Home >> Recipes >> Pickle Recipes >> अदरक का अचार - Ginger Pickle

अदरक का अचार - Ginger Pickle

Nisha Madhulika


खाने के साथ यदि अचार और चटनी खाने को मिल जाए तो खाना खाने का मज़ा दुगना हो जाता है। अब अचार में भी यदि अचार अदरक का हो तो क्या कहने! अदरक का अचार बहुत ही स्वादिष्ट व पाचक होता है। क्योंकि अच्छा और स्वादिष्ट अदरक केवल सर्दियों में ही मिलता है इसलिये इसे बना कर रखने का सही समय सर्दियाँ ही हैं और यह बन भी बहुत आसानी से जाता है। तो आइये आज अदरक का अचार बनाएं।

आवश्यक सामग्री:

  • अदरक - 200 ग्राम
  • नींबू - 200 ग्राम
  • नमक - 1 छोटी चम्मच
  • काला नमक - 1 छोटी चम्मच
  • हींग - 2-3 चुटकी (पिसी हुई)
  • काली मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच

विधि:


सबसे पहले अदरक को छीलकर साफ पानी से धोइये और फिर जब अदरक सूख जाए तो उसे पतले-पतले टुकड़ों में काट लीजिये।

उसके बाद नींबू को धोकर सुखाइये और काट कर उनका रस निकाल लीजिये।

अब अदरक के टुकड़ों में नीबू का रस, नमक, काला नमक, हींग और काली मिर्च पाउडर डालकर सबको अच्छी तरह मिलाइये और फिर किसी कांच के कंटेनर में भरकर 3 दिन के लिये धूप में रख दीजिये (यदि आपके घर में धूप नहीं आती तो आप इसे कमरे के अंदर भी रख सकते हैं)। दिन में एक बार अचार को हिला कर नींबू के रस को ऊपर नीचे कर दीजिये और 3 दिन के बाद जब यह पूरी तरह तैयार हो जाए तो खाना शुरू कर दीजिये।

इस अचार को आप 15-20 दिन तक आराम से खा सकते हैं और यदि आप इसे ज्यादा समय तक रख कर खाना चाहते हैं तो अचार के कंटेनर को नींबू के रस से इतना भर दीजिये कि अदरक नींबू के रस में अच्छे से डूबा रहे। अचार को हमेशा सूखे और साफ चमचे से ही निकालें क्योंकि यदि कंटेनर में ज़रा भी नमी गई तो अचार में फफूंदी लग जाएगी।

Powered by:

Nisha Madhulika
nishamadhulika.com