Advertisement

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News

दिल्ली/ दिल्ली मंडल के रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ में मिलेगी चाय, कप-प्लेट भी पत्तियों के होंगे

Dainik Bhaskar | Jan 22, 2019, 02:02 AM IST

  • दिल्ली मंडल के रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ में मिलेगी चाय, कप-प्लेट भी पत्तियों के होंगे
  • नई दिल्ली स्टेशन पर 140 क्विंटल प्लास्टिक कचरा  
     

Dainik Bhaskar

Jan 22, 2019, 02:02 AM IST

नई दिल्ली. स्वच्छता और पर्यावरण की रक्षा के लिए अब नई दिल्ली रेल मंडल ने स्टेशनों को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने की दिशा में तेजी से कार्य शुरू कर दिया है। प्रबंधन अब  दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर उन दुकानदारों पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है जो चाय, पानी, खाने-पीने की वस्तुओं को प्लास्टिक से बने कप, कटाेरी में बेचते हैं या फिर प्लास्टिक थैले में समान बेचते हैं।  

 

दिल्ली रेल मंडल के एक अधिकारी ने बताया कि दुकानदारों को पैसेंजरों को चाय बेचने के  लिए मिट्टी के कुल्हड़, पानी और मैगी, चावल जैसे सामान बेचने के लिए पौधों की पत्तियों से बनाए गए कप, प्लेट और पेपर के थैले उपलब्ध करवाए जाएंगे। रेलवे इसके लिए खादी ग्रामोद्योग के अधिकारियों से संपर्क कर रहा है।   प्रारंभ में तो दिल्ली के चार बड़े स्टेशनों पर इस आदेश को लागू किया जाएगा और बाद में इसे सभी स्टेशनों पर लागू किया जाएगा। 

 

अधिकारी ने बताया कि रेलवे स्टेशनों पर सफाई के बाद निकलने वाला प्लास्टिक कचरा रेलवे के लि‍ए समस्या बनता जा रहा है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से वर्ष 2017 में रोजाना 67-70 क्विंटल कचरा निकलता था जो अब बढ़कर 140-145 क्विंटल हो गई है। यही हाल पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, सराय रोहिल्ला और आनंद विहार स्टेशन का है।

Recommended