छत्तीसगढ़ / हार की समीक्षा रिपोर्ट सौंपने दिल्ली रवाना हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरम लाल कौशिक

फाइल फोटो।

  • भाजपा को लेकर जनता में कोई असंतुष्टि नहीं थी, प्रदेश में परिवर्तन की लहर थी और वो हो गया
  • कौशिक ने कहा कि लोगों ने कर्ज माफ और बिजली बिल हॉफ के श्लोगन पर कांग्रेस को वोट दिया है

Dainik Bhaskar

Dec 13, 2018, 01:42 PM IST

रायपुर.छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत और भाजपा की जबरदस्त हार के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष धरम लाल कौशिक गुरुवार को दिल्ली रवाना हो गए। वे पार्टी के अलाकमान को हार की समीक्षा रिपोर्ट सौंपेंगे।

एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता को लगा कि उनके एक वोट से कर्ज माफ और बिजली बिल हाफ हो जाएगा। इसी विश्वास के साथ उन्होंने कांग्रेस को वोट दिया। कौशिक ने कहा कि छत्तीसढ़ की जनता भाजपा को लेकर असंतुष्ट नहीं थी। दरअसल, कांग्रेस की बातों ने ही उन्हें जीत दिलाई है। प्रदेश में परिवर्तन की लहर थी और वो हो गया।

इधर, कांग्रेस ने कर्ज माफी की कवायद शुरू की

छत्तीसगढ़ में सरकार गठन की प्रकिया शुरु होते ही प्रशासन ने भी कांग्रेस की घोषणा के मुताबिक कर्जमाफी को लेकर कदम बढ़ा दिए हैं।इसी सिलसिले में सहकारिता विभाग ने पत्र जारी कर कर्ज को लेकर रिकार्ड मांगे हैं। बुधवार को सहकारिता विभाग के उप सचिव पीएस सर्पराज ने संचालक संस्थागत वित्त, बैंकर्स कमेटी और एमडी मार्कफेड को पत्र जारी किया। इसमें कहा है कि कांग्रेस की घोषणा पूरी करने किसानों की ऋण माफी योजना तैयार किया जाना है।

इसके लिए 30 नवंबर 18 की स्थिति आप के अधीन कार्यरत बैंकों द्वारा किसानों को वितरित कृषि ऋण और उसके बकाए की जानकारी तत्काल उपलब्ध कराएं। बैंकर्स सूत्रों के अनुसार राज्य के करीब 34 लाख किसान सहकारी और राष्ट्रीयकृत बैंकों से लगभग 7 हजार करोड़ कर्जदार हैं। इनमें से करीब 3900 करोड़ सहकारी बैंकों के हैं। हालांकि राज्य में इस कर्ज की भरपाई का औसत बेहतर हैं। किसान 90 फीसदी कर्ज का भुगतान करते रहे हैं। किसान या तो नगद य फिर धान को लिंकिंग में बेचकर कर्ज चुकाते हैं।

Share
Next Story

छत्तीसगढ़ / दंतेवाड़ा में नक्सल हमले में घायल जवान राकेश कौशल शहीद

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

Recommended News