Home >> Recipes >> Pickle Recipes >> मिक्स वैज अचार - Mix Vegetable Pickle

मिक्स वैज अचार - Mix Vegetable Pickle

Nisha Madhulika


खाने के साथ यदि अचार या चटनी परोस दिए जाएं तो खाने का मज़ा दुगना हो जाता है। अचार कई तरह के होते हैं, जिनमें से कुछ तो साल दो साल तक खराब नहीं होते और कुछ को मौसम के अनुसार बनाया जाता है और जल्द से जल्द यानी की लगभग 20-25 दिनों के अंदर खत्म करना होता है। सर्दियों में फूल गोभी, गाजार, मटर, बीन्स और शलजम आदि बाज़ार में खूब मिलते हैं और उन दिनों में इन सबसे बना मिक्स अचार खूब खाया जाता है। इस अचार को आप अपनी पसंद की सब्जियों से बना सकते हैं यानी कि जो भी सब्जी आपको पसंद हों वो डालकर बना लीजिये। तो आइये आज बनाएं चटपटा मिक्स वैज अचार।

आवश्यक सामग्री:

  • गोभी - 500 ग्राम (कटे हुए 2.1/2 कप)
  • गाजर - 500 ग्राम (कटे हुए 2.1/2 कप)
  • हरे मटर के दाने या शलजम - 200 ग्राम (1 कप)
  • हींग - 1 चुटकी
  • सरसों का तेल - 100 ग्राम (आधा कप)
  • पीली सरसों - 2 टेबल स्पून (पिसी हुई)
  • हल्दी पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  • सिरका - 1 टेबल स्पून (2 नीबू का रस)
  • नमक - स्वादानुसार (2.1/2 छोटी चम्मच)

विधि:

सबसे पहले एक भिगोने में पानी गरम करके उसमें 1 छोटी चम्मच नमक मिलाइये और फिर गोभी के बड़े-बड़े टुकड़े करके इस पानी में मिलाकर 10-15 मिनट के लिये ढककर रख दीजिये।

अब गोभी को पानी से निकाल कर साफ पानी से धोइये और मटर के दानों को भी धो लीजिये।

गाजर को धोकर छीलिये और फिर दोबारा धोकर 2 इंच लंबे पतले टुकड़ों में काट लीजिये।


एक बर्तन में इतना पानी भर कर गर्म कर लीजिये जिसमें सब्जियाँ पूरी तरह से डूब जाएं। जब पानी में उबाल आ जाए तो सारी कटी हुई सब्जियों को उसमें डाल दीजिये और 3-4 मिनट उबलने के बाद 5 मिनट के लिये ढककर रख दीजिये।

अब सब्जियों को किसी छलनी में पलट दीजिये ताकि उनसे सारा पानी अच्छे से निकल जाए और फिर इन सब्जियों को किसी साफ धुले मोटे कपड़े पर फैला कर 4-5 घंटे के लिये धूप में रख दीजिये।

4-5 घंटे बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म कीजिये और फिर गैस बंद कर दीजिये। जब तेल हल्का गर्म रह जाए तो उसमें पीली सरसों, हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च व हींग डाल दीजिये और साथ ही साथ धूप में सूखी सब्जियाँ (ध्यान रखें कि सब्जियों में बिल्कुल भी पानी ना बचे) डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये। अब इन सब्जियों के मिश्रण को एक बड़े बर्तन में भर दीजिये और उसमें सिरका या नींबू का रस डालकर एक बार अच्छी तरह से मिला दीजिये।

जब अचार का मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो उसे एक साफ व सूखे कांच या प्लास्टिक के कंटेनर में भर कर 3-4 दिन के लिये रख दीजिये और 2 दिन में 1 बार अचार को चमचे से ऊपर नीचे कर दीजिये। 3-4 दिन में यह अचार खूब खट्टा व स्वादिष्ट हो जाएगा।

मिक्स वैज अचार तैयार है। इस अचार को आप 1 महीने तक जब भी मन हो खाइये और यदि ज्यादा दिन तक खाना चाहते हैं तो इसे फ्रिज में रख दीजिये या फिर इसमें इतना तेल भरकर रख दीजिये कि अचार पूरी तरह से तेल में डूबा रहे।

Powered by:

Nisha Madhulika
nishamadhulika.com

पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

* किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.