Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

ट्रेड वॉर/ चीन ने अमेरिका के साथ व्यापार वार्ता रद्द की, आयात शुल्क पर आपत्ति

  • दोनों देशों के बीच मार्च से आयात शुल्क विवाद चल रहा है
  • अमेरिका ने सोमवार को 200 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर 10% टैरिफ लगाया 

Dainik Bhaskar | Sep 22, 2018, 11:39 AM IST

शंघाई. चीन ने अमेरिका के साथ अगले हफ्ते प्रस्तावित व्यापार वार्ता रद्द कर दी है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक ट्रेड वॉर की वजह से चीन ने यह फैसला लिया। चीन के वाइस प्रीमियर लियू हे टो वार्ता के लिए अमेरिका जाने वाले थे। उनकी यात्रा से पहले चीन के अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल वॉशिंगटन जाने वाला था। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा।Advertisement

अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर तेज हुआ

  1. व्यापार विवाद सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच पिछले दिनों हुई वार्ता बेनतीजा रही। चीन का आरोप है कि अमेरिका मनमानी कर रहा है। उधर अमेरिका का कहना है कि चीन की नीतियों से उसे नुकसान हो रहा है।

    व्यापार विवाद सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच पिछले दिनों हुई वार्ता बेनतीजा रही। चीन का आरोप है कि अमेरिका मनमानी कर रहा है। उधर अमेरिका का कहना है कि चीन की नीतियों से उसे नुकसान हो रहा है।

    Advertisement

  2. सोमवार को अमेरिका ने चीन के 200 अरब डॉलर (करीब 14.50 लाख करोड़ रुपए) के उत्पादों पर आयात शुल्क लगाया था। नया टैरिफ 24 सितंबर से लागू होगा।

  3. उधर चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए मंगलवार को 60 अरब डॉलर (करीब 4.36 लाख करोड़ रुपए) के अमेरिकी आयात पर शुल्क लगाने का ऐलान कर दिया।

  4. दोनों देश एक-दूसरे के 50-50 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क पहले ही लागू कर चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कई बार कह चुके हैं कि जरूरत पड़ने वे वो पूरे चाइनीज इंपोर्ट को टैरिफ के दायरे में लाएंगे।