महाभारत 2019: विपक्ष साथ लड़ा तो भाजपा को हो सकता है सिर्फ 3 राज्यों में ही 74 सीटों का नुकसान

शरद पाण्डेय | Aug 21,2018 07:22 AM IST

2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए तमाम विपक्षी दलों की जोड़-तोड़ जारी है। राजस्थान और उत्तर प्रदेश में लोकसभा उपचुनावों में जीत से विपक्षी उत्साहित हैं, जबकि भाजपा चिंतित। अन्य दल 2019 में भी मिलकर लड़े, तो भाजपा को 3 बड़े राज्यों में 74 सीटों का नुकसान हो सकता है।

महाभारत 2019: डिजास्टर टूरिज्म की वजह से आपदा अब उत्सव बन रही है- कुमार विश्वास की व्यंग्य श्रृंखला

डॉ. कुमार विश्वास | Aug 20,2018 11:01 AM IST

हाजी आज जब घर आए तो उनका पजामा नब्बे प्रतिशत गीला था। ऐसा लग रहा था कि जीवन की वैतरणी इन्हीं पजामों में पार करके आ रहे हैं। मैंने छेड़ा, ‘यार हाजी! आज तो कतई ड्राई क्लीन होकर आ रहे हो!' हाजी ने कहा, ‘मजाक मत करो महाकवि! नरक पालिका, माफ करना नगर पालिका के शानदार इंतजामों के कारण शहर में तो जैसे अघोषित बाढ़ ही आ गई है।' मैंने कहा, ‘अब ये न कह देना कि पिछले कुम्भ से नहीं धुले तुम्हारे चीकट कपड़े धोने को सरकार ही मुआवजा दे।' हाजी बोले, ‘जिनको मिलना चाहिए उनको तो ठीक से मिल नहीं रहा, हमारा तो जाने ही दो। सरकारों को इतनी ही शर्म होती तो हर बार चिंतित होने की नौटंकी छोड़कर इस बारे में सोचते कि बाढ़ को आने से कैसे रोका जाए। भगवान जाने ये डिजास्टर मैनेजमेंट के नाम पर पूड़ी-सब्जी बांटने और सरकारी लूट-खसोट से ऊपर कब उठेंगे।'

भास्कर संपादकीय: चुनावी चिंता के बीच देश के विकास संबंधी वादे

Bhaskar News | Aug 17,2018 23:35 PM IST

पंद्रह अगस्त को लाल किले से दिया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण विकास के बड़े सपने दिखाने वाला था लेकिन, उस पर आगामी चुनाव की चिंता हावी थी। अच्छा होता वे यह भी स्पष्ट करते कि देश के तीव्र विकास के मार्ग में वास्तविक अड़चनें क्या और कहां हैं। प्रधानमंत्री ने वैसा करने की बजाय 2014 के पहले शासन करने वाले दलों और नेताओं पर दोषारोपण किया।

भास्कर संपादकीय: रुपए का लगातार गिरता मूल्य और दुनिया के हालात

Bhaskar News | Aug 16,2018 23:02 PM IST

स्वतंत्र भारत की 71वीं सालगिरह की पूर्व संध्या पर डॉलर के मुकाबले रुपए का मूल्य 70.08 तक पहुंच गया। इसका अर्थ यही है कि अमेरिका जैसी महाशक्ति आर्थिक मामले में अपना साम्राज्य कायम रखना चाहती है और असंतुलित दुनिया का एक तनावपूर्ण ढांचा निर्मित रखना चाहती है।