पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

CBSE 10th रीवैल्युएशन गाइडलाइन जारी:मार्क्स से नाखुश बच्चे 24 जुलाई तक और रीवैल्युएशन के लिए 11 अगस्त तक अप्लाय करें

22 दिन पहले
  • स्टूडेंट्स अपनी आंसरशीट की स्कैन कॉपी ऑनलाइन देख सकते हैं, इसके लिए 5 अगस्त से पहले आवेदन करना होगा
No ad for you

बुधवार को CBSE ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया। इस बार पासिंग परसेंटेज 0.34% बढ़ा है। लेकिन, जाहिर है 10वीं के कई स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जो बोर्ड परीक्षा में आए मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं।

इन स्टूडेंट्स के लिए CBSE ने मार्क्स वैरिफिकेशन, आंसरशीट की कॉपी देखने और रीवैल्युएशन से जुड़ी गाइडलाइन जारी कर दी हैं। यह प्रोसेस 20 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगी। मार्क्स को क्रॉस चेक करने के लिए 3 अलग-अलग ऑप्शन हैं। इनकी आवेदन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क भी अलग से देना होगा। जानें किस स्थिति में आपको किस ऑप्शन के तहत आवेदन करना होगा।   

10वीं के मार्क्स को क्रॉस चेक करने या रीवैल्युएट कराने के 3 ऑप्शन हैं 

  1. वैरिफिकेशन ऑफ मार्क्स : अगर आपको लगता है कि मार्क्स की टोटलिंग में किसी तरह की गलती हुई है। या फिर किसी आंसर के मार्क्स ही नहीं मिल पाए हैं। तो इस ऑप्शन के तहत आवेदन कर सकते हैं। अगर मार्क्स में कोई बदलाव है, तो CBSE स्टूडेंट को पोस्ट या इमेल के जरिए करेगा। अगर मार्क्स में कोई बदलाव नहीं होता है तो कोई मेल या लैटर नहीं आएगा। बदलाव हुआ है या नहीं, ये आप CBSE की वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं। 
  2. आंसरशीट की कॉपी : मार्क्स की रीटोटिलंग से अगर आप संतुष्ट नहीं हैं, तो बोर्ड से आंसरशीट की कॉपी ले सकते हैं। इसके बाद आंसरशीट को CBSE की मार्किंग स्कीम से क्रॉस चेक करने का मौका आपके पास होगा। जिन स्टूडेंट्स ने मार्क्स वैरिफिकेशन के लिए आवेदन किया है। वही आंसरशीट की कॉपी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आंसरशीट की स्कैनकॉपी CBSE द्वारा कैंडिडेट के लॉगइन अकाउंट पर अपलोड की जाएगी। 
  3. रीवैल्युएशन : मार्क्स वैरिफिकेशन और आंसरशीट की फोटो कॉपी देखने के बाद भी स्टूडेंट को लगता है मार्क्स सही नहीं हैं। तो रीवैल्युएशन के लिए आवेदन किया जा सकता है। लेकिन, रीवैल्युएशन सिर्फ थ्योरी आधारित सवालों का ही होगा। वही स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं जो पहले रीटोटलिंग और रीवैल्युएशन करा चुके हैं। 

आवेदन करने की अंतिम तारीखें 

वैरिफिकेशन ऑफ मार्क्स : 20 जुलाई, 2020 से 24 जुलाई, 2020

आंसरशीट की कॉपी : 4 अगस्त, 2020 से 5 अगस्त, 2020 

रीवैल्युएशन : 10 अगस्त, 2020 से 11 अगस्त, 2020    

आवेदन शुल्क 

वैरिफिकेशन ऑफ मार्क्स : 500 रुपए ( एक सब्जेक्ट के लिए) 

आंसरशीट की कॉपी : 500 रुपए ( एक आंसरशीट के लिए) 

रीवैल्युएशन : 100 रुपए ( 1 सवाल के लिए)  

कैसे करें आवेदन ? 

CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट http://cbse.nic.in/  पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं। 10वीं क्लास के लिए मार्क्स वैरिफिकेशन के आवेदन की लिंक 20 जुलाई से एक्टिव होगी। आवेदन शुल्क स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही जमा कराना होगा। 

No ad for you

करिअर की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved