Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जानें कौन है पावर और कीमत के मामले में वेल्यू फॉर मनी कार

Dainik Bhaskar

Sep 03, 2018, 04:20 PM IST

ऑटो डेस्क। महिंद्रा ने अपनी नई कार माराजो को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इस कार का सीधा मुकाबला बाजार में पहले से मौजूद टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा। इनोवा अपने लुक, डिजाइन, पावर, फीचर के साथ परफॉर्मेंस के मामले में पिछले कई सालों से भारतीय बाजार पर अपनी पैठ बनाए हुए हैं। इसी को देखते हुए महिंद्रा ने अपनी इस कार को लॉन्च किया है। अब देखना यह है कि कार आपने लुक, कीमत और परफॉर्मेंस से लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित कर पाता है या नहीं। तो आइए देखते हैं फीचर्स और इंटीरियर के मामले में महिंद्रा की नई माराजो और इनोवा क्रिस्टा में से कौन सी कार से बेहतर...


कैसा है डैशबोर्ड

- माराजो के डैशबोर्ड में 7 इंच की टच स्क्रीन इंफोटेंनमेंट सिस्टम दिया गया है। जो 1.2GB से 8Gb तक की इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। इंफोटेमेंट सिस्टम एंड्रायड ऑटो सिस्टम को सपोर्ट करता है लेकिन कार में एपल कार प्ले सपोर्ट फीचर नहीं है।
- क्रिस्टा में सिर्फ 4.2 इंच का TFT मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले, 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम के साथ DVD प्लेयर, दूसरी और तीसरी पंक्ति के लिए AC वेन्ट्स दिया गया है। कार में हल्की क्ववालिटी का प्लास्टिक दिया गया है।


सेफ्टी फीचर्स के मामले में

- सेफ्टी के लिए माराजो में ड्युअल बैग दिए गए है। जबकि इनोवा में 3 एटरबैग्स के साथ ड्राइवर के घुटनों की सेफ्टी के लिए भी एयरबैग दिया गया है। साथ ही क्रिस्टा के टॉप वेरिएंट में 7 एयरबैग दिए गए हैं।
दोनों ही गाड़ियों में स्टीयरिंग पर कंट्रोल है। जिसमें आप फोन को पिक कर सकते हैं साथ ही गाड़ी की छत पर दिए गए माइक्रोफोन से आराम से बात कर सकते हैं। दोनों ही गाड़ियों में फोल्डिंग मिरर के साथ ब्लूटूथ क्नेक्टिविटी के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा भी दिया गया है।

स्पेस और कलर

- माराजो के इंटीरियर की बात करें तो इसमें टू टोन कलर स्कीन दी गई है। कार को 7 और 8 सीटर दोनों ही ऑप्शन में बाजार में उपलब्ध होगी। इसके 8 सीटर ऑप्शन में फोल्डेबल सीट के साथ 40:20:40 स्प्लिट का फीचर दिया गया है।
- क्रिस्टा 7 और 8 सीटर दोनों ही ऑप्शन में बाजार में उपलब्ध है जिसमें कैप्टन चेयर का ऑप्शन दिया गया है। वहीं क्रिस्टा डायमेंशन के मामले में माराजो में बड़ी नजर आती है।


कंफर्ट और कनविनियंस

- माराजो के बेस मॉडल में मैनुअल AC दिया गया है वहीं इसके टॉप मॉडल में ऑटोमैचटिक एसी दिया गया है।
कार के स्टियरिंग में ही सारे कंट्रोल दिया गया है जैसे ऑडियो, कार सेंटिग, मीटर सेटिंग, कॉल्स कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल। मीटर कल्सटर में स्पीडोमीटर और टैक्नोमीटर दिया गया है। इसके लिए कार में एक बड़ी स्क्रीन दी गई है।
- वहीं क्रिस्टा में पहली से लेकर आखिरी पंक्ति तक एसी वेंट्स दिए गए हैं। इसमें 8 तरीकों वाला पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और पैसेंजर सीट दी गई है जो आसानी से स्लाइड हो सके। इसके अलावा कार में स्मार्ट एंट्री सिस्टम, वायरलेस डोर लॉक, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, क्रूज कंट्रोल, टिल्ट और टेलेस्कॉपिक पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Share
Next Story

सिर्फ 9.64sec में 0-100 की रफ्तार पकड़ लेती है होंडा सिटी MT, वहीं होंडा सिटी CVT का ब्रेकिंग सिस्टम है लाजवाब

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News