पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • ‘बदनाम बस्ती’ के लिए रात 1.15 तक श्रोताओं का इंतजार

‘बदनाम बस्ती’ के लिए रात 1.15 तक श्रोताओं का इंतजार

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कब तक वसुंधरा पे कोई इस तरह जिए, अपने वतन में ही जो पतन का जहर पिये। इस तरह न अमन वतन को है कभी मिला, चलता रहेगा ऐसे ही पतन का सिलसिला.. कोटा राजस्थान के कवि जगदीश सोलंकी की कविता बदनाम बस्ती की इन्हीं पंक्तियों के लिए श्रोता रविवार को रात करीब 1.15 बजे तक भेरू चौक पर आयोजित कवि सम्मेलन में इंतजार करते रहे। जिस श्रोता ने को नहीं सुना उसे भी यकीन हो गया कि बदनाम बस्ती के लिए आधी रात तक इंतजार किया जा सकता है। हालांकि साढ़े 10 बजे शुरू हुए सम्मेलन के कुछ शुरुआती कवि और कवयित्री बेस्वाद रहे। बावजूद श्रोता देर तक कवि सोलंकी को मंच से सुनने के लिए टिके रहे। सम्मेलन देररात तक जारी रहा।

दामन में लिए बैठी हैं बदनाम बस्तियां- सोलंकी ने बदनाम बस्ती की जब आगे की पंक्तियां पढ़ी तो आयोजन स्थल तालियों से गूंज उठा। उन्होंने पढ़ा मिलती रहेगी धूल हवाओं के शोर में, गिरते रहेंगे फूल आंधियों से भोर में, लूट जाएंगी कलियां ये खुद माली के हाथ से, शाखों की दुश्मनी हुई है पात-पात से, यह दौर यहां खत्म कभी हो न पाएगा, यह दौर हमेशा वतन का सर झुकाएगा, इस दौर के जज्बात में एक जात बनी है, सौगात साहूकारों की एक रात बनी है, चांदी सी चमकती है ये अनजान हस्तियां, दामन में लिए बैठी हैं बदनाम बस्तियां।

टेपा सम्मेलन में उपस्थित श्रोता। रात 12.30 बजे काव्य पाठ करते कवि दिनेश बावरा।

मुंबई के व्यंग्यकार दिनेश बावरा ने जीता दिल, भेरू महाराज की आरती की
श्रोताओं के बीच हास्य व्यंग्य शहजादे दिनेश बावरा जैसे ही प्रस्तुत हुए बगैर शब्दों के ही सदन बावरा हो गया। दिनेश ने मोदी की अदाओं व दोहरी नीतियों पर तंज कसते हुए हर कविता पर दाद बंटोरी। शुरुआत के पूर्व कवियोंं को घोड़े व ऊंट की सवारी कराई। भेरू महाराज की महाआरती भी की गई। सम्मेलन में सत्येन वर्मा इंदौर, डॉ.सुरेश अवस्थी कानपुर, अनु सपन भोपाल ने भी काव्य पाठ किया। आयोजकों ने सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं का भी सम्मान किया। सूत्रधार राष्ट्र कवि जगन्नाथ विश्व द्वारा लगातार टेपा सम्मेलन का 26 साल से संचालन करने पर नागरिक अभिनंदन किया। स्वागत संचालन डॉ. सुरेंद्र मीणा ने किया। अतिथि विधायक दिलीपसिंह शेखावत, आलोट विधायक जितेंद्र गेहलोत नपाध्यक्ष अशोक मालवीय, पूर्व विधायक लालसिंह राणावत, प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रकाश जैन, सलीम खान, ग्रेसिम जनसंपर्क अधिकारी राजेश शर्मा, अजय जैन को टेपा उपाधियों से सम्मानित भी किया। स्वागत संरक्षक प्यारेलाल पोरवाल, महेंद्र बिसानी, गाेविंद मोहता, बद्रीलाल पोरवाल, कमलेश नागदा, हीरालाल जैन, संजय पोरवाल, मनोज राठी, प्रशांत मेहता, गोपाल मावर, पंकज जैन, दिलीप कांठेड़ आदि ने किया।

खबरें और भी हैं...