पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ICSI CSEET 2020:ऑनलाइन आयोजित होगा सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट, 29 अगस्त को घर बैठे दे सकेंगे परीक्षा कैंडिडेट्स

2 महीने पहले
No ad for you

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) ने देश के मौजूदा हालात को देखते हुए परीक्षा आयोजित करने के लिए नया तरीका अपनाने का फैसला किया है। ICSI सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) का आयोजन 29 अगस्त को किया जाएगा। लेकिन कोरोना महामारी के चलते कैंडिडेट्स अब घर बैठे परीक्षा दे सकेंगे। इंस्टीट्यूट ऑनलाइन मोड के जरिए परीक्षा को आयोजन करेगा।

कोरोना के कारण परीक्षा में हुई देरी

हर साल यह परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाता है, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया। ऑनलाइन परीक्षा के बारे में ICSI ने एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कैंडिडेट्स को घर या किसी अन्य सुविधाजनक जगह से लैपटॉप या डेस्कटॉप के जरिए परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि उन्हें स्मार्टफोन (मोबाइल) या टैबलेट आदि के जरिए परीक्षा देने में नहीं दे पाएंगे।

पेपर पैटर्न में बदलाव

CSEET ऑनलाइन टेस्ट में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQ) पूछे जाएंगे। परीक्षा में 50-50 अंकों के कुल 4 पेपर होंगे, जिसमें करेंट अफेयर्स, प्रजेंटेशन, रीजनिंग और कम्युनिकेशन स्किल्स के सेक्शन शामिल होंगे। सभी 4 पेपरों में सवालों की कुल संख्या 140 होगी। इसमें बिजनेस कम्युनिकेशन से 35 प्रश्न, लीगल एप्टीट्यूड एंड लॉजिकल रीजनिंग से 35 प्रश्न, इकोनॉमिक एंड बिजनेस एनवायर्नमेंट से 35 प्रश्न और करेंट अफेयर्स से 15 प्रश्न व प्रजेंटेशन एंड कम्युनिकेशन स्किल से 20 प्रश्न होंगे।

No ad for you

करिअर की अन्य खबरें

Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved