ऑटो टिप्स / कार खरीदने वाले हैं तो इन वजहों से चुन सकते हैं ऑटोमैटिक

Dainik Bhaskar

Sep 14, 2019, 12:48 PM IST

ऑटो डेस्क, क्षितिज राज, ग्रेटर नोएडा. फेस्टिव सीजन में कार खरीदने का मूड है और चुन नहीं पा रहे हैं कि मैन्युअल ट्रांसमिशन पर जाएं या ऑटोमैटिक लें, तो ये बातें हैं जो आपको फैसला लेने में मदद कर सकती हैं...

मॉडर्न एएमटी ज्यादा एडवांस्ड

नई एएमटी कारें तेजी से बदली हैं और सीवीटी तो खैर पहले से ही लाजवाब हैं। अब तो इनमें "हिल होल्ड' जैसे फीचर्स भी मिल रहे हैं। एडवांस फीचर्स ने एएमटी चलाना और आरामदायक बना दिया है। ये अब बेहतर माइलेज दे रही हैं। कई मामलों में ये मैन्युअल ट्रांसमिशन के बराबर हैं। ऑटोमैटिक ज्यादा स्मार्ट भी हैं। जैसे, इन्हें पता होता है कि ढलान पर फ्यूल सप्लाई रोकना है।

चलाने में आसान और स्मूद

शहरी इलाकों में यह वरदान हैं। चलाना बेहद आसान है क्योंकि आपका एक पैर पूरे वक्त आराम कर सकता है और एक हाथ भी गिअर को कंट्रोल करने के काम से मुक्त है। यह बात तब और अहमियत रखती है जब आप घंटों से किसी ट्रैफिक जाम में उलझे हुए हैं। हर उम्र के लोगों के लिए इसे चलाना आसान है। इसकी राइड स्मूद होती है, क्योंकि गिअर बदलते वक्त आने वाला हल्का सा झटका भी इसमें नहीं महसूस होता।

अच्छी रीसेल

अभी इनकी अच्छी रीसेल को लेकर शक हो सकता है, लेकिन आने वाले वक्त में इनकी पूछ-परख बढ़ना तय है। भविष्य इलेक्ट्रिक कारों का है और गिअर के झंझट उनमें भी खत्म ही हैं। ऐसे में वो दौर दूर नहीं जब गिअर वाली कारें एक अजूबा होंगी। अभी आप कार खरीद रहे हैं तो बेचते वक्त तक ये तादाद में फैल चुकी होंगी, तब रीसेल मार्केट में इन्हीं के खरीदार ज्यादा होंगे।

यह भी जानिए

  • सभी ऑटोमैटिक एक-सी नहीं होती हैं, हर कंपनी मामूली बदलाव अपनी तरफ से करती ही है।
  • अगर आप मैन्युअल ट्रांसमिशन से ऑटोमैटिक पर शिफ्ट हो रहे हैं तो आदत बनने में थोड़ा वक्त लगेगा। मैन्युअल की तेजी कुछ ज्यादा होती है और ऑटोमेटिक थोड़ी स्लो लग सकती है। हैंडब्रेक का उपयोग अचानक बढ़ जाएगा और कुछ तकनीक सीखना होंगी जैसे गहरे उतार या चढ़ाव पर इन्हें कैसे कंट्रोल करना है।
  • ड्राइविंग के कुछ शौकीन इन्हें बोरिंग मान सकते हैं। गिअर चेंज करना ऐसे दीवानों को कार से जोड़े रखता है। आप भी उनमें से हैं तो सोच-समझकर फैसला लीजिए।
Share
Next Story

ऑटो अलर्ट / नजरअंदाज ना करें कार से आने वाली आवाजों को, हो सकती है बड़ी समस्या

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News