कूकर में 2 छोटे गिलास पानी डाल कर उसे गरम होने के लिए रख दें. इडली स्टैंड के खांचों को तेल लगा कर चिकना कर लें. चम्मच से सारे खांचों में मिश्रण भर लें. खंचों को स्टैंड में सैट करके इसे कूकर में रख दें. बिना सीटी लगाए कूकर का ढक्कन बंद कर दें और इडली को 8-10 मिनट के लिए पकने दें. अब ढक्कन खोल कर इडली में चाकू डाल कर देखें. अगर मिश्रण चाकू पर नहीं चिपकता तो आपकी इडली तैयार है. इडली स्टैंड को कूकर से निकाल लें. ठंडा होने पर चाकू की मदद से इडलियों को निकाल कर किसी प्लेट में रख लें.

रवा इडली तैयार है. इसे सांबर, नारियल की चटनी, मूंगफ़ली की चटनी या चना दाल की चटनी के साथ खाएं.

ध्यान दें:

इडली को अच्छी स्पंजी बनाने के लिए इसके मिश्रण को ना तो ज़्यादा गाढा़ बनाएं और ना ज़्यादा पतला.

20 मिनट रखने के बाद एक बार फिर से मिश्रण को फ़ैंट लें. इसमें ईनो फ्रूट साल्ट मिलाने के बाद जैसे ही मिश्रण फूलने लगे इसमें चम्मच चलाना बंद कर दें और इससे तुरंत इडली बना लें. नहीं तो इसमें पैदा हुई गैस निकल जाएगी और इडली स्पंजी नहीं बनगी.

Powered by:

Nisha Madhulika
nishamadhulika.com
पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

* किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.