Loksabha election 2019 key candidates / दूसरे चरण का मतदान आज, इन वीवीआईपी उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा है दांव पर

हेमा मालिनी, राजबब्बर, कनिमोझी, एच डी देवगौड़ा और फारूक अब्दुल्ला की सीट पर आज हो रहा है चुनाव

Dainik Bhaskar

Apr 18, 2019, 11:49 AM IST

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव यानिलोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व।आज दूसरे चरण के मतदान के लिए वोटिंग हो रही है। जिसमें 13 राज्यों की 95 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जा रहा है। वही आज दूसरे फेज़ की वोटिंग बेहद खास भी है। इसका कारण ये कि आज कई वीवीआईपी सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। आज मोदी सरकार के 4 मंत्री, 1 पूर्व पीएम, 3 पूर्व सीएम, 8 पूर्व केंद्रीय मंत्री अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।चलिए आपको बताते हैं कि कौन कौन सी वीवीआईपी सीट है जिन पर कुछ बड़े चेहरों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

मथुरा लोकसभा सीट से हेमामालिनी

2014 में राजनीति में एंट्री करने वाली हेमा मालिनी दूसरी बार अपनी किस्मत आज़मां रही हैं। आज उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट पर वोटिंग हो रही है जहां से वो बीजेपी से उम्मीदवार है। हेमामालिनी का इस चुनाव में मुकाबला आरएलडी के कुंवर नरेंद्र सिंह और कांग्रेस के महेश पाठक से है।

लोकसभा सीट फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर

यूपी की फतेहपुर सीकरी सीट से राज बब्बर मैदान में हैं लिहाज़ा ये सीट भी काफी हॉट मानी जा रही है। इस सीट पर सभी की निगाहें टिकीं हैं। बॉलीवुड से राजनीति में आने वाले राजबब्बर उत्तर प्रदेश कांग्रेस में काफी अहम भूमिका रखते हैं। यहां उनका मुकाबला मुकाबला बीजेपी के राजकुमार चहल और बीएसपी के श्री भगवान शर्मा से है।

जम्मू कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट से फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारुख अब्दुल्ला की जम्मू कश्मीर की सियासत में क्या अहमियत है ये सभी जानते हैं। आज जम्मू कश्मीर की श्रीनगर सीट जहां से फारूख अब्दुल्ला उम्मीदवार हैं वहां भी वोटिंंग हो रही है। फारुख अब्दुल्ला के सामने बीजेपी के खालिद जहांगीर, पीडीपी के आगा मोहसिन और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के इरफान अंसारी हैं। फारूक अब्दुल्ला 3 बार राज्य के सीएम भी रह चुके हैं।

बिहार की बांका लोकसभा सीट से जयप्रकाश नारायण यादव

बांका लोकसभा सीट से आज राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रत्याशी जयप्रकाश नारायण यादव की सांख भी दांव पर है। जेपी आंदोलन से राजनीति के फलक तक पहुंचने वाले जयप्रकाश नारायण यादव के कद का अंदाजा इस बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि मोदी लहर में भी जयप्रकाश नारायण यादव ने अपनी जीत दर्ज कराई थी। राजनीति में उन्हे 4 दशक से ज्यादा का वक्त हो चुका है।

लोकसभा सीट तमिलनाडूसे कनिमोझी हैं वीवीआईपी उम्मीदवार

मुथुवेल करुणानिधि कनिमोझी तमिलनाडू से चुनाव लड़ रही हैं और आज वोटिंग यहां जारी है। डीएमके से मौजूदा सांसद कनिमोझी अपने पिता की ‘विरासत’ को संभाल रही हैं। आज उनकी भी प्रतिष्ठा दांव पर हैं।

उधमपुर लोकसभा सीट से डॉ. जितेंद्र सिंह की सांख दांव पर

जम्मू-कश्मीर की उधमपुर लोकसभा सीट भी वीवीआईपी सीट में शामिल है क्योंकि इस सीट से केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह अपनी किस्मत आज़मां रहे हैं। 2014 के चुनाव में उनके सामने इस सीट से कांग्रेस के कद्दावर नेता गुलाम नबी आजाद थे जिन्हे जितेंद्र सिंह ने 60 हजार से भी अधिक वोटों से हराकर जीत दर्ज की थी। वही इस बार उनके सामने कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य हैं, जिन्हें नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी का भी समर्थन है।

लोकसभा सीट तुमकुरसे एच डी देवगौड़ा मैदान में

कर्नाटक की तुमकुर सीट भी इस बार खास सुर्खियों में है क्योंकि इस सीट से चुनावी मैदान मे उतरे हैं पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवगौड़ा। जी हां… देवगौड़ा का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार जीएस बसवाराज से है।

Share

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News