Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

JEE Main Result 2019: 15 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 100 परसेंटाइल, इनमें से 4 तेलंगाना और 3 महाराष्ट्र से

Dainikbhaskar.com | Jan 21, 2019, 12:03 PM IST

JEE Main Result 2019/पहली बार इस बेहद अहम परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आयोजित किया था।

प्रतीकात्मक चित्र।

नई दिल्ली. JEE Main Result 2019 का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। जेईई मेन्स (JEE Main) में इस बार करीब नौ लाख छात्र शामिल हुए थे। JEE Main Result 2019 की खास बात ये है कि यह दो सप्ताह पहले ही घोषित किए गए हैं। पहली बार इस बेहद अहम परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आयोजित किया था और संभावित तिथि के पहले ही नतीजों का ऐलान कर दिया है। जो छात्र अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं वो jeemain.nic.in पर ऐसा कर सकते हैं। इस बार के रिजल्ट की खास बात ये है कि 15 कैंडिडेट्स ने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं। इसमें आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद बने राज्य तेलंगाना के सबसे ज्यादा चार छात्र हैं। इसके बाद महाराष्ट्र का नंबर आता है। यहां से 3 छात्रों ने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं। सभी राज्यों के अलग-अलग टॉपर घोषित किए गए हैं। 
 
अब रैंकवाइज आएंगे नतीजे
एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने JEE Main Result 2019 में सफलता हासिल करने वाले छात्रों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। इसके साथ ही जावड़ेकर ने कहा है कि अप्रैल 2019 में जेईई सेकंड की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके नतीजे रैंकवाइज डिक्लेयर किए जाएंगे। इसका मतलब ये हुआ कि जिन छात्रों के मार्क्स अभी कम आए हैं वो इसमें शामिल होकर अपना रिजल्ट सुधार सकते हैं। इसके साथ ही जावड़ेकर ने एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को भी बधाई देते हुए कहा कि इस एजेंसी ने पहली बार इस परीक्षा का आयोजन किया और इसे पूरे वैज्ञानिक और ज्यादा बेहतर तरीके से अंजाम दिया। 

 

12 दिन पहले आया रिजल्ट
बता दें कि JEE Main इस बार 8 से 12 जनवरी के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षा आयोजन देश के बाहर भी कुछ जगहों पर किया गया था। कुल 467 एग्जाम सेंटर बनाए गए थे। नतीजे तय तिथि से 12 दिन पहले ही घोषित कर दिए गए। एग्जाम के लिए कुल 355 ऑब्जर्वर और 254 सिटी को-ऑर्डिनेटर नियुक्त किए गए थे। इसके अलावा परीक्षा को ज्यादा बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए 25 राज्य समन्वयक यानी स्टेट कोऑर्डिनेटर भी नियुक्त किए गए थे। इस बार 100 परसेंटाइल हासिल करने वालों में से चार तेलंगाना, तीन महाराष्ट्र और दो यूपी से हैं। इनके अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और पंजाब से एक-एक छात्र ने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं।  

Recommended