बिहार / मक्का में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए चौथी बार मिला कृषि कर्मण पुरस्कार

प्रेम कुमार: कृषि मंत्री

कृषि मंत्री ने कहा-किसानों की मेहनत से बिहार को चौथी बार मिला पुरस्कार

Dainik Bhaskar

Dec 13, 2018, 08:05 PM IST

पटना. बिहार को चौथी बार बिहार कर्मण पुरस्कार मिला है। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार को 2016-17 के लिए मोटे अनाज की श्रेणी में मक्का में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार के लिए चयनित किया है। इसके पहले भी बिहार को मक्का उत्पादन के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार मिल चुका है। पुरस्कार के लिए किसानों, पदाधिकारियों, कृषि वैज्ञानिकों और कृषि से जुड़े लोगों की मेहनत का परिणाम है।

कृषि के क्षेत्र में नया मुकाम हासिल कर रहा बिहार
प्रेम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की परिकल्पना राज्य में कृषि के विकास के लिए कृषि रोड मैप के क्रियान्वयन से कृषि के क्षेत्र में नया मुकाम हासिल हो रहा है। राज्य के किसानों का मनोबल बढ़ाने के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार से राज्य के दो उच्च उत्पादन करने वाले किसान को भी सम्मानित किया जाएगा।

किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य
वर्ष 2016-17 में मक्का का कुल उत्पादन 38.46 लाख टन और उत्पादकता 53.35 क्विंटल प्रति हेक्टेयर दर्ज की गई है, जो रिकार्ड है। 2016-17 में राज्य में मक्का उत्पादता राष्ट्रीय स्तर पर सर्वाधिक है। 2016-17 में राज्य के मुख्य फसलों के उत्पादन और उत्पादकता के आंकड़ों के अनुसार राजय में कुल खाद्यान्न उत्पादन 185.61 लाख टन हुआ। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इस दिशा में बिहार बेहतर काम हो रहा है।

Share
Next Story

रन फॉर यूनिटी / सप्तमूर्ति शहीद स्मारक से एयरपोर्ट रोड स्थित पटेल गोलबंर तक दौड़े लोग

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News