Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

रिपोर्ट/ विकास दर के मामले में 2019-20 के दौरान विश्व में अग्रणी रहेगा भारत-आईएमएफ

Dainik Bhaskar | Jan 21, 2019, 10:00 PM IST

  • वर्ल्ड इकोनॅामिक आउटलुक अपडेट में विकास दर 7.5 फीसद रहने की उम्मीद
  • 2020-21 के दौरान 7.7 फीसद तक पहुंच सकती है भारत की विकास दर  

संयुक्त राष्ट्र. द इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) के वर्ल्ड इकोनॅामिक आउटलुक अपडेट में कहा गया है कि 2019-20 के दौरान भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से आगे बढ़ेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान वैश्विक स्तर पर मंदी रहने के आसार हैं, लेकिन भारत 7.5 फीसद की विकास दर से आगे बढ़ता रहेगा। 2020-21 के दौरान भारत की विकास दर 7.7 फीसद तक पहुंच सकती है।  Advertisement

तेल की कीमत में कमी का मिलेगा फायदा-गीता गोपीनाथ

  1. आईएमएफ की प्रमुख अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने स्विटजरलैंड के डावोस में कहा है कि तेल की कीमतों में कमी से भारत में महंगाई दर नियंत्रित होगी। रुपये के मजबूत होने से उसे फायदा मिलेगा। 

    Advertisement

  2. वैश्विक स्तर पर कारोबारी अनिश्चितता से निवेश पर पड़ेगा असर

    वर्ल्ड इकोनॅामिक आउटलुक अपडेट में कहा गया है कि कारोबार के मामले में वैश्विक स्तर पर तनाव दिखाई दे रहा है। इससे निवेश प्रभावित होगा और आर्थिक विकास के लिए यह स्थिति प्रतिकूल साबित होने वाली है। इससे सप्लाई चेन पर असर पड़ेगा।

  3. वैश्विक विकास की दर रहेगी 3.5 फीसद

    रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में वैश्विक विकास की दर 3.5 फीसद रहने के आसार हैं। अक्टूबर में जारी रिपोर्ट से यह .2 फीसद कम है। 2020 में इसके 3.6 फीसद रहने की उम्मीद है। इसमें .1 फीसद की कमी देखी जा रही है। 

  4. चीनी अर्थव्यवस्था के धीमे रहने के आसार

    आईएमएफ की रिपोर्ट में 2019-20 के दौरान चीन की विकास दर के 6.2 फीसद रहने का अनुमान है। पिछले साल चीन की विकास दर 6.6 फीसद रही थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर देखी जा रही मंदी उम्मीद से ज्यादा है।  

  5. केरल सरकार में सलाहकार रह चुकी हैं गीता

    हावर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर गीता गोपीनाथ केरल सरकार में सलाहकार रह चुकी हैं। उन्होंने जनवरी में आईएमएफ के प्रमुख अर्थशास्त्री का कार्यभार संभाला था। वे पहली महिला हैं, जिन्हें वैश्विक स्तर पर आर्थिक नीतियों को बनाने की जिम्मेदारी दी गई है।  

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended

Advertisement