गया / कब्रिस्तान की घेराबंदी कराने पहुंची पुलिस पर पथराव, थानेदार समेत 6 घायल

भीड़ ने टिकारी डीएसपी समेत पुलिस के तीन वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

  • डीएसपी की गाड़ी समेत तीन वाहनों के शीशे तोड़े, पुलिस ने चटकाईं लाठियां
  • गुरारु के बंदरा में रास्ते को लेकर चल रहा है दो पक्षों में विवाद,निर्माण कार्य नहीं रोका तो उग्र हो गए लोग

Dainik Bhaskar

Dec 14, 2018, 05:56 AM IST

गुरारू (गया).गुरारू प्रखंड की देवकली पंचायत के बंदरा गांव में कब्रिस्तान की घेराबंदी करने पहुंची पुलिस-प्रशासन की टीम पर एक पक्ष के ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। इसमें गुरारू थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष महानंद सिंह समेत छह पुलिसकर्मी घायल हो गए। भीड़ ने टिकारी डीएसपी समेत पुलिस के तीन वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। स्थिति बेकाबू होते देख पुलिस ने बल प्रयोग किया। पुलिस लाठीचार्ज के बाद उपद्रवी तत्व मौके से भाग निकले।

बदरा गांव में वर्षों से कब्रिस्तान के बगल से रास्ते को लेकर दो गुटों के बीच विवाद चल रहा है। चार दिन पहले टिकारी अनुमंडल की पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी में दोनों पक्ष के लोगों के साथ बैठक हुई थी, जिसमें कब्रिस्तान के बगल से सोलह फीट रास्ता देने पर दोनों समुदाय की सहमति हो गई थी। इसे लेकर बांड भी तैयार किया गया था। किंतु चार दिन पहले 16 फीट के रास्ते की मांग मानने के पुलिस-प्रशासन के दावे की बात को तब चुनौती मिलनी शुरू हुई, जब कब्रिस्तान घेराबंदी का कार्य शुरू किया गया था। अचानक एक पक्ष के लोग 40 फीट के रास्ते की मांग पर अड़ गए।

रास्ते की मांग कर रहे कुछ लोग
कब्रिस्तान घेराबंदी का निर्माण कार्य गुरुवार को पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी में किया जा रहा था। रास्ते की मांग कर रहे लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। निर्माण कार्य नहीं रोका गया तो एक पक्ष के ग्रामीण और पुलिस के बीच नोक-झोंक शुरू हो गई। इसी बीच अचानक लोग उग्र हो गए और पुलिस को निशाना बनाकर रोड़ेबाजी शुरू कर दी। रोड़ेबाजी को देख पुलिस ने भी लाठियां चटकाईं। विवादित स्थल पर टिकारी एसडीओ, डीएसपी, बीडीओ समेत भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।


सुलह हुई पर नहीं सुलझा मामला
इस विवाद को लेकर पूर्व में भी दोनों गुटों के बीच मारपीट की घटना हुई है। काफी अरसे से इस मामले को सुलझाने में पुलिस-प्रशासन अथवा जनप्रतिनिधि विफल थे। इस बार भी पुलिस-प्रशासन ने विवाद का सुलह और आपसी सहमति हो जाने का दावा किया था। हालांकि कहीं-न-कहीं कोई पेंच थी, जिसे लेकर काफी तैयारी के साथ पुलिस-प्रशासन की टीम गुरुवार को स्थल पर पहुंची थी। आखिर सुलह के बावजूद चूक कहां से हुई है, इसकी भी पड़ताल आवश्यक है।

कार्रवाई के डर गांव छोड़कर भागे आरोपी

पथराव की चपेट मेंगुरारू थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष महानंद सिंह आ गए। इन्हें गंभीर चोटें आईं, वहीं पांच अन्य पुलिसकर्मियों के भी घायल हो जाने की खबर है। घायल पुलिसकर्मियों को एम्बुलेंस से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, गुरारू को भेजा गया। घटनाक्रम के दौरान उपद्रव कर रहे एक पक्ष के लोगों ने टिकारी डीएसपी के वाहन को भी नहीं छोड़ा। डीएसपी समेत पुलिस के तीन वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। घटना के बाद एक पक्ष के ग्रामीण गांव छोड़कर पलायन कर रहे थे। माना जा रहा है कि पुलिस की कार्रवाई के भय से उनके द्वारा ऐसा किया जा रहा था।

Share
Next Story

भभुआ / शिक्षकों के पिकनिक स्पॉट पर की शराब पार्टी, वीडियो हुआ वायरल

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News