Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

JEE Main II Registration/ जेईई मेन का दोबारा Entrance Exam देने का मिल रहा है मौका, 7 फरवरी से कर सकेंगे आवेदन

Dainik Bhaskar | Jan 21, 2019, 05:58 PM IST

JEE Main II Registration:अब जेईई मेन एंट्रेस एग्ज़ाम के लिए दोबारा अप्लाई कर सकते हैं

जेईई मेन का दोबारा Entrance Exam देने क

JEE Main II Registration/ जेईई मेन 1 परीक्षा दी थी लेकिन अंकों से संतुष्ट नहीं है तो घबराइए नहीं अप्रैल में दोबारा होने जा रही है जेईई मेन 2 परीक्षा के लिए दोबारा आवेदन किया जा सकता है। जी हां….जेईई एंट्रेस एग्ज़ाम देने वाले छात्रों के लिए ये बड़ी राहत भरी खबर है। अगर कोई अभ्यर्थी पहली जेईई मेन परीक्षा में चूक गया है तो वो निराश ना हो बल्कि दोबारा एक बार फिर अप्लाई करें। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी 2019 से शुरू हो जाएगी जो 7 मार्च, 2019 तक चलेगी। ये परीक्षा 6 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक चलेगी जिसके लिए एडमिट कार्ड 18 मार्च को जारी हो जाएगा। आपको बता दें कि एनटीए की ओर से हर साल जेईई परीक्षा का आयोजन होता है। जेईई मेन 1 की परीक्षा 6 से 20 जनवरी के बीच हुई थी जिसका रिज़ल्ट जारी हो चुका है और अगर आप अपने रिज़ल्ट से संतुष्ट नहीं है तो आप जेईई मेन 2 के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आवेदन 8 फरवरी से किए जा सकेंगे।

देना होगा ये आवेदन शुल्क
वही अगर जेईई II एंट्रेंस एग्ज़ाम के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको आवेदन शुल्क भी देना होगा। सामान्य और ओबीसी आवेदकों को 500 रु, एससी/एसटी आवेदकों को 250 रु, सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी श्रेणी की महिला आवेदकों को 250 रु शुल्क देना होगा।

आपको बता दें कि ज्वाइंट एंट्रेंस एग्ज़ाम (JEE) मेन राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है। जिससे अलग अलग संस्थानों में B.Tech/B.E में प्रवेश आसानी से मिल जाता है। JEE Main का आयोजन हर साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) करता है।  जो साल में दो बार होता है। ये सीबीटी एग्ज़ाम है। जिसके ज़रिए उम्मीदवार देश के अलग अलग आईआईटी संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं।

Recommended