Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

इटली/ सिंधी रीति-रिवाजों से रणवीर-दीपिका की शादी आज, आनंद कारज थोड़ी देर में होगा शुरू

Dainik Bhaskar | Nov 15, 2018, 12:28 PM IST
रणवीर-दीपिका की कोंकणी रिवाज से हुई शादी की पहली तसवीर
-- पूरी ख़बर पढ़ें --

Dainik Bhaskar

Nov 15, 2018, 12:28 PM IST

बॉलीवुड डेस्क. रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की शादी की पहली तस्वीरें गुरुवार को सामने आईं। पहली तस्वीर बुधवार को कोंकणी रीति-रिवाज से हुई शादी की है। इसमें रणवीर सफेद पारंपरिक परिधानों में हैं। दीपिका ने गोल्डन कलर की कांजीवरम साड़ी पहनी है। दूसरी फोटो गुरुवार को सिंधी रीति-रिवाजों से हुई शादी की है। इसमें दीपिका और रणवीर ने सब्यसाची का डिजाइन किया हुआ लाल ट्रेडिशनल आउटफिट पहना है। इसमें दोनों हैवी ज्वेलरी पहने नजर आ रहे हैं।

कोंकणी रस्म से हुई शादी की फोटो ‘सुनमुख’ रस्म की नजर आ रही है, जिसमें दुल्हन को तोहफे में ज्वेलरी दी जाती है। इसमें रणवीर माथे पर पारपंरिक मराठी-कोंकणी ‘मुंडावळ’ बांधते दिख रहे हैं। सिंधी रिवाज से हुई शादी की फोटो में रणवीर लाल साफा और गोल्डन शेरवानी पहने हुए हैं। दीपिका ने गोल्डन वर्क वाला सुर्ख लाल जोड़ा पहना हैऔर हैवी ज्वेलरी के साथउनके हाथ में कलीरें भीनजर आ रहेहैं।

दोनों ही तस्वीरें प्रोफेशनल फोटोग्राफर ने उतारी है क्योंकि दीपिका और रणवीर चाहते थे कि उनकी शादी की पहली तस्वीरें बेहतरीन हो। इंस्टाग्राम पर शेयर करने के साथ ही ये तस्वीरें वायरल हो गईं और 45 मिनट में ही करीब तीस लाख से ज्यादा लोगों ने पसंद किया और बधाई के हजारों कमेंट्स किए।

इटली के लेक कोमो में गुरुवार कोरणवीर पानी के रास्ते याट से बरात लेकर पहुंचे और इसके बाद आनंद कारज और फेरों की रस्में पूरी कीं। पूरा परिसर रणवीर की पसंद के लाल फूलों से सजाया गया। बुधवार को उन्होंने कोंकणी रस्मों से शादी की थी, तब वेन्यू को दीपिका की पसंद के सफेद फूलों से सजाया गया था।

बॉलीवुड से किसी के आने की खबर नहीं
बॉलीवुड से दो दिन के समारोह में किसी भी बड़े सितारे के शामिल होने की अब तक कोई खबर नहीं है। बुधवार को शाहरुख और संजय लीला भंसाली के पहुंचने की बात सिर्फ अटकलें ही साबित हुईं।

नेहा धूपिया और विवेक ओबेराय ने दी बधाई

नेहा ने ट्विटर पर लिखा - आपके लिए यह सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर हो... हमेशा खुश रहो… दोनों को बधाई। विवेक ने कहा- आप दोनों को प्यार और खुशियों से भरी एक शानदार जिंदगी मुबारक। आप दोनों की जोड़ी कमाल की है। आपका प्यार हमेशा कायम रहे!"

दीपिका के कजिन ने किया रणवीर का वेलकम

दीपिका के कजिन अमित पादुकोण ने ट्विटर पर दोनों को शादी की बधाई देते हुए लिखा,‘‘जादुई सप्ताह, प्यार से भरा हुआ, दो सुंदर और दयालु आत्माओं का मिलन, दीपिका मैंने तुम्हें इतना खुश कभी नहीं देखा, रणवीर फैमिली में आपका स्वागत है।’’

फराह ने दिया खास तोहफा

फराह खान ने रणवीर-दीपिका कोतोहफे में खास मोमेंटो दिया।उन्होंने इसे दोनों के हाथों के इम्प्रेशन से बनवाया है। इसे आर्टिस्ट भावना जसरा ने तैयार किया है।

हल्दी से शुरू होती हैं सिंधी रस्में
दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाने के साथसिंधी शादी की रस्मेंशुरूहोती है। ‘घरी पूजन’ और ‘खीरम सत’ खास रिवाज हैं। घरी पूजन में दूल्हा और दुल्हन के हाथों को आटे से भरा जाता है। वहीं, खीरम सत रस्म मेंइष्टदेव की कच्चे दूध से पूजा की जाती है। बाद में उसदूध कोप्रसाद के तौर पर बांटा जाता है। कहा जा रहा है कि इसमें 'सांथ' रस्म भी होगी जिसमें रणवीर के दोस्त उनके साथ शरारतकरेंगे।

दुल्हन को पहनाए जाते हैं फूलों के आभूषण

सिंधी शादी में दूल्हे के परिवार की महिलाएं दुल्हन को पहले फूलों से बने आभूषण पहनाती हैं। दुल्हन का परिचय दूल्हे के परिवार से कराया जाता है। इसके बाद दुल्हन को तोहफेदिए जाते हैं। फिर बारात और इसके बाद दूल्हे की पैर पखराई होती है। पल्ली-पल्लो रस्म भी है। इसमें दूल्हे के गले में डाले गए वस्त्र को दुल्हन की चुनरी से बांधा जाता है। हथिलो भी एक रस्म है जिसमें दूल्हा-दुल्हन का हाथ एक ही लाल वस्त्र से बांधा जाता है। दोनों ईश्वर से भावी जीवन के लिए आशीष मांगते हैं। इसके बाद फेरे होते हैं।

शादी के बाद रिसेप्शन भी दो होंगे

18 नवंबर को रणवीर-दीपिका भारत लौटेंगे। उनका पहला रिसेप्शन 21 नवंबर को बेंगलुरु में होगा। वहीं, दूसरा रिसेप्शन मुंबई में 28 नवंबर को दिया जाएगाजिसमें बॉलीवुड की कई हस्तियों केपहुंचने की संभावना है।

स्मृति ईरानी हुईं ट्रोल

दीप-वीर की शादी की तस्वीरों के इंतजार में फैन्स सोशल मीडिया पर नजरें गड़ाए हुए हैं। इसी बीच स्मृति ने एक नरकंकाल का फोटो शेयर कर लिखा-जब आप दीप-वीर की शादी की तस्वीरों का इंतजार करते-करते थक जाएं। इसके बाद सोशल मीडिया यूजर्स ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया।

रणवीर-दीपिका की सिंधी रिवाज से हुई शादी की पहली तसवीर