Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

ट्रेड वॉर/ अमेरिका में 10 लाख रोजगार देने का वादा पूरा नहीं कर सकते: जैक मा



  • अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा 2016 में कारोबारी विस्तार के सिलसिले में ट्रम्प से मिले थे
  • जैक मा अगले साल सितंबर में रिटायरमेंट लेंगे, सीईओ डेनियल झेंग को कमान सौंपेंगे
Dainik Bhaskar | Sep 20, 2018, 08:20 AM IST

बीजिंग. अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से किए वादे से मुकर गए हैं। उन्होंने कहा है कि उनकी कंपनी अमेरिका में 10 लाख लोगों को रोजगार का वादा पूरा नहीं कर सकती। चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक मा ने अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर को इसकी वजह बताया।

ट्रेड वॉर की वजह से वादा पूरा करना मुश्किल

  1. जैक मा दो साल पहले ट्रम्प से मिले थे। उन्होंने 10 लाख छोटे-छोटे अमेरिकी कारोबारियों को अलीबाबा के जरिए चीन के लोगों को सामान बेचने की योजना पेश की थी। मा ने 5 साल में ये प्लान पूरा करने की उम्मीद जताई थी।

  2. अब उनका कहना है कि,‘चीन-अमेरिका के मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय व्यापारिक संबंधों के आधार पर वादा किया था। मौजूदा स्थिति को देखते हुए इसे पूरा करना संभव नहीं।’

  3. मा ने मंगलवार को कहा था कि अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर जल्द खत्म होने के आसार नहीं। यह लड़ाई 20 साल चल सकती है। इससे सभी को नुकसान होगा।

  4. व्यापारिक विवादों से चीन और दूसरे देश की कंपनियों को नुकसान होगा। इंपोर्ट ड्यूटी से छुटकारा पाने के लिए चाइनीज कंपनियां अमेरिका की बजाय दूसरे देशों का रुख कर सकती हैं।

  5. अमेरिका ने सोमवार को 200 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर 10% शुल्क लगा दिया। अगले ही दिन चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 60 अरब डॉलर के अमेरिकी इंपोर्ट पर टैरिफ लगाया।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

टॉप न्यूज़और देखें

Advertisement

बॉलीवुड और देखें

स्पोर्ट्स और देखें

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

जीवन मंत्रऔर देखें

राज्यऔर देखें

वीडियोऔर देखें

बिज़नेसऔर देखें