Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Delhi NCR Weather Forecast /फिर करवट ले रहा है दिल्ली का मौसम, शाम तक फिर बारिश के आसार

Dainikbhaskar.com | Jan 22, 2019, 06:54 PM IST

Weather Forecast Delhi NCR/दिल्ली में सोमवार को अचानक मौसम का मिजाज बदला। मंगलवार सुबह से ज्यादातर इलाकों में बारिश हुई।

Weather Forecast Delhi NCR

Delhi NCR Weather Forecast: नई दिल्ली: दिल्ली में मंगलवार सुबह जब लोगों की नींद खुली तो मौसम का मिजाज बिल्कुल बदला हुआ था। ज्यादातर इलाकों में बारिश हो रही थी। कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। बारिश की वजह से सड़कों पर जाम देखने को भी मिला। धौला कुआं, अकबर रोड, आईपी एस्टेट एरिया, सुभाष नगर, मंडी हाउस के अलावा हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। हालांकि, मौसम के ये तेवर सोमवार दोपहर से ही देखे जा रहे थे। बारिश का असर ये हुआ कि सर्दी के तेवर एक बार फिर कुछ सख्त होने लगे। बहरहाल, अगर आप दिल्ली या एनसीआर (Weather Forecast Delhi NCR) में रहते हैं या वहां जाने वाले तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, इस रीजन में अगले चार से पांच दिन तक मौसम का मिजाज कुछ नर्म-गर्म ही रहने वाला है। इस दौरान बारिश हो सकती है। गणतंत्र दिवस पर होने वाले समारोह को देखने का इंतजार कर रहे लोगों को भी कुछ दिक्कत हो सकती है।

बारिश के बाद अब जाम की दिक्कत भी सामने आ रही है। सुबह सवेरे ऑफिस के लिए निकले दिल्ली-एनसीआर के लोगों को जाम की समस्या से दो चार होना पड़ा। गुरूग्राम, नोएडा, धौलाकुआं, रिंग रोड पर कई इलाकों में जाम से लोगों को ऑफिस पहुंचने में देरी हुई।

अभी जारी रहेगा बारिश का दौर

वही कहा जा रहा है कि मौसम का मिजाज अभी यूं ही बना रहेगा। बारिश का दौर आगे भी जारी रहेगा । मंगलवार शाम भी बारिश होने की पूरी संभावना है। 

मौसम में ये बदलाव क्यों?
skymetweather.com के मुताबिक, उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ का असर है। इससे दिल्ली समेत मैदानी इलाकों का मौसम प्रभावित होगा। राजस्थान चक्रवाती हवाओं का प्रभाव क्षेत्र बन गया है। अब यह सिस्टम धीरे-धीरे उत्तर से पूर्व की तरफ बढ़ेगा। दिल्ली में सोमवार को जो मौसम में बदलाव देखने को मिला वो इसी पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुआ। इसके चलते बादल घने होंगे और सोमवार रात से हल्की बारिश अगले चार-पांच दिनों में रुक-रुककर हो सकती है। इसके चलते वायु प्रदूषण आंशिक तौर पर कम हो सकता है लेकिन हवाएं सर्द होंगी।

कहां-कहां हो सकती है बारिश?
स्कायमेट के मुताबिक, अगले चार-पांच दिन में दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं। इसका नतीजा ये होगा कि दिन के वक्त ठंडक बढ़ जाएगी। ओलावृष्टि की आशंका है जिससे किसानों को नुकसान हो सकता है। बारिश के कारण दिल्ली के प्रदूषण में कमी आने की संभावना है।

Recommended