Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

IND vs AUS 2nd Test Match/ पृथ्वी शाॅ, अश्विन और रोहित शर्मा दूसरे टेस्ट से बाहर, हनुमा विहारी खेलेंगे

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट कल यानी शुक्रवार से पर्थ के नए स्टेडियम में खेला जाएगा।

ऑप्टस स्टेडियम की पिच पर रोलिं
DainikBhaskar.com | Dec 14, 2018, 05:59 AM IST

पर्थ. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India's Tour of Australia 2018/19) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट कल यानी शुक्रवार से पर्थ के नए स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन, मैच के पहले टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर नहीं है। प्रैक्टिस मैच में घायल हुए पृथ्वी शॉ इस मैच में भी नहीं खेल सकेंगे। रोहित शर्मा की पीठ में खिंचाव है। लिहाजा, वो भी टीम से बाहर हो चुके हैं। लेकिन, सबसे बड़ा झटका आर. अश्विन के रूप में लगा है। वो भी घायल हैं और पर्थ में नहीं खेल सकेंगे। न्यूज एजेंसी ने बीसीसीआई के माध्यम से यह जानकारी दी है। बता दें कि एडिलेड के पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने 31 रन से जीत दर्ज की थी और वो अब टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है। माना जा रहा है कि हनुमा विहारी को प्लेइंग 11 में जगह मिलना तय है। वहीं, विराट कोहली (Indian captain Virat Kohli) अश्विन की जगह उमेश यादव को खिलाते हैं या रविंद्र जडेजा को? ये देखना रोचक होगा क्योंकि पर्थ के नए विकेट के बारे में लोगों के पास ज्यादा जानकारी नहीं है। 

 

अश्विन की जगह कौन?
पर्थ की विकेट के बारे में खबर है कि इस पर हरी घास है। यानी ये तेज गेंदबाजों को मदद करेगी। एेसे में उमेश यादव या भुवनेश्वर कुमार में से किसी एक को जगह दी सकती है। लेकिन, टीम में एक स्पेशलिस्ट स्पिनर को होना जरूरी है। तो हो सकता है कि रविंद्र जडेजा को शामिल किया जाए। ये तो कोहली और रवि शास्त्री तय करेंगे। ओपनिंग का जिम्मा मुरली विजय और केएल. राहुल के पास ही रहेगा। हालांकि, अगर पृथ्वी शॉ फिट होते तो शायद राहुल को ही बाहर बैठना पड़ता। पिछली बार जब टीम इंडिया (IND vs AUS) वाका पर खेली थी तो उसके पास चार तेज गेंदबाज थे। जहीर, ईशांत, विनय कुमार और उमेश यादव। हालांकि, उस मैच में टीम इंडिया को एक पारी और 37 रन से हार मिली थी।  

 

पर्थ का रिकॉर्ड क्या?
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट शुक्रवार से पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया था। वह अगर इस मैच में जीत हासिल कर लेती है तो पहली बार सीरीज में शुरुआती दो मुकाबले जीत जाएगी। दोनों देशों के बीच 71 साल के टेस्ट इतिहास में ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर भारत को अब तक कुल छह मैच में जीत मिली है।

 

नया ऑप्टस स्टेडियम 
ऑप्टस स्टेडियम दुनिया का 117वां टेस्ट ग्राउंड होगा। साथ ही यह ऑस्ट्रेलिया का नौवां टेस्ट स्टेडियम होगा। पर्थ में एक स्टेडियम वाका ग्राउंड भी है, जहां अब तक 44 टेस्ट हो चुके हैं। अब यहां कोई भी मैच नहीं होगा। वाका में भारत ने चार टेस्ट खेले थे, जिसमें उसे तीन में हार का सामना करना पड़ा था। एक मात्र जीत 2008 में मिली थी। 

 

तेज गेंदबाजों को मिलेगी मदद
वाका ग्राउंड की पिच हमेशा तेज गेंदबाजों को मदद देने के लिए जानी जाती थी। उसी तरह का अनुमान ऑप्टस स्टेडियम के लिए भी लगाया जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने भी मंगलवार को यह दावा किया था कि पिच तेज गेंदबाजों को मदद करेगी। ऑप्टस के क्यूरेटर ब्रेट सिपथोर्प ने भी कहा है कि पिच पर घास ज्यादा होगी।

Recommended