Home >> Recipes >> Baking >> नारियल कुकीज़ - coconut cookies

नारियल कुकीज़ - coconut cookies

Nisha Madhulika


नारियल की कुकीज़ का स्वाद बेहतरीन होता है. और अगर ये कुकीज़ घर पर बनीं हों तो कहना ही क्या. गरमा-गरम चाय के साथ नारियल कुकीज़ खाने का मज़ा ही आ जाता है. आप भी इन्हें ज़रूर बनाएं.

ज़रूरी सामग्री:

  • मैदा - 100 ग्राम (एक कप )
  • नारियल - एक कप (कद्दूकस किया हुआ)
  • मक्खन - 100 ग्राम (आधा कप)
  • चीनी -  125 ग्राम पिसी हुई ( 3/4 कप)
  • बेकिंग पाउडर - एक छोटी चम्मच
  • दूध - 1 -2 टेबल स्पून

बनाने की विधि:

मैदे में बेकिंग पाउडर डाल कर मिला लें. इसे दो बार अच्छे से छान कर किसी बर्तन में निकाल लें. ऎसा करने से मैदा और बेकिंग पाउडर अच्छे से मिक्स हो जाएंगे.

एक बर्तन में मक्खन लें. इसमें चीनी डाल कर खूब फ़ैंटें. इसे तब तक फ़ैंटिए जब तक चीनी घुल कर चिकना मिश्रण ना तैयार हो जाए.

तैयार मक्खन और चीनी के मिश्रण में मैदा डाल लें. इसे अच्छे से मिलाएं ताकि मिश्रण में गुठलियां बाकी ना रहें. अब इसमें नारियल डाल कर अच्छे से मिलाएं और आटे की तरह इसे गूंथ लें. अगर आपको लगे कि मिश्रण ज़्यादा सूखा है तो आप इसमें 1-2 चम्मच पानी भी मिला सकते हैं.

एक बेकिंग ट्रे को हल्का सा घी लगाकर चिकना कर लें. तैयार मिश्रण से थोडा़ सा मिश्रण हाथ में लेकर इसे हाथों से गोल कुकीज़ का आकार देकर इस ट्रे में रख लें. बाकी मिश्रण से भी इसी तरह कुकीज़ तैयार कर लें. बेकिंग ट्रे में सारी कुकीज़ को थोडी़-थोडी़ दूरी पर लगाएं क्योंकि बेक होने पर ये आकार में पहले से थोडी़ बडी़ हो जाती हैं. जितनी कुकीज़ इसमें आसानी से आएं उतनी लगा लें.

ओवन को 180 डि. सें. पर प्री हीट कर लें. कुकीज़ की ट्रे को ओवन में रखें और फिर इन्हें 15 मिनट के लिए बेक होने दें. 15 मिनट बाद कुकीज़ को निकाल चैक कर लें. अगर ये बीच से हल्की ब्राउन और किनारों से थोडी़ गहरी ब्राउन हो चुकी हैं तो ये तैयार हैं. लेकिन अगर आपको लगे कि इनके बेक होने में थोडी़ कसर बाकी है तो आप इन्हें 3-4 मिनट और बेक कर लीजिए. अब आपकी कुकीज़ बन कर तैयार हो चुकी हैं.

बेकिंग ट्रे को ओवन से निकाल लें और कुकीज़ को ठंडा होने दें. जब कुकीज़ ठंडी हो जाएं तो इन्हें बेकिंग ट्रे से भी निकाल लें.

स्वादिष्ट और घर पर बनी ताज़ा-ताज़ा नारियल की कुकीज़ तैयार हैं. इन्हें आप अभी खा सकते हैं. बची हुई कुकीज़ को किसी एअर टाइट कंटेनर में भर कर रख लें. फिर जब भी आपका मन नारियल की कुकीज़ खाने का करे तो इन्हें बस कंटेनर से निकालें और खा लें.

Powered by:

Nisha Madhulika
nishamadhulika.com
पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

* किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.