डेविड मालपास / निवेशकों को दी थी गलत सलाह, अब बन सकते हैं वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष

Dainik Bhaskar

Feb 10, 2019, 03:41 PM IST

बायोग्राफी डेस्क. 62 साल के डेविड मालपास अमेरिका में वरिष्ठ अर्थशास्त्री हैं। वे मार्केट को लेकर भविष्यवाणी करते हैं। 2007 में डेविड ने अमेरिका के अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल में अमेरिका के क्रेडिट मार्केट में चल रही उथल-पुथल के मद्देनजर एक आर्टिकल लिखा था। इसमें उन्होंने निवेशकों को हालात से ना घबराने की सलाह दी थी। उन्होंने लिखा था, 'हाउसिंग और डेट मार्केट अमेरिका की इकोनॉमी का बहुत बड़ा हिस्सा नहीं है। इससे अर्थव्यवस्था पर कुछ भी दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।' इसके बाद ही 2008 की मंदी में अमेरिका का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट बैंक बीयर स्टर्न्स डूब गया था। इसके बाद उनकी समझ-बूझ पर सवाल खड़े हुए थे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नजदीकी डेविड मालपास वॉल स्ट्रीट जर्नल और फोर्ब्स में नियमित तौर पर लिखते रहते हैं।

  • करते हैं आईएमएफ के कामकाज की आलोचना

    डेविड फिलहाल अमेरिका के ट्रेजरी डिपार्टमेंट में अंडर सेक्रेटरी, इंटरनेशनल अफेयर्स हैं। मई 2016 में डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी अभियान के दौरान वे उनके सीनियर इकोनॉमिक एडवाइजर रहे थे। इससे पहले वे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के कार्यकाल में उप सहायक वित्त मंत्री और पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के कार्यकाल में उप सहायक विदेश मंत्री के पद पर रह चुके हैं। 1986 में हुए टैक्स कट के पीछे भी इन्हीं का दिमाग था। डेविड वर्ल्ड बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के कामकाज और बिजनेस मॉडल की आलोचना करते रहे हैं। डेविड के अनुसार वर्ल्ड बैंक मनमाने तरीके से दुनिया भर में लोन बांटता रहता है।

  • 2008 में बनाई थी खुद की रिसर्च फर्म

    डेविड का जन्म 8 मार्च 1956 को अमेरिकी राज्य मिशिगन के पेटोस्की नामक जगह पर हुआ था। डेविड मालपास के पास अच्छा खासा अनुभव है। इन्होंने कोलोराडो कॉलेज से फिजिक्स में ग्रैजुएशन किया है। इसके बाद डेविड ने यूनिवर्सिटी ऑफ डेनवर से एमबीए किया। जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विस से इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स में एडवांस्ड ग्रेैजुएशन की। साल 1977 से 1983 तक इन्होंने पोर्टलैंड ऑरेजॉन फॉर इस्को कॉर्पोरेशन और ऑर्थर एंडरसन के सिस्टम्स कंसल्टिंग ग्रुप के साथ काम किया। इसी दौरान उन्हें नेशनल बोर्ड ऑफ स्टेट बोर्ड ऑफ अकाउंटेंसी से सीपीए लाइसेंस मिला। मालपास 1993 से 2008 तक बियर स्टर्न्स नामक इनवेस्टमेंट बैंकिंग कंपनी के चीफ इकोनॉमिस्ट भी रह चुके हैं। जून 2008 में इन्होंने न्यूयॉर्क में एक मैक्रोइकोनॉमिक्स रिसर्च फर्म की उन्होंने स्थापना की थी।

  • पत्नी भी हैं राजनीतिज्ञ

    डेविड मालपास को अंग्रेजी के अतिरिक्त स्पैनिश, रशियन, फ्रैंच भाषाएं भी आती हैं। डेविड की पत्नी का नाम एडीले मालपास है। एडीले भी डेविड की तरह रिपब्लिकन पार्टी की समर्थक रही हैं। वे मैनहट्‌टन रिपब्लिकन पार्टी में चेयरवुमन रह चुकी हैं। एडीले के पिता हरमन ओबेरमेयर अमेरिका के चर्चित पत्रकार, राजनीतिज्ञ और प्रकाशक रहे हैं। फिलहाल वे शिकागो बेस्ट पॉलिटिकल न्यूज और डेटा फर्म 'रियल क्लियर पॉलिटिक्स' में नेशनल पॉलिटिकल रिपोर्टर हैं। एडीले अमेरिकी नेवी के कैप्टन रहे नेवली लेवी की पोती हैं। मासपास और एडीले के तीन बच्चे हैं।

Share
Next Story

दूसरा पहलू / टेनिस और तुनकमिजाजी ही नहीं, सेरेना को इस वजह से भी जरूर जानना चाहिए

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News