Home >> Recipes >> Baking >> पाव ब्रैड - pav bread

पाव ब्रैड - pav bread

Nisha Madhulika


पाव ब्रैड को पाव भाजी और वडा़ पाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन ये चाय के साथ मक्खन, सास और जैम लगाकर खाने में भी बहुत टेस्टी लगती है. वैसे तो पाव ब्रैड बाज़ार में मिल जाते हैं लेकिन अगर ना मिलें तो आप इन्हें घर पर ताज़ा भी बना सकते हैं.

ज़रूरी सामग्री:

  • मैदा - 250 ग्राम (2.5 कप)
  • घी या तेल - 2 टेबल स्पून
  • नमक - आधा छोटी चम्मच
  • चीनी - 2 छोटी चम्मच
  • आधा कप - दूध
  • सूखे यीस्ट के दाने - 2 छोटे चम्मच

बनाने की विधि:

दूध को गुनगुना गरम करके इसमें सूखे यीस्ट के दाने और चीनी डाल कर इसे 5-10 मिनट के लिए ढक कर रख दें. आधा कप पानी को गुनगुना गरम कर लें.

एक बर्तन में मैदे और नमक को छान कर इसमें घी या तेल डाल कर अच्छे से मिला लें. मैदे में यीस्ट वाला दूध भी मिला लें. आटे को ज़रूरत के अनुसार गुनगुना पानी डालते हुए नरम गूंथ कर तैयार कर लें.आटे को 5-6 मिनट तक उलट-पलट कर मसलें और चिकना कर लें. इसे तब तक मसलें जब तक इसमें ग्लूटोन आकर ये हाथ से चिपकना बंद ना हो जाए.

एक गहरा बाउल लें. इसमें हाथ से तेल लगा कर इसे चिकना कर लें. आटे को इस बर्तन में रखें और किसी मोटे टावल से ढक कर गरम जगह पर रख दें. 2-3 घंटे में जब आटा फूल कर दोगुना हो जाए तो इसे मसल कर एक जैसा कर लें.

तैयार आटे को 9 भागों में बांट कर गोले बना लें. बेकिंग के लिए एक चौकोर बर्तन लेकर इसे तेल लगा कए अच्छे से चिकना करें. अब इस बर्तन में सारे गोलों को हाथ से तेल लगाकर चिकना करते हुए पास-पास रख दें. इन्हें एक घंटे के लिए एसे ही ढक कर रख दें.

पाव को बेक करने के लिए ओवन को 210 डि. सें. पर गरम करें. पाव वाले बर्तन को ओवन में रखें और इसे 200 डि. सें. पर 20 मिनट के लिए सैट कर दें. 20 मिनट बाद चैक करें. अगर पाव पर ब्राउन क्रस्ट आ गया है तो पाव तैयार हैं लेकिन अगर लगे कि इन्हें तैयार होने में थोडी़ कमी है तो ओवन 180 डि. सें. पर 5 मिनट के लिए सैट करके और बेक कर लें. पाव के उपर मक्खन लगा कर चिकना कर दें. इससे पाव का क्रस्ट ताज़ा और मुलायम रहेगा.

पाव ब्रैड तैयार हैं. इन्हें मक्खन, जैम या सास के साथ खाएं. या फिर वडा़ पाव और पाव भाजी बनाकर इन्हें खाएं.

Powered by:

Nisha Madhulika
nishamadhulika.com
पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

* किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.