बढ़ोतरी / 1 जनवरी से बढ़ जाएंगी टाटा, सुजुकी, फोर्ड समेत इन 6 कार कंपनियों के दाम

Dainik Bhaskar

Dec 13, 2018, 07:10 PM IST

ऑटो डेस्क. भारत की कई बड़ी ऑटो कंपनियों ने अपनी कारों पर बंपर डिस्काउंट दे रही है जिसके नया साल आने से पहले ही पुराना स्टॉक खत्म कर सकें। कई ऑटो कंपनियों 1 जनवरी से अपनी कारों के दाम में बढ़ोतरी करने जा रही है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को लुभाने के लिए कस्टमर्स को लुभावाने ऑफर दे रही है। कीमत में इजाफा करने के पीछे इनपुट कॉस्ट और बढ़ते फॉरेन एक्सचेंज रेट को वजह माना जा रहा है जिसे कंपनी अब कस्टमर्स से वसूलेगी।

कई ऑटोमोबाइल कंपनियां आमतौर पर साल के अंत में कीमतें बढ़ाने की घोषणा करती है जिससे वह ईयर एंड सेल्स को बढ़ा सकें हालांकि लोग साल के अंत में गाड़ी खरीदना इसलिए पसंद नहीं करते क्योंकि उसके साथ पुराने साल का टैग लग जाता है। मारुति के अवाला भी कई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है जैसे


टाटा, मारुति सुजुकी, फोर्ड समेत ये 6 कंपनियां 1 जनवरी से बढ़ा रही है कारों में कीमतें...

  • टाटा मोटर्स

    टाटा मोटर्स एक जनवरी से यात्री वाहनों की कीमतों में 40,000 रुपए तक बढ़ोतरी करेगी। कंपनी का कहना है कि ईंधन महंगा होने और लागत बढ़ने की वजह से रेट बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा। कीमतों में बढ़ोतरी गाड़ियों के मॉडल और शहरों के आधार पर अलग-अलग होगी। टाटा मोटर्स के यात्री वाहनों में नैनो कार से लेकर प्रीमियम एसयूवी हेक्सा तक शामिल हैं। इनकी एक्स-शोरूम (दिल्ली) कीमत 2.36 लाख रुपए से 17.97 लाख रुपए तक है।

  • मारुति सुजुकी

    देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी भी अपनी कारों के दाम 1 जनवरी से बढ़ने जा रही है। कंपनी की सभी स्कीम और डिस्काउंट और एक्सचेंज बोनस सिर्फ दिसंबर तक ही सीमित होंगे। जनवरी के बाद कंपनी अपनी सभी कारों के दाम में बढ़ोतरी करने जा रही है।  हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि कंपनी कीमतों में कितना इजाफा करेगी। लेकिन हर मॉडल के हिसाब से अलग अलग कीमतों में इजाफा किया जाएगा। मारुति सुजुकी की कारों के रेंज अल्टो 800 से शुरू होती है जो कंपनी का एंट्री लेवल कार है जिसकी कीमत 2.53 लाख रुपए है वहीं सबसे महंगी कार S-Cross प्रीमियम क्रॉसओवर कार है जिसकी कीमत 11.45 लाख रुपए से शूरू होती है। वहीं हाल ही में लॉन्च हुई सियाज और अर्टिगा की कीमतों में भी इजाफा होगा।

  • Isuzu मोटर्स

    जापान की बड़ी कार निर्माता कंपनी में शुमार Isuzu भी 1 जनवरी 2019 में अपनी कारों के दाम में 15 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक की बढ़ोतरी करने जा रही है। कंपनी ने दाम में बढ़ोतरी के लिए कच्चे माल और डिस्ट्रीब्यूशन की लागत को इसकी बड़ी वजह बताया है। भारत में कंपनी की V-Max, D-Max, V-Cross और SUV Mu-X और D-Max पिकअप जैसे कई यूटिलिटी व्हीकल उपलब्ध है।

  • टोयोटा किर्लोक्सर

    टोयोटा किर्लोस्कर भी 1 जनवरी 2019 से 4% कीमत बढ़ाने की घोषणा कर चुकी है। कंपनी ने इसकी वजह बढ़ती तेल कीमतों और इनपुट कॉस्ट को कीमतों में वृद्धि को इसकी वडह बताया। फिलहाल कंपनी कारों के उत्पादन पर बढ़ी कीमत को खुद वहन कर रही है। टोयोटा की भारतीय बाजार में कई शानदार कारों उपलब्ध है जिसमें इनोवा क्रिस्टा, यारिस और फॉर्च्यूनर जैसी कारें कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से हैं।

  • फोर्ड मोटर्स

    फोर्ड इंडिया भी बढ़ती इनपुट कॉस्ट के बोझ को कम करने के लिए 1 जनवरी 2019 से अपने मॉडलों के दाम 1-3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने वाली है । फोर्ड इंडिया कच्चे माल की कीमतों में तेजी से लागत बढ़ने और रुपये में उतार-चढ़ाव के चलते यह कदम उठा रही है। भारत में कंपनी फ्रीस्टाइल (5.23 लाख रुपये से शुरू) से लेकर फोर्ड मस्‍तांग (74.62 लाख) तक की बिक्री करती है।

  • बीएमडब्ल्यू

    लग्जरी कार मेकर कंपनी बीएमडब्ल्यू भी नए साल में कारों की कीमत में 4% तक का इजाफा करेगी। कंपनी भी नए साल के पहले सप्ताह में अपनी कारों की कीमत में बढ़ोतरी कर देगी। भारत में कंपनी की कई कारों की बिक्री करती है जिसमें सेडान 1,3,5,6,7 सीरीज है वहीं एसयूवी रेंज में एक्स1, एक्स3, एक्स5, एम सीरीज और हाइब्रिड आई8 कार शामिल है। भारत में मिलने वाली बीएमडब्ल्यू की कारों की कीमत 29 लाख रुपए से 3 करोड़ रुपए की बीच है। वहीं कॉम्पैक्ट कार मिनी सीरीज की कीमत 28 लाख से 40 लाख रुपए के बीच है।

Share
Next Story

अपकमिंग / हार्ले डेविडसन की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल LiveWire EICMA 2018 में करेगी डेब्यू

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News