Home >> Recipes >> Salad Recipes >> अंकुरित दालें या चने - How to Sprout Lentils

अंकुरित दालें या चने - How to Sprout Lentils

Nisha Madhulika


दालें और चने बहुत सारे पौष्टिक तत्वों से भरे होते हैं. अंकुरित होने के बाद इनमें मिलने वाले प्रोटीनस, कार्बोहाईड्रेट और विटामिन्स की वैल्यू और भी ज़्यादा हो जाती है. साथ ही अंकुरित होकर ये दालें और चने खाने में भी पहले से ज़्यादा स्वादिष्ट हो जाते हैं.
बीज होने की वजह ये अनुकूल परिस्थियों में अंकुरित होकर, आकार में बडी़ होने के साथ-साथ विटमिन सी का स्त्रोत भी बन जाती हैं, जो हमारे लिए बहुत ज़रुरी होता है.

दालों और चने को अंकुरित करें:

अकसर काले चने, काबुली चने, साबुत मूंग, मोठ, लोबिया बीन्स और सोया को ही अंकुरित किया जाता है. इन्हें आप बारी-बारी से अंकुरित करके इनका ज़ायका ले सकते हैं.

सबसे पहले जो दाने अंकुरित करने हैं उन्हें 2-3 बार अच्छे से धो लें और फिर पाने में 10-12 घंटे या रात भर के लिए भिगो दें. इतने पानी में भिगोएं कि सारे दाने अच्छे से डू
ब जाएं और दानों के फूलने पर भी पानी कम ना हो.

निश्चित समय के बाद दानों को पानी से निकाल कर किसी चलनी में ढ़क दें य फिर मोटे सूती कपडे़ में बांध कर, डलिया में रखकर कमरे में ही किसी गर्म जगह पर रख दें. ये दाने 24-36 घंटे में अंकुरित होकर तैयार हो जाएंगे.

अब आप देखेंगे कि दानों से सफ़ेद रंग के धागे जैसे निकलने शुरू हो गए हैं. अगर ये धागे 1-2 सैमी. लंबे हैं तो दाने खाने के लिए तैयार है लेकिन अगर छोटे हैं तो दानो में हल्का सा पानी छिड़क कर 12 घंटे कि लिए पहले की तरह ही रखा रहने दें. आपके दाने तैयार हो जाएंगे. लेकिन ध्यान रहे कि दाने ना तो बिलकुल सूखे हों और ना ही इनमें पानी ज़्यादा हो क्योंकि दोनों ही हालातों में दाने अंकुरित नहीं होंगे. तो इनमें नमी को बनाए रखें.

अंकुरित दालों में मिलने वाले तत्व 7 दिन तक बरकरार रहते हैं, इसलिए इन्हें इसी समय अवधि में खा लें. आप चाहें तो इन्हें कच्चा ही खा ले या उबाल कर खा लें. अपनी मनपसंद कच्ची सब्ज़ियां डाल कर खाएं या मनचाही डिश बनाएं.

अंकुरित दानों को उबालें:

अंकुरित दानों को धोकर कूकर में केवल 2-3 चम्मच पानी व नमक डाल कर उबालें और 1 सीटी आते ही गैस बंद करके कूकर में से आधी भाप निकाल दें ताकि दाने ज़्यादा ना उबल जाएं. दानों को कूकर से निकाल कर हरा धनिया और नींबू का रस डाल कर खाएं. कूकर में अगर पानी बचा है तो उसे सूप की तरह इस्तेमाल करें.

पोषक तत्वों से भरा स्लाद तैयार हैं. खुद भी खाएं और सब को भी खिलाएं.

Powered by:

Nisha Madhulika
nishamadhulika.com

पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

* किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.