TOP NEWS

  • देखिये ट्रेनडिंग न्यूज़ अलर्टस
TOP NEWS
  • हैदराबाद. IPL-10 के 37वें मैच में 210 रन के टारगेट का पीछा करते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम ने 5 ओवर में 2 विकेट खोकर 36 रन बना लिए हैं। रॉबिन उथप्पा (13) और मनीष पांडेय (11) क्रीज पर हैं। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले खेलते हुए 209 रन बनाए। कैसे गिरे कोलकाता के विकेट... - टारगेट का पीछा करने उतरी कोलकाता को पहला झटका 1.2 ओवर में 9 रन के स्कोर पर लगा। जब मो. सिराज की बॉल पर सुनील नरेन (1) को डेविड वॉर्नर ने कैच कर लिया। - दूसरा विकेट भी जल्द ही गिर गया। 2.3 ओवर मेंगौतम गंभीर (11), सिद्धार्थ कौल की बॉल पर राशिद खान को कैच देकर आउट हो गए। इस वक्त स्कोर केवल 12 रन था। ऐसी थी हैदराबाद की इनिंग - मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवरों में 3 विकेट खोकर 209 रन बनाए। - हैदराबाद के लिए कप्तान डेविड वॉर्नर ने सेन्चुरी लगाते हुए 126 रन बनाए। वहीं केन विलियम्सन ने 40 रन की इनिंग खेली। - कोलकाता की ओर से क्रिस वोक्स को एक विकेट मिला। बाकी दो बैट्समैन रन आउट हुए। डेविड वॉर्नर ने लगाई सेन्चुरी - मैच में हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने जबरदस्त सेन्चुरी लगाई। वे 126 रन बनाकर क्रिस वोक्स की बॉल पर गंभीर के हाथों कैच आउट हो गए। - 59 बॉल की अपनीइनिंग में वॉर्नर ने 10 चौके और 8 सिक्स भी लगाए। अपने 100 रन उन्होंने केवल 43 बॉल पर पूरे किए थे। वहीं फिफ्टी पूरी करने के लिए उन्होंने 20 बॉल खेली थीं। - वॉर्नर इस IPL सीजन में सेन्चुरी लगाने वाले तीसरे बैट्समैन हैं। उनसे पहले हाशिम अमला (104*) और संजू सैमसन (102) सेन्चुरी लगा चुके हैं। - डेविड वॉर्नर अब बतौर कप्तान IPL में एक मैच के दौरान हाइएस्ट स्कोर बनाने वाले बैट्समैन भी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग (119) के नाम था। - मैच में वॉर्नर को एक जीवनदान भी मिला था। जब9.5 ओवर में कुलदीप यादव की बॉल पर क्रिस वोक्स ने उनका कैच छोड़ दिया। उस वक्त वे 92 रन पर बैटिंग कर रहे थे। कैसे आउट हुए हैदराबाद के प्लेयर्स - टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी हैदराबाद की टीम को डेविड वॉर्नर और शिखर धवन ने शानदार ओपनिंग दी। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 76 बॉल पर 139 रन जोड़े। - ये जोड़ी 12.4 ओवर में टूटी जब शिखर धवन (29) रन आउट हो गए। - दूसरे विकेट के लिए डेविड वॉर्नर और केन विलियम्सन ने मिलकर 22 बॉल पर 32 रन की पार्टनरशिप की। ये पार्टनरशिप तब टूटी जब 16.2 ओवर में डेविड वॉर्नर (126) आउट हो गए। - तीसरे विकेट के लिए केन विलियम्सन और युवराज सिंह के बीच 22 बॉल पर 38 रन की पार्टनरशिप हुई। तीसरा विकेट केन विलियम्सन (40) का रहा जो 19.6 ओवर में रन आउट हो गए। सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर बोर्डः बैट्समैन रन बॉल 4 6 डेविड वॉर्नर कै. गंभीर बो. वोक्स 126 59 10 8 शिखर धवन रन आउट (कुलदीप यादव) 29 30 2 1 केन विलियम्सन रन आउट 40 25 5 0 युवराज सिंह नॉट आउट 6 6 0 0 आगे की स्लाइड्स में देखें, मैच के फोटोज...
    Last Updated: April 30, 22:21 PM
  • मेरठ. डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस और फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने दिल्ली और मेरठ में कई जगह छापा मारा। इन छापों में 117 किलोग्राम नीलगाय का मीट मिला। मेरठ में सिविल लाइंस एरिया में एक रिटायर्ड कर्नल के यहां छापे में मीट के अलावा 40 बंदूकें, दो लाख कारतूस और एक करोड़ रुपए कैश भी बरामद किया गया। शनिवार दोपहर को शुरू हुई ये रेड करीब 17 घंटों तक चली। शिकारियों के इंटरनेशनल गिरोह का खुलासा... - DRI ने दिल्ली और मेरठ में कई जगह छापे मारे जिसमें बड़ी तादाद में जानवरों की खालें, सींग और मीट के अलावा 100 अवैध हथियार मिले हैं। DRI ने दावा किया है कि इन छापों के जरिए इंटरनेशनल शिकारियों के गिरोह का खुलासा हुआ है। सारा सामान प्लाईवुड के गोदाम में रखा गया था। काले हिरण के सींग भी मिले - रिटायर्ड कर्नल के घर छापे में टीम ने हिरण की 5 खोपड़ियां, सांभर के सींग, बारहसिंघा और काले हिरण के सींग बरामद किए हैं। इसके अलावा दूसरे जानवरों की खाल और हाथीदांत भी बरामद किया गया है। - फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के चीफ कंजर्वेटर मुकेश कुमार ने बताया, नील गाय का मीट रेफ्रिजरेटर से बरामद किया गया। इसके सैंपल ले लिए गए हैं और इसे टेस्ट के लिए लैबोरेटरी में भेजा गया है। रिटायर्ड कर्नल का बेटा है नेशनल शूटर - रि. कर्नल का बेटा प्रशांत बिश्नोई नेशनल लेवल का शूटर है। फॉरेस्ट अफसर ने बताया, रि. कर्नल और उसके बेटे के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 के तहत एक्शन लिया जाएगा, हालांकि अब तक कोई केस रजिस्टर्ड नहीं किया गया है। वो इस मामले में मुख्य संदिग्ध है। - मेरठ SSP के रविंद्र गौड़ ने कहा, DRI की रेड में हमने सपोर्ट किया। अभी कोई केस दर्ज नहीं किया गया है। फॉरेस्ट िडपार्टमेंट और DRI ने रेड में बरामद सामान सीज कर दिया है। DRI केस दर्ज करने के लिए कहती है, तो उसके मुताबिक मामला दर्ज किया जाएगा। - जो हथियार मिले हैं, उनमें नेशनल शूटर के भी आर्म्स हैं, उसे अभी अरेस्ट नहीं किया जा सका है। हम लोग अवैध हथियार का केस दर्ज करेंगे। पिस्टल और राइफल मिले - कोठी के अंदर से 40 से अधिक देशी और विदेशी हथियार और कारतूस भी मिले हैं। इनमें करीब 9 पिस्टल और 12 राइफल शामिल हैं। DRI के सीनियर इंटेलीजेंस अफसर मनोज कुमार ने बताया, तलाशी में जो कुछ मिला है, उनकी जांच जारी है। जंगली जानवरों की खाल और अन्य अंगों की जांच और कार्रवाई फॉरेस्ट डिपार्टमेंट करेगा। हम दूसरे मामले में जांच करेंगे। दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़े गए पैसेंजर्स से मिला था सुराग - DRI के एक अफसर ने कहा, हमारी टीम ने दिल्ली IGI एयरपोर्ट पर 3 संदिग्ध पैसेंजर्स से पूछताछ की। इनमें एक स्लोवेनिया का नागरिक और दूसरा आर्म्स डीलर था। - तीनों तुर्की की एयरलाइंस से भारत आए थे। इनके पास 25 प्रतिबंधित खतरनाक हथियार थे। कस्टम अधिकारियों से पूछताछ के दौरान इन्होंने हथियारों की तादाद और उनकी कीमत गलत बताई। शूटर्स के लिए बनी स्कीम्स का फायदा उठाने की कोशिश - दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़े गए संदिग्ध उन स्कीम्स का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे थे, जिसके तहत नामी शूटर्स को छूट दी जाती है। िनयमों के मुताबिक प्रोफेशनल शूटर्स प्रैक्टिस के लिए कुछ हथियार और कारतूस मंगवा सकते हैं। इन लोगों से मिली इन्फॉर्मेशन के बाद DRI और दूसरी एजेंसीज ने छापे मारे।
    Last Updated: April 30, 21:54 PM
  • नई दिल्ली. पेट्रोल 1 पैसा और डीजल 44 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। नई कीमतें आधी रात से लागू हो जाएंगी। इसके बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की नई कीमत अब 68.08 रुपए और डीजल की 57.27 रुपए होगी। इससे पहले 15 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल के दाम में 1.39 रुपए और 1.06 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं, 1 अप्रैल को पेट्रोल 3.77 रुपए प्रति लीटर और डीजल 2.91 रुपए प्रति लीटरसस्ता हुआ था।चार महानगरों में डीजल और पेट्रोल के नए दाम... शहर पेट्रोल डीजल दिल्ली 68.09 57.35 कोलकाता 70.68 59.61 मुंबई 77.46 63.12 चेन्नई 71.17 60.71 (पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें इंडियन ऑयल की वेबसाइट से ली गई हैं। यह स्टेट द्वारा लगाए जाने वाली लेवी सहित हैं।) 1 मई से5शहरों में रोज बदलेंगे डीजल-पेट्रोल के रेट - बता दें कि पेट्रोल कंपनियां एक मई से सोने-चांदी की तरह रोज डीजल और पेट्रोल के रेट बदलने की तैयारी कर रही है। - इस नई व्यवस्था को पूरे देश में लागू करने से पहले पेट्रोलियम मंत्रालय ने ट्रायल के लिए चंडीगढ़, पुडुचेरी, विशाखापट्टनम, उदयपुर और राजकोट को चुना है। क्योंकि इन शहरों के पेट्रोल पंप ऑटोमेटिक हैं। - इंडियन ऑयल की ओर से कहा गया था कि इससे लोगों को फायदा होगा। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल का जो रेट होगा, उसी रेट पर उपभोक्ताओं को भी तेल मिलेगा। - यह व्यवस्था बीते दिसंबर में शुरू होनी थी लेकिन नोटबंदी के चलते इस व्यवस्था को लागू करने में थोड़ा समय लगा। दुनिया के ज्यादातर विकसित बाजारों में पहले से ही ऐसी व्यवस्था है। इसलिए किया फैसला - ऑयल कंपनियों का कहना है कि तेल के रेट सभी जगह बराबर हों और लोगों को हर जगह एक ही दर पर तेल मिल सके, इसीलिए यह फैसला लिया है। - जीएसटी लागू होने के बाद संभवत: सभी प्रदेशों में पेट्रोल के दाम एक हो जाएंगे। फिलहाल हर 15 दिन में तेल की कीमतों में बदलाव होता है।
    Last Updated: April 30, 21:54 PM
  • नई दिल्ली. एमसीडी इलेक्शन में हार के बाद कुमार विश्वास समेत आप के कुछ नेताओं ने पार्टी की वर्किंग स्टाइल और लीडरशिप में बदलाव की बात कही थी। अरविंद केजरीवाल ने रविवार को इस पर सफाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा- कुमार विश्वास मेरा छोटा भाई है। कुछ लोग हमारे बीच दरार दिखा रहे हैं, ऐसे लोग पार्टी के दुश्मन हैं! वो बाज़ आएं। हमें कोई अलग नहीं कर सकता। रविवार को दिल्ली के जलमंत्री कपिल मिश्रा भी कुमार के सपोर्ट में आ गए। बता दें कि बीजेपी ने 181 सीटों के साथ एमसीडी में जीत की हैट्रिक लगाई। आप को 48, कांग्रेस को 30 और अन्य को 11 सीटें मिलीं।कुमार ने क्या कहा था... - कुछ दिन पहले एक इंटरव्यू में कुमार विश्वास ने कहा, आप की हार ईवीएम की वजह से नहीं, बल्कि जनता के वोट नहीं देने से हुई। दो कारण हो सकते हैं- हम लोगों तक अपनी बात नहीं पहुंचा पाए या फिर वो हमसे कुछ मुद्दों पर असहमत थे। लोगों के बीच पार्टी का भरोसा खत्म हो रहा है। आप को अब मंथन की जरूरत है। - पार्टी की लगातार हार के लिए सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVMs) को दोषी नहीं ठहरा सकते हैं। इसके लिए पार्टी के कई गलत फैसले और मौजूद कमियां भी जिम्मेदार हैं। बंद कमरों में टिकट बांटे गए। पार्टी के साथ वॉलेंटियर्स का कॉन्टैक्ट खत्म होने लगा है। - इसके पहले कुमार ने एक वीडियो में दिल्ली सरकार का जिक्र करते हुए कहा था- एक पार्टी करप्शन खत्म करने का वादा कर सत्ता में आई। जब उन्हीं के लोगों पर आरोप लगने लगें तो सवाल उठेंगे ही। - पंजाब से आप सांसद भगवंत मान ने भी कहा- पार्टी की हार के लिए ईवीएम को जिम्मेदार ठहराना ठीक नहीं है। पंजाब में हम बिना कैप्टन की टीम के जैसे चुनाव मैदान में थे। पार्टी के अपने फैसलों को लेकर खुद के अंदर झांकने की जरूरत है। केजरीवाल ने कहा- हमसे गलती हुई -दिल्ली नगर निगमों के चुनाव में हार के बाद शनिवार को केजरीवाल ने कहा, बीते 2 दिन में मैंने कई वालंटियर्स और वोटर्स से बात की। सच्चाई हमारे सामने है। हमने गलतियां कीं लेकिन अब हम अपने अंदर झांककर देखेंगे और उन्हें सही करने की कोशिश करेंगे। ये वक्त फिर से निचले स्तर पर काम करने का है। - कोई भी ऐसे काम न करें जिनसे गलतियां हों। हम वोटर्स और वॉलंटियर्स का शुक्रिया अदा करते हैं।अब बचाव के लिए दलीलें देने की नहीं, एक्शन लेने की जरूरत है। ये वक्त काम पर फिर से लौटने का है।अगर हम कभी गिरते भी हैं तो ये जरूरी है कि खुद को उठाएं। आप ने EVM पर फोड़ा था हार का ठीकरा - एमसीडी में हार के बाद केजरीवाल और आप के कई नेताओं ने ईवीएम पर सवाल उठाए थे। गोपाल राय ने कहा था- अगर ईवीएम की चली तो बीजेपी और जनता की चली तो आप जीतेगी। ये जीत मोदी लहर नहीं बल्कि ईवीएम लहर का नतीजा है। - डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया था कि EVM में गड़बड़ी देश के लोकतंत्र का कड़वा सच है। बीजेपी ने 2009 की हार के बाद ईवीएम में गड़बड़ी के लिए रिसर्च शुरू कर दी थी। ये इसी का नतीजा है। - केजरी के एडवाइजर नागेन्द्र शर्मा ने ट्वीट किया, दिल्ली की गलियों को 10 साल तक सफाई किए बिना बीजेपी को जीत मिली। जब मशीन आपका साथ दे रही हो तब जनता की इच्छा बेकार हो जाती है।
    Last Updated: April 30, 20:45 PM
  • लाहौर/नई दिल्ली. मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की हाउस अरेस्ट की मियाद 90 दिन और बढ़ा दी गई। सईद 30 जनवरी से लाहौर में नजरबंद है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी। रविवार रात ही उसके हाउस अरेस्ट की मियाद खत्म हो रही थी। क्या है मामला... - न्यूज एजेंसी ने पाकिस्तान के पंजाब प्रॉविंस की सरकार के हवाले से कहा कि हाफिज सईद को रिहा नहीं किया जाएगा। उसके हाउस अरेस्ट की मियाद 90 दिन बढ़ा दी गई है। सरकार ने ये भी कहा कि इस बारे में जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। - बता दें कि सईद के साथ उसके चार और साथियों को हाउस अरेस्ट में रखा गया है। इन सभी की गिरफ्तारी नवाज सरकार के ऑर्डर पर पंजाब प्रांत सरकार ने 30 जनवरी को की थी। - पंजाब प्रॉविन्स की सरकार का कहना है कि देश के एंटी टेररिज्म एक्ट के तहत इन सभी को गिरफ्तार किया गया था और इन्हें फिलहाल, रिहा नहीं किया जा सकता। सईद के साथ और कौन? - पंजाब प्रांत सरकार के एक बड़े अफसर ने न्यूज एजेंसी से कहा- सरकार ने हाफिज सईद, प्रोफेसर मलिक जफर इकबार, अब्दुल रहमान आबिद, काजी काशिफ हुसैन और अब्दुल्ला उबैद का हाउस अरेस्ट पीरिएड 90 दिन और बढ़ा दिया है। इसके लिए प्रिवेंशन डिटेंशन एक्ट का इस्तेमाल किया गया। - पंजाब प्रांत की सरकार इस बारे में पहले ही यूनियन इंटीरियर मिनिस्टर चौधरी निसार से मीटिंग कर चुकी थी। इसी मीटिंग में तय हुआ था कि सईद और उसके साथियों का हाउस अरेस्ट पीरिएड बढ़ाया जाएगा। भारत और अमेरिका का दबाव - पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पाकिस्तान ने सईद के हाउस अरेस्ट पीरिएड को बढ़ाने का फैसला भारत और अमेरिका के दबाव में लिया है। - रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन ने नवाज शरीफ सरकार से साफ कह दिया है कि उन्हें हाफिज सईद के खिलाफ सख्त रुख अपनाना ही होगा। - हालांकि, नवाज सरकार ने कहा था कि इंटरनल सिक्युरिटी पर खतरे को देखते हुए जमात-उद-दावा चीफ को हाउस अरेस्ट किया गया है। - हालांकि, ये पहली बार नहीं है कि हाफिज सईद को हाउस अरेस्ट किया गया हो। 2008 में मुंबई हमले के बाद भी भारत के दबाव में उसे अरेस्ट किया गया था लेकिन कोर्ट ने 2009 में उसे रिहा कर दिया था। - नवाज शरीफ सरकार के कई मंत्री खुलेतौर पर कह चुके हैं कि हाफिज सईद देश के लिए खतरा है और उसे जेल में ही रखना चाहिए।
    Last Updated: April 30, 20:35 PM
  • श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और सांसद फारूख अब्दुल्ला ने पिछले दिनों सुकमा-कुपवाड़ा में जवानों पर हुए हमलों पर बयान दिया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के नक्सली हमले के मुकाबले कुपवाड़ा में शहीद आर्मी जवानों को ज्यादा हाईलाइट किया गया, ताकि कश्मीर के मुस्लिमों के खिलाफ नफरत फैलाई जा सके। फारूख घाटी के पत्थरबाजों के सपोर्ट में भी बयान दे चुके हैं। मोदी सरकार के मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि हमें कुछ भी ऐसा नहीं कहना/करना चाहिए, जिससे सिक्युरिटी फोर्सेस का मनोबल कम हो।टूरिस्टों को कश्मीर से दूर रखने की कोशिश... - न्यूज एजेंसी के मुताबिक, नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रेसिडेंट फारूख ने कहा, छत्तीसगढ़ के नक्सली हमले में शहीद 25 सीआरपीएफ जवानों की मौत का इतना शोर नहीं हुआ। जितना कि कुपवाड़ा के आर्मी कैंप में शहीद तीन जवानों का हो रहा है। आजकल एक नई ट्रिक अपनाई जा रही है, इसे ध्यान रखना। - वो (मीडिया या सरकार) मुस्लिमों के खिलाफ नफरत फैलाने के लिए ढोल पीट रही है। टीवी देखने के बाद कौन यहां आएगा? क्या मौत के मामले सिर्फ कश्मीर में सामने आ रहे हैं? दुनियाभर में ऐसा होता है, लेकिन ये सिर्फ टूरिस्टों को कश्मीर से दूर रखने की कोशिश है। - बता दें कि 24 अप्रैल को सुकमा जिले में चिंतागुफा के पास नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद हुए थे। इसके तीन दिन बाद गुरुवार को तीन आतंकियों ने कुपवाड़ा के पंजगाम में आर्मी कैंप पर हमला किया। इसमें आर्मी कैप्टन आयुष यादव, सूबेदार भूपिंदर सिंह और लांस नायक बी. वेंकट रमन्ना शहीद हो गए थे। वहीं, 5 जख्मी जवानों का श्रीनगर के आर्मी हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। जितना दबाओगे, आग उतनी भड़केगी - कश्मीर में हिंसक प्रदर्शन और पत्थरबाजी रोकने के लिए केंद्र के इंटरनेट और सोशल साइट्स पर बैन लगाने पर फारूख ने कहा, मैंने उन्हें फोन कर कहा कि इस तरह के फैसले मत लीजिए। धीरे-धीरे हालात में सुधार हो रहा है। जब तक हालात ठीक नहीं हो जाते तब तक कोई बातचीत नहीं हो सकती। वो सोचते हैं कि हमें ताकत से दबा देंगे। जितना ज्यादा दबाओगे, उतनी ज्यादा आग भड़केगी। - अगर सीएम महबूबा मुफ्ती केंद्र सरकार की नीतियों का विरोध नहीं कर पा रही हैं तो कुर्सी छोड़ दें। अगर आप सोचते हैं कि इंटरनेट बंद कर स्टूडेंट्स को घाटी में पत्थरबाजी करने से रोक सकते हैं तो आपकी बड़ी भूल है। इससे हालात और बिगड़ेंगे। - पाकिस्तान के साथ अच्छे रिश्ते कश्मीर के लिए फायदेमंद साबित होंगे। इससे हमें अमन का माहौल मिल सकेगा। बातचीत से ही कश्मीर मसले का हल निकल सकता है। बम और बुलेट हमारी कोई मदद नहीं पाएंगी।
    Last Updated: April 30, 20:22 PM
  • नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों से मन की बात की। ये 31th एपिसोड था। मोदी ने कहा, जब से मन की बात प्रोग्राम शुरू हुआ है, तब से लोग हमें सुझाव भेज रहे हैं। ये वो लोग हैं जो जीवन में कुछ कर रहे हैं। उन्होंने यूथ्स से अपील की, कम्फर्ट जोन तोड़िए और गर्मी की छुट्टियों में कुछ न कुछ नया जानने की कोशिश कीजिए। लाल बत्ती को लेकर देश में नफरत का माहौल है। देश में VIP नहीं, EPI (एवरी पर्सन इम्पॉर्टेंट) होना चाहिए। मोदी की मन की बात की 5 बातें... 1# देश में शक्तियों और परेशानियों का अंबार पड़ा है - मोदी ने कहा, मन की बात से पहले मुझे हर वर्ग से सुझाव मिलते हैं। ये मेरे लिए एक सुखद अनुभव है। देश के हर कोने में शक्तियों और परेशानियों का अंबार पड़ा है। - हर बार मन की बात में आए आपके सुझावों और परेशानियों पर काम शुरू किया जाता है। कुछ लोग सुझाव इसलिए देते हैं कि जो काम वो कर रहे हैं उसका फायदा दूसरों को मिले। - पिछली बार कुछ लोगों ने फूड वेस्ट को बचाने के लिए सुझाव भेजा था। युवा पीढ़ी और कुछ ऑर्गेनाइजेशन ऐसा काम कर रहे हैं। रोटी बैंक समाज के लिए एक प्रेरणा हैं। - एक मई को महाराष्ट्र और गुजरात का स्थापना दिवस है। दोनों राज्यों ने देश के विकास में अहम योगदान दिया है। इस मौके पर हमें राज्य को और आगे लेकर जाने का संकल्प लेना चाहिए। - गुजरात और महाराष्ट्र ने देश को कई महापुरुष दिए। 2# गर्मी में पशु-पक्षियों का ध्यान रखें - मोदी ने कहा, क्लाइमेट चेंज हो रहा है। हमारे देश में मई-जून की गर्मी अप्रैल में ही आ गई है। गर्मी के मौके पर क्या किया जाए। इसके सुझाव कई लोगों ने मुझे भेजे हैं। - हमें घर की छतों पर पक्षियों के लिए बर्तनों में पानी और दाना रखना चाहिए। पशुओं के लिए पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। गुजरात के जगत भाई ने अपनी एक किताब सेव स्पैरोज भेजी है। इसमें गोरैया को बचाने के लिए कई प्रयास उल्लेखित हैं। - कभी-कभी दूध, अखबार देने वाला और पोस्टमैन हमारे घर आता है तो हम उसे पानी पिलाना भी भूल जाते हैं। 3# कुछ नया खोजें, आपस में दूरियां नहीं होनी चाहिए - परीक्षाएं खत्म हो गई हैं। समर वैकेशन शुरू हो गई है। कोशिश करें कि इसमें नई जगहों पर जाएं। नए अनुभव और अपनी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए काम करना चाहिए। - क्या कभी आपका मन करता है कि कभी बिना रिजर्वेशन में आम यात्रियों के बीत सफर करें और उन लोगों के साथ बात करें। शाम को गरीब बच्चों के साथ फुटबॉल खेलें। एक बार आपने ये किया तो बार-बार करने का मन करेगा। - किसी वॉलंटरी ऑर्गनाइजेशन, समर कैंप के साथ जुड़ जाइए। बिना पैसे लिए दूसरों को नई चीजें सिखा सकते हैं। - टेक्नोलॉजी बढ़ी है। लेकिन आपस में दूरियां न बनें। एक कमरे में बैठकर घर के छह लोग आपस में बात न कर पाएं। कभी-कभी लगता है कि क्या हमारी युवा पीढ़ी रोबोट तो नहीं बनती जा रही है। हम मानवीय गुणों से दूर तो नहीं हो रहे हैं। - टेक्नोलॉजी से दूर, संगीत सीखें, स्वीमिंग सीखें, ड्रॉइंग सीखें। कार ड्राइविंग सीखें। आउट ऑफ बॉक्स कुछ करिए, दोस्तो। अगर आपको जादू सीखने का मन है तो ताश के पत्तों का जादू सीखें। इन सब कामों से विकास की नई चेतना जागेगी। - नई जगहों के बारे में एक जिज्ञासु की तरह बात करें। डिस्कशन करें। आप घूमने जाएं तो मुझे तस्वीरें #IncredibleIndia पर शेयर करें। एक जगह पर कम से कम 5 दिन तो रुकें। - कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दें। भीम ऐप कमाई का नया जरिया बन सकता है। आप न्यू इंडिया और डिजिटल इंडिया के प्रहरी बन जाएंगे। 4# वीआईपी कल्चर की जड़ें गहरी - हमारे देश में वीआईपी कल्चर की जड़ें गहरी हैं। देश में इसको लेकर एक नफरत का माहौल है। सरकारी गाड़ियों से लालबत्ती हटा दी गई हैं। लेकिन हमारे मन से भी हमें इसे निकालना है। जबलपुर की शिवा चौबे ने लालबत्ती हटाने की सराहना की। - न्यू इंडिया का मतलब है कि VIP की जगह EPI ले। इसका मतलब है कि एवरी पर्सन इम्पॉर्टेंट। - इस साल हम संत रामानुजाचार्य की 1004वीं जन्म जयंती मना रहे हैं। कम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने समाज से छुआछूत को मिटाने के लिए आंदोलन किया था। - भारत सरकार एक मई को उनकी याद में एक डाक टिकट जारी करने जा रही है। 5# अंबेडकर ने श्रमिकों के लिए काफी काम किया - मोदी ने कहा, एक मई को श्रमिक दिवस भी है। इस मौके पर मुझे बाबा साहेब अंबेडकर और कन्नड़ के संत बासवेश्वर की याद आती है, जिन्होंने मजदूरों के लिए काम किया। भारतीय मजदूर संघ की नींव रखने वाले दत्तोपंत ठेंगड़ी ने भी मजदूरों के लिए काफी चिंतन किया। - कुछ दिन बाद हम बुद्ध पूर्णिमा मनाएंगे। दुनिया में जब आतंकवाद फैल रहा है। हम बुद्ध के दिखाए रास्ते पर चलकर आगे बढ़ सकते हैं। - 5 मई को भारत साउथ एशिया के नए सैटेलाइट लॉन्च करेगा। ये पूरे रीजन के लिए एक अनोखा उदाहरण होगा।
    Last Updated: April 30, 20:11 PM
  • इस्लामाबाद/नई दिल्ली. पाकिस्तान के आर्मी चीफ ने कहा है कि उनका देश और आर्मी कश्मीरियों की सियासी लड़ाई में मदद करना जारी रखेंगे। कमर जावेद बाजवा ने रविवार को लाइन ऑफ कंट्रोल यानी एलओसी का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तानी ट्रूप्स से मुलाकात भी की। बता दें कि भारत ने हमेशा आरोप लगाया है कि पाकिस्तान कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देता है। हालांकि, पाकिस्तान इससे इनकार करता रहा है। और क्या कहा बाजवा ने.... - बाजवा रविवार को एलओसी के हाजी पीर सेक्टर पहुंचे। यहां उन्होंने बॉर्डर के हालात का जायजा लिया और वहां तैनात पाकिस्तानी ट्रूप्स से मुलाकात की। - बाजवा ने इसके बाद सैनिकों के सामने स्पीच भी दी। पाक आर्मी चीफ ने भारत पर सीजफायर वॉयलेशन का आरोप लगाया। बाजवा ने सैनिकों से कहा- बॉर्डर पर आपको किसी भी हालात का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। - पाक आर्मी चीफ ने कहा- भारत कश्मीर में स्टेट स्पॉन्सर टेरेरिज्म को बढ़ावा दे रहा है लेकिन पाकिस्तान कश्मीरियों की सियासी लड़ाई को पहले की तरह सपोर्ट करना जारी रखेगा। आतंकवाद को मदद देता है पाकिस्तान - भारत हमेशा से पाकिस्तान पर कश्मीर में आतंकवाद को मदद देने का आरोप लगाता रहा है। हालांकि, पाकिस्तान ने कहा है कि कश्मीरियों की लड़ाई सियासी है और वो सियासी तौर पर उनकी मदद जारी रखेगा। - करीब 25 साल से पाकिस्तान खुले तौर पर कश्मीर में एक्टिव आतंकियों को हथियार, फंड और घुसपैठ में मदद करता आया है। भारत ने कई बार इसके सबूत भी पाकिस्तान को दिए लेकिन पाकिस्तान ने कोई कार्रवाई नहीं की। - नरेंद्र मोदी ने उड़ी हमले के बाद पाकिस्तान को दुनिया में अलग-थलग करने की वॉर्निंग दी थी। इसके बाद इंडियन आर्मी ने पाकिस्तान की सरजमीं पर सर्जिकल स्ट्राइक भी की थी।
    Last Updated: April 30, 18:49 PM
  • मोहाली. IPL-10 के 36th मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली डेयर डेविल्स को 10 विकेट से हरा दिया। 68 रन के टारगेट को पंजाब की टीम ने 7.4 ओवर में ही बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। जिसमें मार्टिन गुप्टिल ने शानदार फिफ्टी लगाई। इस जीत के बाद पंजाब की टीम प्वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर आ गई है। ऐसा रहा मैच का रोमांच... - मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली की टीम 17.1 ओवर में 67 रन पर ऑलआउट हो गई। दिल्ली की ओर से तीन बैट्समैन ही डबल डिजिट में रन बना सके। उनमें भी कोरी एंडरसन (18) हाइएस्ट स्कोरर रहे। टीम के 8 बैट्समैन मिलकर 22 रन ही बना सके। - पंजाब की ओर से संदीप शर्मा ने 4/20, अक्षर पटेल 2/22, वरुण एरोन 2/3 विकेट लिए। इसके अलावा मोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल को 1-1 विकेट मिला। - जवाब में पंजाब ने बिना कोई विकेट खोए 7.4 ओवर में 68 रन बनाकर मैच जीत लिया। पंजाब के लिए मार्टिन गुप्टिल ने 27 बॉल पर 50* रन बनाए। अपनी इनिंग में उन्होंने 6 चौके और 3 सिक्स भी लगाए। - संदीप शर्मा को उनकी बेहतरीन बॉलिंग के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। दिल्ली ने बनाया अपना लोएस्ट स्कोर - इस मैच में बनाए 67 रन IPL हिस्ट्री में दिल्ली की टीम का बनाया सबसे कम स्कोर है। इससे पहले उसका लोएस्ट स्कोर 80 रन था। वहीं IPL हिस्ट्री का ये ओवरऑल तीसरा सबसे कम स्कोर भी है।पहले दो लोएस्ट स्कोर RCB (49) और RR (58) के नाम पर हैं। - किसी भी मैच की पहली इनिंग में बने सबसे कम स्कोर बनाने के मामले में दिल्ली ने कोलकाता की बराबरी भी कर ली है।कोलकाता ने साल 2008 के IPL में मुंबई के खिलाफ इतने ही रन बनाए थे। ऐसे गिरे दिल्ली के विकेट - टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही और पहले ही ओवर में उसका पहला विकेट गिर गया। - संदीप शर्मा ने पहले ओवर की आखिरी बॉल पर सैम बिलिंग्स (0) को विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया। - तीसरे ओवर में संदीप शर्मा ने दिल्ली की टीम को दूसरा झटका भी दे दिया। 2.5 ओवर में उन्होंने संजू सैमसन (5) को मोहित शर्मा के हाथों कैच करा दिया। - 4.6 ओवर में22 रन के स्कोर पर दिल्ली की टीम को तीसरा झटका लगा। ये विकेट भी संदीप शर्मा को ही मिला। उन्होंने अपनी ही बॉल पर श्रेयस अय्यर (6) को कैच कर लिया। - चौथा विकेट अक्षर पटेल को मिला। 6.1 ओवर में उन्होंने दिल्ली के कप्तान करुण नायर (11) को बोल्ड कर दिया। - ग्लेन मैक्सवेल ने 7.4 ओवर में ऋषभ पंत (3) को lbw करते हुए दिल्ली का पांचवां विकेट गिराया। - अक्षर पटेल ने 8.4 ओवर में क्रिस मोरिस को अपनी ही बॉल पर कैच करते हुए दिल्ली को छठा झटका दिया। इस वक्त टीम का स्कोर 33 रन था। - सातवां विकेट कोरी एंडरसन (18) का रहा। वे 14.1 ओवर में वरुण एरोन की बॉल पर बोल्ड हो गए। आउट होने से पहले उन्होंने रबाडा के साथ 7th विकेट के लिए 26 रन जोड़े। - आठवां विकेट कैगिसो रबाडा का रहा। वे 15.3 ओवर में संदीप शर्मा की बॉल पर शॉन मार्श के हाथों कैच आउट हो गए। - नौवां विकेट मो. शमी (2) और दसवां विकेट शाहबाज नदीम (0) का रहा। दिल्ली डेयरडेविल्स का स्कोर बोर्डः बैट्समैन रन बॉल 4 6 संजू सैमसन कै. मोहित बो. संदीप शर्मा 5 14 1 0 सैम बिलिंग्स कै. साहा बो. संदीप शर्मा 0 2 0 0 करुण नायर बो. अक्षर पटेल 11 10 0 1 श्रेयस अय्यर कै. बो. संदीप शर्मा 6 7 1 0 ऋषभ पंत lbw बो. मैक्सवेल 3 6 0 0 कोरी एंडरसन बो. वरुण एरोन 18 25 0 1 क्रिस मोरिस कै. बो. अक्षर पटेल 2 5 0 0 कैगिसो रबाडा कै. शॉन मार्श बो. संदीप शर्मा 11 20 1 0 अमित मिश्रा नॉट आउट 4 9 0 0 मो. शमी कै. संदीप शर्मा बो. वरुण एरोन 2 4 0 0 शाहबाज नदीम कै. बो. मोहित शर्मा 0 1 0 0 किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर बोर्डः बैट्समैन रन बॉल 4 6 मार्टिन गुप्टिल नॉट आउट 50 27 6 3 हाशिम अमला नॉट आउट 16 20 1 0 आगे की स्लाइड्स में देखें, मैच के फोटोज...
    Last Updated: April 30, 18:29 PM
  • नई दिल्ली. मॉडर्न फैसिलिटीज वाली पहली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन जून सेमुंबई और गोवा के बीच दौड़ेगी। इसके पैसेंजर्स को सेलिब्रिटी शेफ द्वारा तैयार व्यंजन खाने को मिलेंगे। ट्रेन में टी और कॉफी वेंडिंग मशीनें होंगी। हर सीट पर LCD स्क्रीन के अलावा वाई-फाई सुविधा भी होगी। ट्रेन के 20 कोच इन फैसिलिटीज से लैस होंगे। खास बात यह है कि ये देश की पहली ट्रेन होगी जिसके सभी कोच में ऑटोमेटिक डोर क्लोजिंग के साथ ही सुरक्षित गैंगवेज (डिब्बों के बीच के कॉरिडोर्स) होंगे। अभी ऑटोमेटिक डोर क्लोजिंग सिर्फ मेट्रो ट्रेनों में... - न्यूज एजेंसी के मुताबिक मौजूदा वक्त में ऑटोमेटिक डोर क्लोजिंग सिर्फ मेट्रो ट्रेनों में है, जबकि ट्रेनों में गैंगवेज खुले होते हैं, जिन्हें सुरक्षित नहीं माना जाता है। - बजट में किए गए वादे के मुताबिक मुंबई-गोवा के बाद दूसरी तेजस ट्रेन को दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर चलाए जाने के आसार हैं। ट्रेन की पहली रैक को RCF (रेल कोच फैक्ट्री) कपूरथला में तैयार किया गया है। - रेलवे मिनिस्ट्री के एक ऑफिशियल ने बताया, तेजस एक नई प्रीमियर क्लास ट्रेन है। इसको चलाने का मकसद पैसेंजर्स की यात्रा को ज्यादा आरामदायक बनाना है। तेजस में क्या-क्या फैसिलिटीज? - ऑफिशियल ने बताया, इस ट्रेन में टी और कॉफी वेंडिंग मशीनें, मैगजींस और स्नैक टेबल्स, हर पैसेंजर के लिए LCD स्क्रीन, बायो-वैक्यूम टॉयलेट्स में वाटर लेवल इंडीकेटर्स, सेंसर्ड टैप और हैंड ड्रायर्स (हाथ को सुखाने वाली मशीनें) लगे होंगे। - ट्रेन में सेलिब्रिटी शेफ द्वारा तैयार मनपसंद खाना तो मिलेगा ही, वाई-फाई फैसिलिटी और टॉयलेट इंगेजमेंट बोर्ड भी होगा। ट्रेन के अंदर का कलर बाहर के कलर से मैच करेगा जिससे पैसेंजर्स को वर्ल्ड क्लास ट्रैवलिंग का अहसास मिलेगा। - ऑफिशियल ने बताया, ट्रेन में LCD स्क्रीन को पैसेंजर के मनोरंजन के मकसद से लगाया गया है, लेकिन इसका इस्तेमाल पैसेंजर को उससे जुड़ी इन्फॉर्मेशन और सेफ्टी इंस्ट्रक्शन देने में भी किया जाएगा। हर कोच में इंटीग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टीनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी होंगे। - एग्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार वाली तेजस एक्सप्रेस में कैटरिंग सर्विस राजधानी और शताब्दी ट्रेनों की तरह होगी। इसके कोच में 22 नए फीचर्स हैं, इनमें आग और धुएं का पता लगाने वाला और उन्हें रोकने वाला सिस्टम भी शामिल है।
    Last Updated: April 30, 18:09 PM
  • नई दिल्ली. भारत स्पेस डिप्लोमैसी करने जा रहा है। ये पहली बार है, जब सरकार अपने 6 पड़ोसी देशों के लिए 450 करोड़ रु. के एक सैटेलाइट को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 5 मई को इसरो 2230 किलो के साउथ एशिया सैटेलाइट (GSAT-9) की लॉन्चिंग करेगा। इस सैटेलाइट से भारत के पड़ोसी देशों को एक-दूसरे के साथ कम्युनिकेशन फैसिलिटी मिलेगी। भारत का अपने पड़ोसियों को गिफ्ट... - स्पेस में अपना एक अलग मुकाम बना चुका भारत, साउथ एशिया सैटेलाइट के जरिए अपने पड़ोसियों को गिफ्ट में देगा। - विदेश मंत्रालय के स्पोक्सपर्सन गोपाल बागले मुताबिक, भारत अपने पड़ोसियों के लिए अपना दिल खोल रहा है। इस योजना में किसी अन्य देश का कोई भी खर्च नहीं होगा। अफगानिस्तान, नेपाल, भूटान, मालदीव्ज, बांग्लादेश और श्रीलंका ने मिशन का हिस्सा बनने की मंजूरी दे दी है। पाकिस्तान को इससे बाहर रखा गया है। - इस सैटेलाइट का स्पेस में फिलहाल कोई सानी नहीं है। स्पेस में सैटेलाइट भेजने वाली जितनी रीजनल एजेंसियां हैं, उनका मकसद फायदा कमाना है। - दरअसल इस योजना को नरेंद्र मोदी के एम्बीशस प्लान के तौर पर देखा जा रहा है। इससे इसरो 12 साल की लाइफ वाले सैटेलाइट बनाएगा और इसमें हिस्सा लेने वाले देशों को 1500 मिलियन डॉलर देने होंगे। - इस प्रोजेक्ट से जुड़े और आईआईटीयन प्रशांत अग्रवाल ने बताया, मोदी ने असल में अपने नारे सब का साथ-सब का विकास को भारत के पड़ोस तक विस्तार दे दिया है, ताकि साउथ एशिया में गरीबों की जरूरतों को पूरा किया जा सके। क्या है नॉटी ब्वॉय? - 5 मई को श्रीहरिकोटा आइलैंड से इसरो का नॉटी ब्वॉय अपने 11th मिशन पर निकलेगा। इसे जीएसएलवी को लॉन्च किया जाएगा। - 412 टन वजनी और करीब 50 मीटर लंबा यह रॉकेट अपने साथ साउथ एशिया सैटेलाइट लेकर जाएगा। इसरो इसे GSAT-9 कहना पसंद कर रहा है। - 235 करोड़ की लागत से 3 साल में 2230 किलो का यह सैटेलाइट बनकर तैयार हुआ। ये स्पेस बेस्ड टेक्नोलॉजी के बेहतर इस्तेमाल में मदद करेगा। सरकार ने क्या कहा? - सरकार के मुताबिक, हर देश को अपना इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप करना होगा। भारत इस मामले में मदद और जानकारी देने के लिए तैयार है। - ये सैटेलाइट टेलीकम्युनिकेशन और ब्रॉडकास्टिंग से जुड़ी सर्विसेज जैसे- टीवी, डीटीएच, वीसैट, टेलीएजुकेशन, टेलीमेडिसिन और डिजास्टर मैनेजमेंट को बेहतर करेगा। - इस सैटेलाइट में भागीदार देशों के बीच हॉटलाइन मुहैया करवाने की भी कैपेबिलिटी है। चूंकि यह क्षेत्र भूकंप, साइक्लोन, बाढ़, सुनामी के लिहाज से सेंसिटिव है, लिहाजा यह आपदा के वक्त पर बातचीत कराने में अहम भूमिका निभाएगा।
    Last Updated: April 30, 17:25 PM

Flicker