वडोदरा / 50 से अधिक क्रिकेटर तैयार करने वाले कोच प्रदीप दाते जिंदगी की पारी में क्लिनबोल्ड

कोच प्रदीप बालासाहब दाते

  • घर में चक्कर आने से गिरने के बाद सिर पर लगी चोट
  • सयाजी अस्पताल में इलाज के दौरान हुई मौत

Dainik Bhaskar

Feb 19, 2019, 04:44 PM IST

वडोदरा. शहर के युवाओं को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक पहुंचाने वाले कोच प्रदीप बालासाहब दाते का 66 वर्ष की आयु में साेमवार को सयाजी अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया। उनकी मौत से वडोदरा के क्रिकेट प्रेमियों में शोक की लहर दौड़ गई। सभी ने उनके निधन पर दु:ख व्यक्त किया है।


1975 से शुरू की थी क्रिकेट कोचिंग
पूरे शहर में दाते सर के नाम से जाने जाने वाले प्रदीप दाते के छोटे भाई शरद दाते ने बताया कि शनिवार को वे चक्कर आने से घर के बाथरूम में गिर गए। जिससे उनके सिर पर चोट लगी। उन्हें सयाजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान सोमवार की सुबह 10 बजे उनका निधन हो गया। झवेरी लीग में साराभाई कंपनी की तरफ से खेलने वाले प्रदीप दाते ने 1975 से क्रिकेट कोचिंग शुरू की। पोलोग्राउंड में वायएसी से जुड़ने के बाद उन्होंने अतुल बेदाड़े, नयन मोंगिया, जेकेब मार्टिन, दीपक हुड़ा, कोनोर विलियम्स जैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दिए। उसी तरह रणजी ट्रॉफी में केदार जाधव, हेेमंत इंदुलकर, प्रयन दवे, संतोष कहार जैसे खिलाड़ियों ने उनसे कोचिंग ली।


बेट दिखाकर क्रिकेटरों ने दाते सर को दी श्रद्धांजलि
दाते सर के पार्थिव शरीर को पोलो ग्राउंड के पीछे स्थित हिंदू जिमखाना मैदान पर लाया गया। जहां नयन मोंगिया, अतुल बेदाड़े, दीपक हुडा समेत शहर के क्रिकेटरों ने बेट दिखाकर अंतिम विदाई दी। इसके बाद उनकी देह को अंतिम संस्कार के लिए खासवाड़ी श्मशान गृह ले जाया गया।


अमीरों की संतानें ही क्रिकेटर बन सकती हैं, यह भ्रम तोड़ा
अमीरों की संतानें ही क्रिकेटर बन सकती हैं, इस भ्रम को तोड़ने में दाते सर का सराहनीय योगदान है। उन्होंने 50 से अधिक ऐसे क्रिकेटर दिए हैं, जो सामान्य परिवार से आते हैं। अतुल बेदाड़े


दाते सर को अपेक्षाकृत सम्मान नहीं मिल पाया
दाते सर जैसे नि:स्वार्थ, सेवाभावी और अनुशासनप्रिय कोच मिलना अब मुश्किल है। दु:ख की बात यह है कि उन्हें अपेक्षाकृत सम्मान नहीं मिल पाया। नयन मोंगिया

Share
Next Story

सुविधा / 31 मार्च से सूरत-भोपाल फ्लाइट शुरू होगी, ऑनलाइन बुकिंग शुरू

Next

Dainik Bhaskar Brings you the latest Hindi News