इलेक्शन खास / पहली बार: मणिपुर के दो क्षेत्रों के सारे बूथ महिलाएं संभालेंगी

  • मतदान में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए हरियाणा में बनेंगे ‘सखी मतदान केंद्र’

Dainik Bhaskar

Apr 18, 2019, 06:35 AM IST

इंफाल .मणिपुर इस चुनाव में इतिहास रचने जा रहा है। यह देश का पहला राज्य है, लोकसभा सीट के दो विधानसभा क्षेत्रों के सभी पोलिंग बूथ पर केवल महिला कर्मचारी होंगी। इनर (आंतरिक) मणिपुर लोकसभा सीट पर आज मतदान होना है। इसके लिए यहां 1300 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 78 केंद्रों को पूरी तरह से महिलाएं ही संभालेंगी। ये केंद्र याइसकुल और बिष्णुपुर विधानसभा क्षेत्र में हैं। इसमें याइसकुल क्षेत्र के 38 पोलिंग बूथ ऐसी महिलाएं संभालेंगी, जो चुनाव में पहली बार काम कर रही हैं। इनर मणिपुर का एक मतदान केंद्र ऐसा भी है, जिसे केवल दिव्यांग पोलिंग अधिकारी संभालेंगे।


मणिपुर के अलावा अब हरियाणा में भी पहली बार केवल महिला अधिकारियों और कर्मचारियों वाले मतदान केंद्र बनाने की तैयारी की जा रही है। इन्हें ‘सखी मतदान केंद्र’ कहा जाएगा। यहां की 10 सीटों पर 12 मई को मतदान होना है। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि महिला मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए न सिर्फ महिलाओं द्वारा संभाले जाने वाले केंद्र बनाए जाएंगे, बल्कि महिलाओं के लिए अलग लाइन, टॉयलेट और विशेष सुरक्षा जैसे इंतजाम भी होंगे।


केवल महिला कर्मचारियों वाले पोलिंग बूथ पहली बार नहीं बनाए जा रहे हैं, लेकिन मणिपुर इस मामले में आगे है कि यहां पूरे दो क्षेत्रों (विधानसभा सीटों) के बूथों का जिम्मा महिलाओं को सौंपा गया है। इसके लिए राज्य चुनाव आयोग ने विशेष तैयारियां कीं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी.के. सिंह के मुताबिक इस विचार का श्रेय इंफाल ईस्ट जिला की डिप्टी कमिश्नर रंगिताबति वाइखोम को जाता है। वाइखोम ने मतदान में काम करने के लिए 280 महिला कर्मचारियों की पहचान की और उन्हें प्रेरित करने के लिए कई सेशन लिए। जिसके बाद इन महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं पी.के. सिंह ने बताया कि दूसरे चरण के दौरान जिन मतदान केंद्रों पर महिलाएं मतदान करवाएंगी, उनमें पहले चरण के दौरान टेस्टिंग की गई थी। इसमें सफलता मिलने के बाद पूरे एक क्षेत्र में महिलाओं द्वारा मतदान संभालने का फैसला लिया गया। पहले याइसकुल को चुना गया था, फिर बिष्णुपुर भी जुड़ गया।


मणिपुर में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से ज्यादा है। यह 9.4 लाख पुरुष और 9.9 लाख महिला मतदाता हैं। 2014 के चुनावों में यहां महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत भी पुरुषों से ज्यादा रहा। आज इनर मणिपुर में दूसरे चरण के मतदान के साथ आउटर मणिपुर के 19 केंद्रों पर दोबारा मतदान होना है। इनर मणिपुर से कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Share

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News