Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

ट्रेड वॉर/ जैक मा ने कहा- 20 साल चल सकती है लड़ाई, इससे सभी को नुकसान

  • ट्रेड वॉर से अलीबाबा को भी नुकसान 
  • अमेरिकी खाद्य वस्तुओं की चीन में ज्यादा मांग
  • सी-फूड के लिए अलीबाबा ने ऑस्ट्रेलिया, कनाडा से पार्टनरशिप की
     

Dainik Bhaskar | Sep 21, 2018, 07:58 PM IST

बीजिंग. अलीबाबा ग्रुप के को-फाउंडर और चेयरमैन जैक मा का कहना है कि अमेरिका-चीन के बीच ट्रे़ड वॉर 20 साल चल सकता है। यह 20 दिन या 20 महीने की लड़ाई नहीं है। लेकिन, इससे दोनों देशों को नुकसान होगा। उन्होंने मंगलवार को कंपनी के निवेशकों की सालाना कॉन्फ्रेंस में ऐसा कहा।

अमेरिका ने 200 अरब डॉलर, चीन ने 60 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क लगाया

  1. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जैक मा ने कहा कि छोटी अवधि में चीन और अमेरिका में कई कारोबार दिक्कत में आएंगे। चीन की कंपनियों को इंपोर्ट के लिए दूसरे देशों का रुख करना पड़ेगा।

  2. अमेरिका ने सोमवार को 200 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर 10% शुल्क लगाने का ऐलान किया। नया टैरिफ 24 सितंबर से लागू होगा। चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 60 अरब डॉलर के अमेरिकी इंपोर्ट पर ड्यूटी लगाने की घोषणा कर दी।

  3. मा ने ट्रेड वॉर के लिए अमेरिका को गलत ठहराया। लेकिन, चीन की नीतियों की भी निंदा की। उन्होंने देश के नेताओं से अपील करते हुए कहा कि इसे एक अवसर की तरह लेना चाहिए और चीन का बाजार अमेरिका के लिए खोल देना चाहिए।

  4. जैक मा ने यह बात मानी कि अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर से अलीबाबा के कारोबार को नुकसान हो रहा है। लेकिन, उन्होंने इस बात से इनकार किया कि विपरीत भूराजनीतिक वजहों से उन्होंने रिटायरमेंट का फैसला लिया।

  5. जैक मा ने पिछले हफ्ते रिटायरमेंट का ऐलान किया था। वो अगले साल चेयरमैन का पद छोड़कर कंपनी के सीईओ डेनियल झेंग को कमान सौंपेंगे। उन्होंने निवेशकों को भरोसा दिया कि डेनियल झेंग के हाथों में अलीबाबा सुरक्षित है।

  6. मा ने कहा, ‘मैं बिल्कुल दुखी नहीं हूं। मैं अभी भी जवान हूं। अलीबाबा में मैं पुराना हूं लेकिन करियर में अभी भी नया हूं।’ जैक मा कारोबारी जिम्मेदारियां छोड़कर अगले साल से बच्चों को पढ़ाएंगे।

Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended

Advertisement