ऑटो टिप्स / ऑइल से जुड़ी ये गलतियां पड़ती हैं महंगी

Dainik Bhaskar

Sep 07, 2019, 12:13 PM IST

ऑटो डेस्क, संचित टंडन, नई दिल्ली. पावर स्टियरिंग फ्लुइड देखने में ब्रेक फ्लुइड जैसा लगता है। दोनों में से किसी एक को बदलते वक्त, लोग दूसरे को थोड़ा खाली देखते हैं तो टॉप-अप कर देते हैं। यह गलती हजारों रुपए का रिपेयरिंग बिल बनवा सकती है। पावर स्टियरिंग ऑइल अगर ब्रेक सिस्टम में चला गया तो ब्रेक फेल होना तय है। इस वजह से एबीएस भी बदलवाना पड़ सकता है।

ब्रेक ऑइल लाइट जलने पर भी गाड़ी चलाते रहना

लगभर हर कार 'लो ऑइल प्रेशर' के वक्त वॉर्निंग लाइट जला देती है। अगर यह लाइट चलती गाड़ी में जल जाए तो इसका मतलब है तेजी से ऑइल प्रेशर कम हुआ है। इसकी कई वजह हो सकती हैं। ऐसा लीक की वजह से हो सकता है, ऑइल पैसेज में आई किसी रुकावट की वजह से हो सकता है, ऑइल पम्प खराब होने के कारण हो सकता है। ऐसे में तुरंत कार बंद कर देना चाहिए। बिना ऑइल के कार चलती रहे तो चंद मिनट में इंजन बर्बाद हो सकता है।

गलत ऑइल का उपयोग करना
कार के इंजन को अच्छा माइलेज देना होता है, पिकअप बढ़िया रखना होता है, स्पीड और स्मूदनेस रखना होती है। अगर इंजन ऑइल सही है तो यह सभी काम ठीक तरह से चलेंगे। हर ऑइल को हर इंजन में नहीं डाला जा सकता। कार के ऑइल को यूजर मैन्युअल से जानना होगा और उसी का उपयोग करना होगा। मेकर्स की राय पर ही चलें।

Share
Next Story

फ्रैंकफर्ट मोटर शो / लेम्बोर्गिनी लॉन्च करने वाली है अपनी पहली हाइब्रिड कार सियान

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News