दिल्ली / देर रात कांग्रेस प्रत्यािशयों पर राहुल की मुहर, चांदनी चौक से शीला, ईस्ट से लवली, वेस्ट से सुशील का नाम तय

कांग्रेस कार्यालय में लगी 23 प्रदेश अध्यक्षों की तस्वीरें, 4 अब चुनाव लड़ेंगे।

  • आप-कांग्रेस का गठबंधन से इनकार, कांग्रेस सातों सीटों पर लड़ेगी, भाजपा की सूची अटकी
  • नामांकन में 2 दिन बचे, इसलिए आज घोषणा तय

Dainik Bhaskar

Apr 21, 2019, 04:47 AM IST

नई दिल्ली.दिल्ली की सात सीटों पर कांग्रेस ने नाम लगभग फाइनल कर दिए हैं। इनमें ओलंपियन व पदमश्री पहलवान सुशील कुमार को सेलेब्रिटी मान लें तो बाकी परखे व पूरी दिल्ली की पहचान वाले नेताओं पर कांग्रेस दाव लगाने जा रही है। दिल्ली कांग्रेस में 1998-99 से अब तक प्रदेश अध्यक्ष रहे 5 लोगोंमें से 4 का टिकट फाइनल हो चुका है।

इसमें चांदनी चौक से शीला दीक्षित, नॉर्थ ईस्ट से जेपी अग्रवाल, नई दिल्ली से अजय माकन व ईस्ट दिल्ली से अरविंद सिंह लवली का नाम है। पांचवां नाम नॉर्थ वेस्ट सीट से कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष राजेश लिलोठिया का है। सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी ने इस सूची पर मुहर लगा दी है। रविवार को घोषणा कर दी जाएगी।

वेस्ट दिल्ली से पहलवान सुशील कुमार राहुल गांधी की पसंद
पश्चिम दिल्ली से सुशील कुमार राहुल गांधी की पसंद थे। फिर सुशील कुमार के ससुर पहलवान सतपाल भी पुराने कांग्रेसी हैं। हालांकि पूर्वांचली नेता को मौका नहीं मिलने और सिख दंगा आरोप में सजा काट रहे कांग्रेस नेता सज्जन कुमार के भाई होने को लेकर मतदाताओं व संबंधित लोगों का विरोध कांग्रेस को झेलना पड़ सकता है।

रमेश कुमार के टिकट का विरोध लवली के जरिए साधेंगे
पूर्वी दिल्ली में अरविंद सिंह लवली का मौका देकर कांग्रेस ने दक्षिण दिल्ली में रमेश कुमार को टिकट दिए जाने का विरोध व सिख-पंजाबी करीब 14%मतदाताओं को साधने की कोशिश की है। हालांकि लवली के एक बार पार्टी छोड़कर भाजपा में जाने से नाराज कार्यकर्ता का विरोध पार्टी को झेलना पड़ सकता है।

प्रदेश प्रभारी चाको ने कहा-सूची फाइनल, आज घोषणा कर देंगे

अजय माकन (नई दिल्ली):दिल्ली में मंत्री, युवा विधानसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के अलावा केंद्र में राज्यमंत्री रहे हैं।

अरिवंदर लवलीपूर्वी दिल्ली :दिल्ली सरकार में सबसे युवा मंत्री रहे, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

शीला दीक्षित (चांदनी चौक) : प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दूसरी बार निभा रही हैं। 15 साल दिल्ली की मुख्यमंत्री का जिम्मा संभाला है।

जेपी अग्रवाल (उत्तर पूर्वी दिल्ली) : दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहे। 4 बार लोकसभा व एक बार राज्यसभा सांसद रहे हैं।

सुशील कुमार (वेस्ट दिल्ली) :पदश्री, राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार विजेता ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार को सेलेब्रिटी के तौर पर टिकट।

राजेश लिलोठिया(नाॅर्थ वेस्ट) :दिल्ली प्रदेश में वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष, दिल्ली से दो बार विधायक रहे हैं, एआईसीसी में सचिव व बिहार के प्रभारी हैं।
रमेश कुमार(साउथ दिल्ली) :पूर्व सांसद हैं। कांग्रेस के दिग्गज नेता सज्जन कुमार के भाई हैं। कई सिख संगठनों के बाद भी टिकट फाइनल।

दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित।
Share
Next Story

टीचर मर्डर केस / डायरी व अवैध रिश्ते के बीच पति पर टिकी जांच की सुई

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News